कोलारस में चक्काजाम: हाईटेंशन लाईन की चपेट में आई 25 गायों की दर्दनाक मौत

शिवपुरी/कोलारस। जिला मुख्यालय से लगभग 11 किमी दूर कोलारस थाना क्षेत्र के सेसई कस्बे में आज एक हृदय विदारक दुर्घटना में 25 गायों की करंट लगने से तड़प-तड़पकर मौत हो गई। यह तो अच्छा हुआ कि उक्त दुर्घटना सुबह चार बजे तब हुई जब सड़क पर कोई व्यक्ति नहीं था।

मृत सभी गाय वचनलाल पुत्र बुद्धु यादव उम्र 60 वर्ष की हैं। जो गायों का दूध बेचकर अपनी गृहस्थी पालता था। दो घंटे के बाद भी जब मौके  पर प्रशासन तथा विद्युत विभाग का कोई अकिधकारी नहीं पहुंचा तो कस्बे के नागरिकों ने आक्रोशित होकर चक्काजाम कर दिया। बाद में एसडीएम माथुर और पुलिस के अधिकारियों ने पहुंचकर भीड़ को समझाया तथा आश्वासन दिया कि प्रभावित वचनलाल को उचित मुआवजा दिया जाएगा। तब कहीं जाकर चक्काजाम समाप्त किया। इस मामले में विद्युत विभाग की लापरवाही उजागर हुई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वचनलाल यादव की गायें एक गेंत में रहतीं हैं। इसी के पास एक हाईटेंशन लाईन का खम्बा है। बताया जाता है कि उक्त खम्बे में लगी डिस्क टूट गई और लाईन का तार टूटकर खम्बे पर आ गिरा। जिससे खम्बे में करंट फैल गया और नीचे गीली जमीन पर गायें बैठीं थीं जो करंट लगने से तड़प तड़पकर मौत का शिकार हो गईं। इस घटना की सूचना विद्युत विभाग के कर्मचारियों को दी गई। जिन्होंने लाईन बंद की लेकिन सुबह छह बजे तक जब कोई प्रशासन का अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा तो नागरिकों में आक्रोश छा गया। सेसईवासियों का कहना था कि वचनलाल यादव बहुत गरीब है और वह दूध बेचकर ही अपना पेट पालता है। विद्युत विभाग की लापरवाही से उसकी न केवल गायें मर गईं बल्कि रोजी-रोटी का एकमात्र साधन भी समाप्त हो गया और प्रशासन संवेदनहीन बना हुआ है। आक्रोशित नागरिकों ने चक्काजाम कर अपने विरोध को प्रदर्शित किया।

जनप्रतिनिधियों ने दिलाए मुआवजा दिलाने का भरोसा


करंट से सेसई में दो दर्जन से अधिक गायों की मौत की जानकारी जैस ही कोलारस के कांग्रेस नेताओं को लगी वे घटनास्थल पर पहुंच गए। घटना स्थल पर पहुंचने वालों में जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र शिवहरे जिन्होंने पीडि़त व्यक्ति वचनलाल को ढांढस बंधाया और कहा कि वह उसे उचित मुआवजा दिलाएंगे और उसकी लड़ाई में उसके साथ हैं।

विधायक व प्रशासन की ओर से मिली आर्थिक सहायता


ग्राम सेसई में विद्युत करेंट से मरी 25 गायों की मौैत हो जाने पर विधायक देवेन्द्र जैन एसडीमएम आर.आर. माथुर, एसडीओपी कोलारस, टीआर्ई कोलारस सेसई के सरपंच ने पीडि़त बचनलाल यादव को व्यक्तिगत रूप से दो-दो हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है।

विहिप कार्यकर्ताओं ने भी मौके पर पहुंचकर दिया सहयोग का आश्वासन


सेसई में करंट लगने से 25 गायों की दर्दनाक मौत हो गई। घटना स्थल पर पहुंचे विहिप के जिलाध्यक्ष जगदीश बग्गा, जिला मंत्री राजेश पाराशर, विभाग संगठन मंत्री महिपाल सिंह भदौरिया, जिला गौ रक्षा प्रमुख, आनंद मिश्रा, नगर अध्यक्ष रामू प्रजापति, सतीश भार्गव, राजेश सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने पीडि़त वचनलाल यादव को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।