खदान में मिट्टी खोदने गई 9 बालिकाऐं दबी, तीन की मौत 6 गंभीर घायल


खदान में मिट्टी खोदने गई 9 बालिकाऐं दबी, तीन की मौत 6 गंभीर घायल
शिवपुरी/कोलारस -कल से देश भर में नवरात्रा की धूम शुरू होने वाली है तो वहीं दूसरी ओर शिवपुरी जिले के कोलारस अंतर्गत आने वाले ग्राम साखनौर में प्राकृतिक का 9 युवतियां शिकार हो गई। यहां ग्रामीण क्षेत्रों में कुंवारी युवतियों द्वारा नेहरता नाम से एक खेल खेला जाता है जिसके चलते युवतियां एकत्रित होकर मिट्टी से नेहराता बनाती है और गीत गाकर अपने भेंटें सुनाती है इसी तरह का यह खेल प्रतिवर्ष खेला जाता है यह खेल ग्राम साखनौर में दर्जनों युवतियां खेल रही थी तभी 9 युवतियां पास में स्थित एक खदान से मिट्टी लेने गई लेकिन जब तक वह मिट्टी खोदती तो वह खदान के निचले हिस्से में पहुंच गई इतने में खदान के ऊपर से प्राकृतिक आपदा के रूप में मिट्टी गिरना शुरू हो गई और धीरे-धीरे यह मिट्टी इतनी गिरी कि इसमें 9 युवतियां दब गई। जिसमें तीन युवतियों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 6 युवतियां गंभीर रूप से घायल हो गई। जिन्हें बमुश्किल ग्राम के युवक ने अपने साहस के चलते बाहर निकाला। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 


जानकारी के अनुसार प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्रामीण क्षेत्र की युवतियां नेहरता का खेल रही थी। यह खेल कोलारस के सिंध नदी किनारे बसे ग्राम साखनौर में कुछ युवतियां एकत्रित होकर खेलने की तैयारी कर रही थी जिसमें नेहरता बनाने के लिए ग्राम साखनौर की अजंता पुत्री भरोसाराम केवट उम्र 18 साल, रूबीना पुत्री विजेन्द्र सिंह लोधी उम्र 6 साल, रानी पुत्री पहलवान सिह लोधी उम्र 10 साल, अंजनी पुत्री रमेश लोधी उम्र 10 साल, अवलवली पुत्री बलवीर लोधी उम्र 15 साल, राधा पुत्री संतोष लोधी उम्र 12 साल, वेजंती पुत्री राजाराम लोधी उम्र 10 साल, सोनिया पुत्री कमल सिंह लोधी उम्र 11 साल, बिमले पुत्री सरनाम लोधी उम्र 15 साल एकत्रित हुई और नेहरता बनाने की तैयारियां में जुट गई। 

इसके लिए जब यह युवतियां मिट्टी खोदने के लिए पास ही स्थित खदान में पहुंची तो वहां मिट्टी खोदते-खोदते हुए युवतियां खदान में नीचे की ओर चली गई इतने में ऊपर से मिट्टी धसकना शुरू हुई, धीरे-धीरे लगभग 8-10 ट्रॉली मिट्टी इन युवतियों पर गिर गई और यहां चीख पुकार मच गई जिसमें घटनास्थल पर तीन युवतियों की मौत हो गई जबकि 6 युवतियों की चीख पुकार की आवाज वहां नदी किनारे नहा रहे ग्राम के बलवीर सिंह दांगी ने सुनी और मौके पर पहुंचकर बमुश्किल इन्हें बचाया। 

जिनकी गंभीर हालत देखते हुए उन्हें जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी लगते ही कोलारस थाना प्रभारी सुरेश बाबू शर्मा ने पहुंचकर मौका मुआयना किया और घायलों को इलाज के लिए रैफर किया। पुलिस ने प्रकरण क्रमांक 54,55,56/12 धारा 174 सीआपीसी के तहत पंजीवद्ध कर लिया गया। तीनों बच्चियों का पोस्ट मार्डम कर शब परिजनों को सौंप दिये गये और 6 बच्चियों को जिला चिकित्सालय में भेज दिया गया जिनका उपचार चल रहा है। 

कलेक्टर ने दिये समुचित उपचार के आदेश 


प्रात: 10:15 बजे के लगभग कोलारस जनपद के साखनोद ग्राम में एक मिट्टी की खदान धसकने से 3 बालिकाओं की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गयी और 6 बालिकायें गम्भीर रूप से घायल हो गयीं। इन बालिकाओं में से अत्यंत गम्भीर बालिका अकलवती को ग्वालियर उपचार के लिये रैफर कर दिया गया है। सूचना मिलते ही जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने घायल बालिकाओं के समुचित उपचार के निर्देश दिये और जिला अधिकारियों को घायल तथा मृत बालिकाओं के परिवार जनों को हर सम्भव सहयोग दिये जाने के निर्देश दिये। घटना की सूचना मिलते ही विधायक कोलारस देवेन्द्र जैन, एस.डी.एम. डॉ. बी.पी. माथुर एम्बूलेंश और डॉक्टरों के दल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और मिट्टी की खदान में दबी हुयी बालिकाओं को निकलवाने से लेकर उनके उपचार तक की सभी व्यवस्थायें की।