आकस्मिक निरीक्षण: दो आंगनबाड़ी सहायिका पद से पृथक, तीन कार्यकर्ताओं को नोटिस

शिवपुरी। आखिरकार बीते कुछ दिनों से जिले के बदरवास क्षेत्र में आंगनबाड़ी केन्द्रों में बरती जा रही लापरवाही उजागर हो ही गई। यहां महिला बाल विकास विभाग में पदस्थ परियोजना अधिकारी केशव गोयल ने अपनी टीम के साथ बदरवास क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में आकस्मिक निरीक्षण किया।

जिसमें कई आंगनबाड़ीयों में गंभीर अनियमितताऐं पाई गई तो वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाऐं ही मौजूद नहीं मिली। ऐसे में इस घोर लापरवाही पर श्री गोयल ने मौके पर ही अपने अधीनस्थों के साथ कागजी कार्यवाही करते हुए दो आंगनबाड़ी सहायिका को पद से पृथक किया तो वहीं तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं अपने कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस थमा दिया गया। यहां बता दें कि पिछले कुछ दिनों पूर्व ही जिले के कोलारस व बदरवास क्षेत्र कुपोषण जैसी गंभीर बीमारी के मामले को लेकर सुर्खियों में आया था और यह कार्यवाही भी इसी की परिणीति नजर आ रही है। खैर यदि यह कार्यवाही यूं ही अनवरत जारी रही तो आगे और भी खांमियां नजर आऐंगी।

जानकारी के मुताबिक जिले के बदरवास विकासखण्ड में पदस्थ दो आंगनबाड़ी सहायिकाओं को कार्य में लापरवाही के चलते पद से पृथक किया गया है। इसके अलावा लापरवाही बरतने वाली तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पद से पृथक करने का नोटिस थमाया गया है। बदरवास विकासखण्ड के विभिन्न गांवों के दौरे के दौरान मिली अनियमितताओं के बाद सुपरवाईजर की रिपोर्ट के आधार पर बदरवास महिला बाल विकास में पदस्थ परियोजना अधिकारी केशव गोयल ने यह कारवाई की है।

परियोजना अधिकारी की इस कारवाई से बदरवास में हड़कम्प का माहौल है। बदरवास विकासखण्ड के महिला बाल विकास विभाग के प्रभारी परियोजना अधिकारी केशव गोयल ने बताया कि सिन्नौदा गांव में आंगनबाड़ी सहायिका बवीता लोधी, माड़ा गोदावरी में आंगनबाड़ी सहायिका संगीता शर्मा पर पद से पृथक करने की कारवाई की गई है। उन्होंने बताया कि सिन्नौदा और माड़ा गोदावरी में यह दोनों ही सहायिका कई महीनों से गायब थीं और अपने कर्तव्य स्थल पर उपस्थित नहीं रहती हैं। पर्यवेक्षक की रिपोर्ट के आधार पर यह कारवाई की गई है।

इसी तरह बदरवास नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 6 में पदस्थ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रचना ग्वाल, वार्ड 3 में पदस्थ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रानी खटीक और मझारी गांव में पदस्थ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी शर्मा को भी अपने कार्य में लापरवाही पर नोटिस थमाया गया है। नोटिस का जबाव संतोषजनक न पाए जाने के बाद इन तीनों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी पद से पृथक करने की कारवाई की जाएगी। परियोजना अधिकारी ने बताया कि पिछले कई दिनों से इन कार्यकर्ता और सहायिकाओं के द्वारा कार्य में लापरवाही की शिकायतें मिल रहीं थीं इसी आधार पर यह कारवाई की गई।

बॉक्स-
कुपोषण में लापरवाही तो गिरेगी गाज
शिवपुरी। परियोजना अधिकारी श्री गोयल ने बताया कि बदरवास विकासखण्ड में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का नियमित वजन करें। वजन से संबंधित रिपोर्ट पर्यवेक्षक एवं विकासखण्ड कार्यालय को दें। जिन बच्चों का वजन कम पाया जाता है या वह बीमारी से ग्रसित पाए जाते हैं तो उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराया जाए। परियोजना अधिकारी ने बताया कि इस मामले में लापरवाही बरतने पर कड़ी कारवाई की जाएगी।

बॉक्स-
लगातार होंगे भ्रमण, कमी पाए जाने पर कार्यवाही तय
बदरवास के प्रभारी परियोजना अधिकारी श्री गोयल ने बताया कि अब बदरवास में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। काम में लापरवाही और अनुपस्थित रहने वाली कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं पर कड़ी कारवाई होगी। उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र में लगातार भ्रमण करेंगे और बन्द रहने वाले केन्द्रों पर गड़बड़ी करने वालों पर कारवाई की जाएगी।