मिट्टी की खदान धसकने से तीन दो महिला व एक बालिका की मौत, आधा दर्जन घायल

शिवपुरी-जिले के पोहरी क्षेत्रांतर्गत आने वाली भटनावर चौकी के ठीक पीछे मंगलवार को धानुक परिवार की महिलाऐं व बालिकाऐं एकत्रित होकर मिट्टी की खदान पर मिट्टी खोदने के लिए गए हुए थे कि तभी खदान के निचले भाग में जाने पर इन महिलाओं के ऊपर से अचानक मिट्टी गिरने लगी जिसका परिणाम यह हुआ कि नीचे मिट्टी खोदने में लगी महिलाऐं व बालिकाऐं इसकी चपेट में आ गई और वह सब मिट्टी में दब गए।

इस मामले की जानकारी जब चौकी को लगी तो तुरंत पुलिस व प्रशासन को सूचित किया गया जिस पर मौके पर पहुंची जेसीबी के द्वारा मिट्टी को खदान से बाहर निकाला गया और उसमें से एक-एक कर तीन शव बरामद हुए वहीं आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।  मृतकों के शव पीएम के लिए जबकि घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की भटनावर चौक के ठीक पीछे घर पोतने की मिट्टी(पोतनी) की खदान पर मंगलवार के रोज भटनवार निवासी रानी पत्नी राजू धानुक, सपना पुत्री सुआलाल धानुक  व आशा पत्नी गजराम धानुक  एवं अन्य बालिकाऐं व बालक जिसमें रूबी, कारी, छोटू, हेमलता व पप्पू धानुक परिवार शामिल रहे, यह सभी खदान से मिट्टी खोदने के लिए सुबह जब पहुंचे तो वहां खदान में अंदर की ओर खुदाई शुरू कर दी। 

जब यह खदाई चल ही रही थी कि तभी अचानक ऊपर से मिट्टी गिरना शुरू हो गई जिस पर धानुक परिवार में अफरा तफरी मच गई और सभी ने खदान से बाहर निकलने की कोशिश लेकिन जब तक वह संभलते तब तक खदान ऊपर से पूरी तरह धसक गई और उसमें यह पूरा परिवार दब गया। घटना की जानकारी भटनावर चौकी को लगी तो तुरंत पुलिस व प्रशासन को सूचित किया गया और मौके पर जेसीबी मशीन को बुलाया गया। जेसीबी मशीन से खदान की मिट्टी बाहर निकाली गई तो उसमें से धानुक परिवार की दो महिलाओं व एक बालिका ने दम तोड़ दिया जिसमें रानी उम्र 25 वर्ष, कुं.सपना उम्र 15 वर्ष एवं आशा उम्र 22 वर्ष शामिल है जबकि अन्य महिलाऐं, बालक व बालिका गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। 

घायलों को तुरंत जिला चिकित्सालय रैफर करने से घायलों को उपचार दिया गया जिससे उनकी हालत में सुधार है। इस घटना में प्रशासन ने भी त्वरित कार्यवाही कर पीडि़त परिवार की सुध ली और घायलों का उपचार कराया। पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है। 

पहले भी हो चुका हादसा, 3 युवतियों की हुई थी मौत


ऐसा नहीं है कि खदान धसकने से मिट्टी में दबकर हुई मौतों का यह पहला मामला है इससे पहले भी कोलारस थाना क्षेत्र में कुछ युवतियां नेहराता खेल खेलने के लिए मिट्टी की खदान से मिट्टी खोदने के लिए गई थी तब भी यही घटना घटी थी जहां युवतियां दर्जनों गई थी लेकिन वे मिट्टी खोदकर जब नीचे की ओर गई कि तभी ऊपर से मिट्टी धसकने लगी कुछ युवतियां तो समय रहते बाहर निकल गई लेकिन 3 युवतियां भी इसी खदान में दबकर मर गई थी। अंचल में इस तरह की यह दूसरी बड़ी घटना है। ऐसे में दीवाली के त्यौहार के चलते अन्य जगहों पर भी मिट्टी खुदाई का कार्य जोरों पर है। ऐसे में प्रशासन को इस ओर ध्यान देना होगा अन्यथा कहीं और इस तरह की घटना की सुबह ना हो जाए। अंचल में हुई इन घटनाओं से ग्रामीणजन व अन्य लोग दहशत में है कि मिट्टी धसकने से इस तरह की घटनाऐं घटित हो रही है। 

राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति ने खदान हादसे में मृतकों के परिजनों को दी 15 हजार की सहायता


मानवसेवा, समाजसेवा और जनसेवा के लिए समर्पित संगठन राष्टï्रीय भ्रष्टïाचार उन्मूलन समिति के तत्वाधान में मंगलवार को जिले के भटनावरक्षेत्र में हुए हृदय विदारक खदान हादसे में मारे गए तीन मृतकों के परिजनों को समिति की ओर से 15 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की गई। घटना की जानकारी लगते ही समिति के प्रदेश महासचिव अशोक सम्राट, प्रदेश उपाध्यक्ष ललित मुदगल व समिति के जिला उपाध्यक्ष संजय अवस्थी व जिला सचिव राकेश गुप्ता अपने निजी वाजन से घटनास्थल भटनावर चौकी पहुंचे।

जहां इस हादसे में मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हुए समिति के उपाध्यक्ष संजय अवस्थी ने अपने वरिष्ठ प्रदेश पदाधिकारियों से मार्गदर्शन लेते हुए मृतकों के परिजनों को क्रमश: 5-5 हजार रूपये की नगद सहायता राशि प्रदान की। इस अवसर पर समिति के प्रदेश महासचिव अशोक सम्राट, प्रदेश उपाध्यक्ष ललित मुदगल व जिला उपाध्यक्ष संजय अवस्थी व जिला सचिव राकेश गुप्ता ने संयुक्त रूप से मृतकों के परिजनों से भेंट की और उन्हें हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया साथ ही इस सहायता राशि को प्रदान करने के साथ ही शोक संतृप्त परिवार को ढंाढस बंधाया।

यहां बता दें कि राष्टï्रीय भ्रष्टïाचार उन्मूलन समिति समाजसेवी व जनसेवी कार्यों के साथ हर पीडि़त व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सहायता के लिए तत्पर रहता है साथ ही इस तरह ही घटनाऐं होने पर भी समिति की ओर से जो सहयोग बन पड़ता है किया जाता है भटनावार में हुए हादसे की जानकारी लगते ही समिति ने इस कार्य को कर अन्य लोगों को संदेश पहुंचाया है कि वह भी इस तरह के कार्यों को करें तो सही अर्थों में समाजसेवी व जनसेवाी कार्यों को करना सार्थक होगा।