कलेक्टर ने टीचर्स को सिखाया, ऐसे पढ़ाएं स्टूडेंट्स को

शिवपुरी। जिला कलेक्टर श्री आर.के. जैन ने स्कूलों के निरीक्षण के दौरान जब बच्चों से अंग्रेजी का पाठ पढऩे एवं गणित के सवाल हल करने को कहा तो अधिकांश बच्चें अंग्रेजी का पाठ सही ढंग से नहीं पढ़ सके और ना ही सवाल कर सके। ऐसे में जिला कलेक्टर ने शिक्षक की भूमिका निभाते हुए हाथ में चौक एवं डस्टर लेकर ब्लैक बोर्ड पर बच्चों को लद्युत्तम एवं अन्य गणित के सवाल हल कराऐं साथ ही बच्चों को अंग्रेजी का सही उच्चारण भी कराया।


विद्यालयों के बच्चे अपने बीच जिला कलेक्टर को पाकर काफी गद्गद हुए और बच्चों ने कहा कि शिक्षकों की अपेक्षा जिला कलेक्टर ने सर के रूप में सरल तरीके से गणित के सवाल हल कराऐं।

उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने पोहरी विकासखण्ड के ग्रामीण अंचलों का भ्रमण के दौरान माध्यमिक विद्यालय झिरी के कक्षा 7 एवं 8 के छात्र-छात्राओं से अंग्रेजी के पाठ एवं गणित के सवाल हल कराऐं। इसी प्रकार ग्राम मढ़ में प्राथमिक विद्यालय, ग्राम छर्च में आदिम जाति कल्याण विभाग का बालक छात्रावास में बच्चों से चर्चा कर शिक्षकों की उपस्थिति, शासन से मिलने वाली गणवेश की राशि, छात्रावास से मिलने वाला भोजन एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली।

जिला कलेक्टर श्री जैन ने शिक्षकों द्वारा दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षक पूरी तैयारी एवं अधतन जानकारी के साथ ही छात्र-छात्राओं को पढ़ाऐं और बच्चों को सरल तरीके से समझाऐं तथा अंग्रेजी के उच्चारण पर विशेष ध्यान दे। उन्होंने सी.एस.सी. एवं बी.आर.सी. को भी निर्देश दिए कि वे अपने भ्रमण के दौरान बच्चों की शिक्षा में कैसे गुणात्मक सुधार हो इसके लिए समय-समय पर शिक्षकों को निर्देश भी दिए जावें और बच्चों से अंग्रेजी की पुस्तकें का अध्ययन कराया जायें तथा गणित के सवाल भी हल कराऐं जायें और ऐसे बच्चें जो स्कूल नहीं आ रहे है उन बच्चों के अभिभावकों को बच्चों को स्कूल भेजने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि बच्चों के माध्मय से स्कूल प्रागंण में पौध रोपण भी करवायें और पौध की देखरेख पर विशेष ध्यान देवें।