Ad Code

गणपति बप्पा मोर्या, पुढच्या वर्षी लवकर या


शिवपुरी। बीते 19 सितम्बर से शुरू हुआ गणेश महोत्सव लगातार दस दिनों तक धूमधाम से चला। इस दोरान दस दिवसीय कार्यक्रम के दौरान चलने वाले गणेश महोत्सव का शिवपुरी में अनंत चौदस की रात्रि को भव्य, आकर्षक और नयनाभिराम झांकियों और हजारों जनसमूह की उपस्थिति में उत्साहपूर्ण वातावरण में समापन हो गया। गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में वरिष्ठ भाजपा नेत्री और सांसद यशोधरा राजे सिंधिया ने भाग लेकर कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई।

यशोधरा राजे सिंधिया ने रात 11 बजे से सुबह 4 बजे तक निकलने वाली झांकियों का भरपूर आनंद लिया और उनके उत्साह को देखकर न केवल आयोजक, बल्कि झांकियों के कर्ताधर्ता काफी प्रोत्साहित हुए। समारोह में यूं तो एक से बढ़कर एक आकर्षक झांकियां रातभर निकली, लेकिन भैरो बाबा और खारा कुआ समिति द्वारा निकाली गई झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहीं। प्रतिवर्ष शारदा सॉल्वेंट की मनमोहक झांकियां निकलती थी। लेकिन इस बार शारदा सॉल्वेंट की झांकियां नहीं निकलीं। समारोह में शहर की अनेक गणमान्य प्रतिभाओं का सम्मान भी आयोजकों ने मुख्य अतिथि यशोधरा राजे सिंधिया के कर कमलों से कराया।

विदित हो कि अनंत चौदस के अवसर पर शहर में आकर्षक चल झांकियां रातभर निकलती हैं और आयोजन स्थल कस्टम गेट पूरी रात रोशनी और हजारों लोगों की भीड़ से गुलजार रहता है। समारोह स्थल पर जब सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहे थे तब मुख्य अतिथि के रुप में यशोधरा राजे सिंधिया कार्यक्रम में पधारीं जिनका आयोजकों ने जोरदार स्वागत किया। यशोधरा राजे सिंधिया ने कार्यक्रम की गरिमा, रौनक तथा उत्साह को बनाए रखने में मुख्य भूमिका अदा की। मंच से जब शानदार झांकियां गुजरतीं तो उनका प्रोत्साहन कर उत्साह बढ़ाने में यशोधरा राजे सिंधिया ने कोई कंजूसी नहीं की।

यूं तो चल झांकियोंं में सभी झांकियां आकर्षण का केन्द्र थीं, लेकिन भैरोबाबा उत्सव समिति और खारा कुआं उत्सव समिति की झांकियों ने सर्वाधिक सराहना बटोरी। कार्यक्रम के लिए पूरे शहर को आकर्षक द्वारों, बैनरों और बिजली की झालरों से सजाया गया था। श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन के लिए ले जाते नाचते गाते श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था जो गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ के साथ भजन गाते चल रहे थे। चल समारोह को देखने के लिए शहर के प्रमुख ठिकानों, चौराहों में श्रद्धालुओं का जमावड़ा देखा गया। शहर का भ्रमण करने के बाद गणपति की सभी प्रतिमाएं अमोला स्थित सिंध नदी और जाधव सागर तालाब में विसर्जन के लिए ले जाई गईं जहां नगरपालिका और प्रशासन ने गोताखोरों सहित सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए थे। साथ ही पुलिस ने भी सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए थे।

कहीं हलवा, कहीं कचौड़ी, कहीं बेड़ई तो कहीं पोहा आदि का वितरण हुआ


अनंत चौदस का त्यौहार शिवपुरीवासी अद्वितीय तथा साम्प्रदायिक सद्भाव, प्रेम एवं भाईचारे की भावना के साथ मनाते हैं। इस त्यौहार के अवसर पर कोर्ट रोड से लेकर माधवचौक, न्यू ब्लॉक तक अनेक प्रकार की खाने-पीने की वस्तुओं के नि:शुल्क स्टॉल लगे हुए थे। इनमें सर्वाधिक आकर्षण स्व. शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा लगाए गए स्टॉल रहे। समिति अध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे के नेतृत्व में इस स्टॉल पर निशुल्क चाय पानी और निशुल्क सेव बूंदी का वितरण रातभर हुआ, बेड़ई और आलू की सब्जी के स्टॉल तथा नि:शुल्क कचौड़ी वितरण के स्टॉल भी प्रमुख रहे। किसी समाजसेवी संस्था ने जहां हलवा खिलाया वहीं किसी ने नि:शुल्क कड़ी-चावल वितरित किए। समाज द्वारा पोहे का वितरण किया गया। किसी ने बूंदी तो किसी ने पूड़ी सब्जी खिलाई। रातभर भण्डारे का आयोजन चलता रहा।

शहर की प्रतिभाओं को यशोधरा राजे ने किया सम्मानित


गणेश सांस्कृतिक समारोह में मुख्य अतिथि यशोधरा राजे सिंधिया ने शहर की प्रतिभाओं को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में अतिरिक्त  पुलिस अधीक्षक और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अमित ङ्क्षसह सर्वप्रथम रहे। इसके बाद समाजसेवा के लिए महेन्द्र रावत, धार्मिक एवं सामाजिक क्षेत्र में निशुल्क सेवाएं देने हेतु कपिल सहगल, घोर तपस्वी और 30 दिन का र्निजला व्रत करने वाले समाजसेवी तेजमल सांखला के सुपुत्र विपिन कुमार संाखला, मेडिकल परीक्षा में शानदार उपलब्धि हांसिल करने वाले डॉ. अंकित बंसल और डॉ. शुभम गर्ग, खेल में शानदार प्रदर्शन करने वाले अपूर्व बिंदल और कु. कृतिका नायिका, अवकेश प्रतियोगिता में 8 मिनिट में 100 प्रश्नों का सही उत्तर देकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चौथा स्थान हांसिल करने वाले प्रयान्स सांखला और इण्डिया गोट टेलेंट में चयनित होने वाले राज शर्मा का यशोधरा राजे ने सम्मान किया।

बीड़ी नं.72 परिवार द्वारा गणेश महोत्सव में रात भर बंटा हलुवा



शिवपुरी। जन-जन की सेवा को सर्वोपरि मानने वाले शहर के वरिष्ठ समाजसेवी एवं बीड़ी नं.72 के संचालक त्रिलोकचन्द्र अग्रवाल(बल्लू भैया) द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रीगणेश महोत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तत्वाधान में अनंत चर्तुदशी को निकल रहे विमानों के दर्शनार्थ व आमजन की सेवा के लिए रात्रिभर नि:शुल्क हलुआ का वितरण किया गया। बल्लू भैया द्वारा ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे सिंधिया की प्रेरणा से प्रतिवर्ष समाजसेवी कार्यों को किया जाता है और इस बार भी यशोधरा राजे सिंधिया की प्रेरणा से नगरवासियों के लिए विशाल हलुवा वितरण कार्यक्रम स्थानीय माधवचौक पर किया गया। 

जहां स्टॉल लगाकर बल्लू भैया ने अपने मित्र मण्डल के साथ आमजनों को रात भर हलुआ बांटा। इस अवसर पर समाजसेवी राजेश गोस्वामी, एडवोकेट गजेन्द्र सिंह यादव, बृजेश सिंह तोमर, विष्णु गोयल, गजेन्द्र शिवहरे, विक्रम सिंह रावत, राजू (ग्वाल) यादव, मणिकांत शर्मा, बहादुर सिंह रावत, श्याम बीर सिंह तोमर, देवेन्द्र रावत, गोविन्द रावत, प्रमोद श्रीवास्तव, अतर सिंह, अमजद पठान, अखिलेश शर्मा, खालिद पठान, धर्मेन्द्र, रामसेवक, वीरेन्द्र धाकड़, सूरज कुशवाह आदि सहित अन्य लोग मौजूद रहे जिन्होंने हलुवा वितरण कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया। रात्रि 8 बजे से हलुआ वितरण कार्यक्रम शुरू हुआ जो अलसुबह 5 बजे तक निरंतर जारी रहा। श्रीगणेश महोत्सव सांस्कृतिक समिति द्वारा शहर भर में लगाई गई समाजसेवी संगठनों की स्टॉलों व की गई जनसेवा के प्रति आभार व्यक्त किया है।

राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति के तत्वाधान में रात भर हुआ पोहा वितरण



शिवपुरी। श्री गणेश महोत्सव के समापन अवसर पर निकाले गए अनंत चर्तुदशी के विमानों को देखने के लिए अंचल के दूर-दूर से लोग शिवपुरी नगर में आए। यहां आने वाले सभी नागरिकों को जहां श्री गणेश महोत्सव सांस्कृतिक समिति ने अभिनंदन किया तो वहीं शहर के समाजसेवी संगठनों ने अपनी श्रद्धा भगवान गणेश के सम्मुख करने का छोटा सा प्रयास किया। इस क्रम में इस बार राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलिन समिति के जिलाध्यक्ष अशोक सम्राट व जिला उपाध्यक्ष संजय अवस्थी के  नेतृत्व में समिति द्वारा रात भर पोहा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। श्रीगणेश महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम से निकलने वाले विमानों के दर्शनार्थ लोगों के लिए पोहा के इस वितरण कार्यक्रम में समिति के महामंत्री ललित मुदगल, डॉ.ए.के.मिश्रा समिति के वरिष्ठ सदस्य व स्वास्थ्य प्रभारी, सह-सचिव राजू (ग्वाल) यादव, के.के.दुबे, ठाकुरजी प्रिंटिंग प्रेस के संचालक दीपक मित्तल, अंकित गोल, संजय शर्मा कुन्दे, कमल शाक्य, राकेश गुप्ता, धर्मेन्द्र यादव, गौरव हरितवाल, दीपक अग्रवाल, विजय जैन, मणिकांत शर्मा, सचिन गुप्ता, विजय शर्मा, वीरेन्द्र बोहरे आदि सभी के सहयोग से रात्रि 8 बजे से प्रारंभ हुआ पोहा वितरण का सिलसिला अलसुबह 5 बजे तक निरंतर चला। जहां लगभग 12 से 15 हजार लोगों ने रात भर पोहा का आनन्द लिया। इस दरम्यिान समिति की ओर से आने वाले हर श्रद्धालुओं को दौने में पेट भरकर पोहा वितरित किया गया। समिति के जिलाध्यक्ष अशोक सम्राट व उपाध्यक्ष संजीय अवस्थरी ने संयुक्त रूप से बताया कि आगे भी समिति द्वारा इस तरह के धार्मिक आयोजनों में समिति बढ़-चढ़कर भाग लेगी और आमजन की सेवा के लिए तत्पर रहकर कार्य करेगी। इसके पूर्व समिति के जिला उपाध्यक्ष संजय अवस्थी द्वारा गुरूद्वारा चौराहे पर दिन भर पूड़ी-सब्जी का भण्डारा वितरण भी किया गया।