गोलाकोट जैन मंदिर से चोरी गई मूर्तियां बरामद

शिवपुरी-जैन समाज की आस्था का केन्द्र बने खनियाधाना स्थित गोलाकोट मंदिर से चोरी गई घटना को लेकर शिवपुरी के नं.01 न्यूज पोर्टल शिवपुरीसमाचार.कॉम ने पूर्व में ही खबर प्रकाशित की थी कि जैन मंदिर में चोरी गई मूर्तियों को लेकर जैन समाज का आक्रोश बढ़ेगा और इसके लिए वह धरना प्रदर्शन व आन्दोलन को बाध्य होंगे, आखिरकार वही हुआ, धार्मिक भावना से आहत जैन समाज ने खनियाधाना में बीते पांच दिनों से हड़ताल जारी रखी।


जिसके चलते पुलिस पर अधिक दबाब देखने को मिला और पुलिस ने अपनी सक्रियता दिखाते हुए इन जैन मूर्तियां को बरामद करने के लिए अपनी पुलिस टीम से सघन जांच कराई। आखिरकार पूर्व में मीडिया द्वारा बताए गए स्थानों को पुलिस ने चिह्नित किया और इन दबिश दी। तो पुलिस को राजस्थान के सवाई माधौपुर से अहम सुराग मिले साथ ही यहां चोरी में इस्तेमाल कार बरामद करने के साथ एक आरोपी को भी पकड़ लिया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जिले के खनियाधाना क्षेत्र में बीते कुछ दिनों पूर्व चोरी गए प्राचीन भगवान पाश्र्वनाथ की मूर्तियां चोरी के मामले को लेकर पुलिस को आखिरकार सफलता मिल ही गई। जब से चोरी गई मूर्तियां चोरी हुई थी तभी से पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह, अति.एसपी अमित सिंह व अन्य पुलिस अधिकारियों की निगाह राजस्थान की ओर थी और यही कारण रहा कि पुलिस ने अपनी तीन पार्टियां बनाकर झांसी, राजस्थान व जिले के अन्य दीगर क्षेत्रों में भेजी। जिसका परिणाम यह हुआ कि चोरी गए यह जैन मूर्तियां राजस्थान के सवाई माधौपुर से बरामद हुई। चोरी गई मूर्तियों के साथ चोरी करने वाला एक शख्स पुलिस ने पकड़ा और उससे पूछताछ जारी है। शीघ्र ही अन्य आरोपियों को भी पकड़ लिया जाएगा। इस चोरी की घटना से जैन समाज काफी आह था और उसने मूर्ति बरामद करने को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया था।
 
जानकारी के अनुसार खनियांधाना के गोलाकोट जैन मंदिर से गत दिनों भगवान पाश्र्वनाथ की मूर्तियां चोरी हो गई थी। जिन्हें लेकर जैन समाज सहित अन्य नागरिकों में रोश व्याप्त था। जैन मंदिर से चोरी गई मूर्तियों के मामले को लेकर पुलिस भी पशोपेश की स्थिति में थी। पुलिस ने मुखबिर की सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए जैन गोलाकोट मंदिर से चोरी गई मूर्तियों को राजस्थान के सवाई माधौपुर से बरामद करने सफलता हासिल की है। इस मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित सिंह से मिली जानकारी के मुताबिक गत सप्ताह खनियांधाना के गोलाकोट मंदिर से चोरी गई मूर्तियों को लेकर समूचे खनियांधाना में रोश व्याप्त था। 
 
घूमने फिरने का वहाना लेकर राजस्थान से आए वाहन क्रमांक आरजे 11 यूजे 1282 के नम्बर को आरक्षक इन्द्रपाल सिंह द्वारा शक के आधार पर उक्त नम्बर को नोट कर लिया था। जैन मंदिर से चोरी गई मूर्तियों की छानबीन करने के उद्देश्य से उक्त वाहन की जानकारी ली गई तो उक्त वाहन रमेशचन्द्र गुप्ता पुत्र दमोदर गुप्ता निवासी अजमेर रोड़ जयपुर का होना पाया गया। जिसका चालक राकेश मीणा पुत्र नारायण मीणा निवासी सवाई माधौपुर था। मूर्तियां चोरी की छानबीन में लगी पुलिस द्वारा रमेशचंद गुप्ता से पुलिसियां हथकंडे अपनाते हुए पूछताछ की गई तो उन्होंने वाहन चालक राकेश मीणा को गाड़ी दी है। जब पुलिस ने चालक राकेश मीणा से पूछताछ की तो उसने अपने साले रामस्वरूप मीणा निवासी सवाई माधौपुर के घर मूर्तियां रखी होना स्वीकार किया। जहां पुलिस ने मूर्तियां जप्त कर आरोपियों को पुलिस हिरासत में ले लिया है।