गुरूद्वारा चौराहे पर आटोमेटिक ट्रेफिक सिग्नल का लोकार्पण

शिवपुरी। किसी भी महानगर में यदि सुव्यवस्थित यातायात है तो वहां नगर का विकास भी व्यवस्थित होगा, शिवपुरी में भी इस कार्यप्रणाली की शुरूआत हुई है जहां यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए लगाए गए यह ट्रेफिक सिग्नल समय की कीमत को समझाएगा।

ट्रेफिक सिग्नल लगने से अब शिवपुरी किसी गांव में नहीं बल्कि महानगरों में शामिल हो गया है क्योंकि किसी शहर में ट्रेफिक सिग्नल होते है तो वह विकसित शहर की श्रेणी में शामिल होता है और यह तो आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है जिससे यहां से निकलने वाले लोगों को अब ट्रेफिक सिग्नल नजर आऐंगे तो उनकी विचारधारा भी बदलेगी। यह बात कही  पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिंह ने जो स्थानीय गुरूद्वारा चौराहे पर यातायात विभाग व नगर पालिका के संयुक्त सौजन्य से लगाए गए स्वचलित ट्रेफिक सिग्नल के लोकार्पण समारोह को संबेाधित कर रहे थे।

इस अवसर पर कलेक्टर आर.के.जैन ने भी यातायात व्यवस्था को शहर के विकास से जुड़ा बताया और कहा कि सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था यदि हम मान लें तो विकास की संभावनाऐं भी बढ़ जाती है। इस मौके पर विधायक माखन लाल राठौर ने भी स्वचलित ट्रेफिक सिग्नल व्यवस्था की प्रशंसा की। कार्यक्रम में मौजूद नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने बताया कि शहर में स्वचलित यातायात प्रणाली लागू होना विकास के क्षेत्र में एक नया कदम है इससे शहर के विकास की परिकल्पना को परीलक्षित किया जा सकता है निश्चित रूप से शहरवासी अब यातायात के नियमों का पालन कर दुर्घटनाओं से तो बचेंगें ही साथ ही समय की बचत और यातायात के नियमों का पालन भी कर सकेंगे।

लोकार्पण समारोह में स्थानीय आमजन व शहरवासियों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील यातायात प्रभारी कविन्द्र सिंह चौहान ने की जबकि कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन रक्षित निरीक्षक विजय भदौरिया ने व्यक्त किया। यातायात प्रभारी कविन्द्र सिंह चौहान ने बारीकी से यातायात नियमों एवं स्वचलित ट्रेफिक सिग्नल के बारे में जानकारी दी और बताया कि 20 सेकेण्ड की समयावधि के दौरान गुरूद्वारा चौराहे से यातायात सुचारू चलेगा, वहीं लाल सिग्नल से वाहनों का निकलना, हरी बत्ती जले तो वाहनों को रूकना और एक सफेद लाईन दो-चार पहिया वाहनों का रोकने एवं जेबरा लाईन से राहगीरों को निकलने के संकेतक भी बनाए गए है। इस अवसर पर तहसीलदार आर.ए.प्रजापति, टी.आई.कोतवाली दिलीप सिंह यादव, भाजपा के अनुराग बहादुर अष्ठाना, भरत अग्रवाल नारियल वाले, रत्नेश जैन डिंपल, मंजू जैन सहित अन्य आमजन व पत्रकारगण मौजूद थे।