Ad Code

भ्रष्टाचार व कन्या भ्रूण हत्या को लेकर अन्ना समर्थक निकला साईकिल यात्रा पर

शिवपुरी। देश भर में हो रहे भ्रष्टाचार व कन्या भ्रूण हत्या के मुखर विरोध स्वरूप अन्ना हजारे को अपना आदर्श मानने वाले भालचंद राजपूत बीती 25 मई को भ्रष्टाचार को मिटाने एवं कन्या भ्रूण को रोकने के लिए नासिक से साईकिल यात्रा पर रवाना हुए है। भालचंद अब तक की यात्रा में देश के गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू, हिमाचल, उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश होते हुए मप्र में पहुंची।

इसके आगे भोपाल, जबलपुर होते हुए भुवनेश्वर, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरला, कन्याकुमारी तक और वापिसी में कर्नाटक गोवा होते हुए कोल्हापुर, पुणे मुंबई से नासिक में इस यात्रा का समापन होगा।

साईकिल यात्रा पर निकले अन्ना समर्थक भालचंद राजपूत की अब तक  6 हजार किलोमीटर से भी अधिक का सफर पांच माह में साईकिल से तय कर चुके है और आगामी सात माह में 8 हजार किलोमीटर का सफर और तय करना बाकी है तब जाकर यह यात्रा पूरी हो सकेगी। भालचंद ने बताया कि अब तक उनकी यात्रा ने जैसे ही मप्र में प्रवेश किया तो यहां के लोगों से उन्हें आत्मिक प्रेम मिला और आगे भी यही प्रेम बना रहेगा ऐसी आशा व्यक्त की।

साईकिल यात्रा पर निकले भालंचद जैसे ही शिवपुरी आए तो उन्हें पता चला कि यहां स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कर्नल ढिल्लन व वीर शहीद तात्याटोपे की समाधि स्थल शिवपुरी ही है जिस पर वे तुरंत तात्याटोपे शहीद स्मारक पहुंचे और माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर भालचंद राजपूत स्थानीय वीर सावरकर पार्क में बच्चों के प्रेरणास्त्रोत बने शिक्षक मधुसुदून चौबे, रंजीता देशपाण्डे से मिले तो वहीं सड़क किनारे शिक्षा ग्रहण कराने वाली प्रज्ञा गौतम से भी मुलाकात की। यहां बता दें कि प्रज्ञा गौतम द्वारा सड़क किनारे ही प्रतिदिन शहर के लगभग 500 से अधिक बच्चे नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे है।

यह देख वह प्रफुल्लित हुए और कहा कि ऐसे शिक्षक यदि पूरे देश में मिल जाए तो देश निरंतर प्रगति पथ पर अग्रसर होगा। भ्रष्टाचार और कन्या भ्रूण हत्या साईकिल यात्रा पर निकले भालंचद ने शिवपुरीवासियों से इसी तरह समर्पित भाव से कार्य करने का आग्रह किया। शिवपुरी से आगे की ओर विदा देने के लिए अन्ना समर्थक मनोज गौतम, श्री चौबे सर, अभिनंदन जैन, प्रमोद मिश्रा, रवि गोयल, नितिन शर्मा, प्रदीप शर्मा, रोहित यादव और अन्य शहरवासी एकत्रित हुए और अपनी शुभकामनाऐं देकर यात्रा के सफल होने की कामना की।