राधाष्टमी की रही धूम, शोभायात्रा के स्वागत में उमड़े श्रद्धालु

शिवपुरी/बदरवास। जिले के बदरवास क्षेत्र में गत दिवस राधाष्टमी के दिन जो उत्सव व उत्साह नगरवासियों में देखने को मिला। उससे आभास हो रहा था कि राधाजी के जन्मदिवस की खुशियां में भक्तगण खुद को झूमने से रोक नहीं पा रहे थे। 


इन्हें और अधिक भक्ति में डूबा रही थे बाहर से आए संगीत कलाकार जिन्होंने अपनी सु-मधुर आवाज में राधजी के जन्मोत्सव पर गीतों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई जिसके स्वागत के लिए भी नगरवासी आतुर दिखाई दिए। वहीं सागर व बीना क्षेत्र से आए ग्वाल टोलियों ने अपने गायन व कई प्रकार के अखाड़ों के करतब से सभी को हैरान कर दिया। पूरे नगर में राधाष्टमी के पर्व की धूम रही और हर नगरवासी इस जन्मोत्सव में खुद को नाचने से रोक ना सका। मंदिर स्थल पर भी आकर्षक विद्युत सजाटव व अन्य व्यवस्थाऐं की गई थी जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो साक्षात राधाजी ने जन्म लिया हो और सभी उनके जन्मोत्सव की खुशियां मिलाकर मना रहे हों।

बदरवास नगर में राधा जन्माष्टमी उत्सव समिति के अध्यक्ष रामकृष्ण शर्मा व उपाध्यक्ष मोनू चतुर्वेदी सहित समस्त समिति के सदस्यों द्वारा राधा जन्माष्टमी का आयोजन भव्य स्तर पर किया गया। जिसका परिणाम यह हुआ कि समिति के अथक प्रयासों से आयोजित कार्यक्रम में पूरा बदरवास नगर ही नहीं बल्कि अन्य दीगर क्षेत्रों से भी लोग राधाष्टमी मनाने नगर में आए। यहां समारोह को आकर्षक बनाने के लिए नगर को मिनी वृन्दावन की तरह सजाया गया। जगह-जगह तोरण द्वार कर नगर से निकलने वाली राधाजी की शोभा यात्रा का नगरवासियों ने बड़े उत्साह के साथ स्वागत किया और प्रसाद वितरण कर अपनी भक्ति का प्रदर्शन किया। बदरवास नगर में आयोजित इस कार्यक्रम में सागर व बीना क्षेत्र से आए ग्वाल टोलियों ने झांझर बजाकर पूरे नगर को राधा की भक्ति में लीन कर दिया तो वहीं बीना से आए ग्वाल टोली के कलाकारों ने शानदार करतबों का प्रदर्शन किया। यहां हाथ से लठ्ठ घुमाना, जमीन पर रहकर कई करतब करना आदि ऐसे प्रदर्शन किए जिसे देखने वाले दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो गए। सायंकाल 5 बजे स्थानीय गोपाल मोहल्ला स्थित राधा-रानी मंदिर से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जो नगर के चहुंओर भ्रमण करते हुए गोलनदास बाबा मंदिर पहुंची। इस शोभा यात्रा में ढोल, नगाड़े, बैण्ड बाजे व हाथी की सवारी भी मौजूद रही जो सभी अंचलवासियों को राधा जन्माष्टमी की शुभकामनाऐं अपने स्वागत के माध्यम दी गई। इस दौरान मंदिर में भक्तगणों के लिए विशाल पाण्डाल की व्यवस्था की गई जिसमें रात भर भजनों में धर्मप्रेमीजन झूमते नाचते गाते रहे। रात्रि के समय ही नगरवासी को भव्य झांकी राधा-रानी के दर्शन भी हुए। कार्यक्रम के सफल आयोजन में समिति के  अध्यक्ष रामकृष्ण शर्मा, उपाध्यक्ष मोनू चतुर्वेदी, महेन्द्र चौरसिया, ओमी चौधरी, जगदीश मंगल, कोषाध्यक्ष राधेश्याम बंसल, संजय बौहरे आदि का सराहनीय सहयोग रहा। 

लुधावली में भी पाताली हनुमान मंदिर पर मनी राधाष्टमी


शहर के वार्ड क्रमांक 16 लुधावली स्थित श्री पाताली हनुमान मंदिर के महंत लक्ष्मणदास जी महाराज के सानिध्य में नगरवासियों के सहयोग से राधाष्टमी का पर्व बड़े ही उल्लास के साथ मनाया गया। यहां महाराज लक्ष्मणदास जी ने सभी उपस्थितजनों को राधाजी के जीवन के बारे में बताया और उनके जन्मोत्सव की कहानी का श्रवण कराया। इस दौरान मंदिर स्थल पर भव्य भण्डारा भी आयोजित किया गया। जिसमें कन्याओं ने व स्थानीय नागरिकों ने पहुंचकर प्रसाद के रूप में भण्डारे का आनन्द लिया।