इण्डेन गैस सिलेण्डर बांट रही है या बम...?

राजू (ग्वाल) यादव 
शिवपुरी. इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड(आई.ओ.सी.एल.) का उत्पाद इण्डेन गैस की अनियमितताऐं इन दिनों समय-समय पर उजागर होती रहती है। यही कारण है कि बीते तीन-चार माह पूर्व शहर में हुए दो बड़े हादसों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि इण्डेन गैस एजेंसी अपने उपभोक्ताओं को सिलेण्डर नहीं बल्कि बम बांट रही है.


 तभी तो शहर के एक प्रतिष्ठित परिवार ने अपनी माँ को इस भीषण सिलेण्डर काण्ड में खो दिया तो हीं दूसरी ओर महाराणा प्रताप नगर में भी एक मुस्लिम परिवार तो पूरी तरह से इस दुनिया से ही अलविदा हो गया। आखिरकार- समय रहते इण्डेन गैस एजेंसी के सिलेण्डरों में ऐसी कौन सी कमी है जिससे यह हादसे पनप रहे है। अभी कुछ दिनों पहले की बात करें तो यहां सईसपुरा क्षेत्र में भी भोजन पका रही एक महिला जब गैस चालू कर ही रही थी कि सिलेण्डर फट गया, शुक्र है भगवान की इसमें महिला को ज्यादा चोट नहीं आई लेकिन इस तरह के हादसों का सबब बनने वाली आखिरकार इस गैस एजेंसी के विरूद्ध कार्यवाही क्यों नहीं की जा रही। यह समझ से परे है।

शहर में आए दिन होने वाले हादसों से तो यह सबब मिलता है कि गैस एजेंसी वितरणकर्ताओं ने अपने डीलरों को ऐसे खुले में छोड़ दिया है कि वह अपने द्वारा की जाने वाली सप्लाई पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे और एक्सपायरी डेट के सिलेण्डरों को भी खपा रहे है। ऐसे में उपभोक्ताओं के साथ होने वाले हादसों का जिम्मा भी इन गैस एजेंसी संचालकों पर है पर कहीं न कहीं मिलीभगत कर यह गैस एजेंसी संचालक अपनी मनमानी पर उतारू है। शहर में इन दिनों गंगाचल गैस एजेंसी से वितरित किए जाने वाले गैस सिलेण्डर ही सर्वाधिक हादसों का सबब बने है। जिससे यह पता चलता है कि यहां कितनी घोर लापरवाही उपभोक्ताओं के साथ बरती जा रही है। बीते दो तीन माहों के अंदर हुए हादसों में भी गंगाचल गैस एजेंसी से प्रदाय सिलेण्डरों का होना पाया गया।

यहां महाराणा प्रताप कॉलोनी में निवासरत साईरा पत्नि अयूव खांन के मकान में राविया खांन छोटे गैस सिलेण्डर पर खाना पका रही थी तभी अचानक गैस सिलेण्डर फटने से अचानक धमाका हुआ। जिससे मकान में आग के साथ-साथ आधा दर्जन लोग झुलस गए थे। वहीं घर के अंदर बैठे राविया पत्नि परवेज खान, जावेद पुत्र आयूब खान उम्र 7 वर्ष, आविद पुत्र आयूब खां उम्र 12 गंभीर रूप से घायल हुए। इस धमाके ने पास में रहने वाली मुस्कान पुत्री बबलू खांन उम्र 12 वर्ष जो कि समीप में खेल रही थी वह भी इस हादसे का सिकार हो गई। धीरे-धीरे उपचार के दौरान इस मुस्लिम परिवार के सभी सदस्यों ने दम तोड़ दिया। एक वीभत्स हादसा शहरवासियों को ऐसा दर्द दे गया जिस मर्म समझन हर किसी के बूते की बात नहीं। शहर में इन हादसों का सबब बनी इण्डेन गैस एजेंसी के सिलेण्डरों पर अब सवालिया निशान लगने लगे है। समय-समय पर उपभोक्ताओं को जागरूक करने वाले उद्देश्य भी यहां गंगाचल एजेंसी पर बेअसर साबित हो रहे है। जिससे यहां ना तो उपभोक्ताओं को जागरूक किया जा रहा है और ना ही उन्हें इसकी सुरक्षा की जबाबदारी बताई जा रही। जिससे हादसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

सलेण्डर लीक होने से लगी आग से हजारों का माल खाक 


एक अन्य घटना में तो शहर के बीचों बीच स्थित कोठी नम्बर 27 के पीछे विजय सिंह रावत के मकान में किराए रहने वाली सरोज पत्नि गोपाल परिहार  कमरे में गैस सलेण्डर लीक होने के कारण अचानक उसमें आग लग गई थी। जिससे घर के अंदर रखा घरेलू सामान जलकर खाक हो गया था। बताया तो यहां तक जा रहा है कि उनके बच्चियों के नाम से बनाई पत्ति के नगद 25 हजार रूपए में सूटकेश के अंदर रखे हुए वह भी खाक हो गए थे साथ ही घर में रखा फ्रिज कूलर पंखा और सहित खाने की सामग्री सहित कपड़े जलकर नष्ट हो गए। इस तरह गलती किसकी यह किसी की समझ में नहीं आया लेकिन जिस सिलेण्डर से हादसा हुआ वह इण्डेन का था।

क्या उपभोक्ताओं को मिलेगी बीमा राशि ?


बीते कुछ दिनों पूर्व शहर भर में गैस एजेंसी संचालकों द्वारा उपभोक्ताओं को डरा धमकार कर तथा गैस सलेण्डर का कनेक्शन विच्छेदन की धमकी देकर 250 प्रति उपभोक्ता से राशि जांच के नाम बसूल की गई। साथ आश्वासन भी दिया गया कि इस राशि से उपभोक्ता के साथ कोई भी घटना घटती है तो उसको बीमा राशि का लाभ मिलेगा। लेकिन शहर में घटित घटनाओं में क्या गैस एजेंसी संचालक द्वारा इन्हें क्षति पूर्ति के रूप में बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा ? शायद नहीं क्योंकि अपनी जबाबदारी से गंगाचल इण्डेन गैस एजेंसी बच रही है यही कारण है कि जितने भी हादसे हुए उसमें सर्वाधिक सिलेण्डर गंगाचल के ही पाए गए। 
 
वहीं दूसरी ओर शहर में संचालित गैस एजेंसियों के द्वारा शासन द्वारा निर्धारित माप दण्डों के अनुसार सलेण्डरों की आपूर्ति नहीं की जाती साथ ही सलेण्डरों को उपभोक्ता को देने के उपरांत हॉकरों द्वारा चूल्हे में लगा कर चैक नहीं किया जाता समाचार पत्रों द्वारा गैस एजेंसियों की मनमानी के समाचार प्रकाशित कर प्रशासन के संज्ञान में उक्त तथ्य समय-समय पर लाए जाते हैं। लेकिन प्रशासन द्वारा इनके विरूद्ध कार्यवाही न किए जाने के कारण उपभोक्ता के साथ लापरवाही पूर्ण रवैया अपनाया जाता है।

इनका कहना है-


जिस गैस एजेंसी के खिलाफ आपने शिकायत की है उसके खिलाफ जांच जारी है मैं सारी शिकायतें व जानकारियां कलेक्टर महोदय को भेज रहा है आगे की कार्यवाही वे ही करेंगे। यदि आमजन को भी कोई शिकायत है तो इसके लिए वह विभाग में आकर शिकायत दर्ज करा सकते है।
 
एस.एस.कुशवाह
जिला खाद्य अधिकारी शिवपुरी

हां गैस एजेंसियों के खिलाफ बरती जाने वाली अनियमितताओं की शिकायतें मिल रही है इस मामले में जांच भी की जा रही है यदि कोई समस्या है तो इसके लिए खाद्य अधिकारी को शिकायत करें, आगे की कार्यवाही आगामी समय में शीघ्र की जाएगी।
 
आर.के.जैन
कलेक्टर शिवपुरी

गैस एजेंसियों की चलती मनमानियों के विरोध में जल्द ही राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति के बैनर तले जन जागृति अभियान चलाया जाएगा ताकि उपभोक्ता भी अपने हितों के प्रति जागरूक हों और दोषी पाए जाने पर ऐसी गैस एजेंसी के विरूद्ध मुखर विरोध दर्ज कराऐं।
 
अशोक सम्राट
अध्यक्ष
राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति शिवपुरी