सुनिए एसपी साहब... शिवपुरी शहर की शान की सुरक्षा नहीं तो हमारी कैसे होगी सुरक्षा ...

शिवपुरी। जब शहर की शान कही जाने वाले सिंधिया ट्रस्ट की छत्री को चोरों ने नहीं बख्शा तो आमजन की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगना तय है। यह हम नहीं कह रहे है यह तो वह हालात कह रहे है जो इन दिनों पुलिस की गश्त व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा कर रही है एक ओर जहां पुलिस ने अपनी कोबरा टीम को गश्त के रूप में शहर में भ्रमण करने का जिम्मा सौंपा है तो वहीं शहर ही नहीं बल्कि जिले भर में विभिन्न स्थानों पर चोरों की तीखी नजर है जिसके परिणाम स्वरूप पूरे महीने भर में अभी तक दर्जनों स्थानों पर चोरों ने अपनी दबिश दी और लाखों के मालमत्ते पर हाथ साफ कर पुलिस को चुनौती देकर चलते बनते है।

अभी-अभी की बात करें तो सिंधिया ट्रस्ट की छत्री जो चहुंओर से सुरक्षा के घेरे में रहती है ऐसे में जब इस छत्री को ही चोरों ने नहीं बख्शा तो आमजन की क्या बिसात की, वह अपने घर व स्वयं की रक्षा कर सके। अब तो आमजन भी एसपी से पीड़ा लगाते नहीं थक रहे कि सुनिए एसपी साहब...जब शिवपुरी शहर की शान की सुरक्षा नहीं रही तो हमारी सुरक्षा कैसे होगी...?

जी हां! आजकाल शिवपुरी में मौजूद हालात तो यही स्थिति बयां कर रही है। लाखों रूपये का वेतन पाने वाला पुलिस विभाग अपने ही अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी पर नजर नहीं रख पा रहा। पुलिस के लिए सिरदर्द साबित बनती चोरियों का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। शहर में अब तक अनेकों स्थानों पर चोरों ने दबिश दी और लाखों रूपये के माल-मत्ते पर हाथ साफ कर दिया। एक ओर तो पुलिस आईपीएस प्रशिक्षुओं को डकैत विरोधी मुहिम के बारे में अपने तजुर्बें को बताते नहीं अघा रही तो वहीं दूसरी ओर आए दिन होने वाली चोरी, लूट, डकैती की वारदातों से पुलिस प्रशासन की पोल खुलती नजर आ रही है।

शहर में ही गश्त व्यवस्था की धज्जियां किस कदर उड़ रही है इसका नजारा तो उस समय देखने को मिला जब नबाब साहब रोड, फतेहपुर क्षेत्र, सर्किट हाउस, आर्य समाज रोड, कृष्णपुरम कॉलोनी के साथ-साथ अब सिंधिया राजवंश की छत्री पर चोरों ने अपनी धमचक करते हुए यहां से लाखों रूपये के गेट को ही उड़ा दिया। यहां सोचने वाली बात यह है कि घटना के समय जब छत्री प्रांगण पर कार्यरत 50 कर्मचारियों को यह भनक तक नहीं लगी कि यहां चोर प्रवेश भी कर सकते है। खैर यह तो रही भविष्य की बात की कि इस चोरी का राज खुलेगा भी अथवा नहीं या यूं ही विगत पूर्व समय हुई चोरियों के साथ इस प्रकरण को भी दबा दिया जाए।

लेकिन यहां तो सरेआम बदरवास क्षेत्र में भाजपा नेता के भाई के घर चोर आ धमके, यहां से लाखों का माल मत्ता समेटने के बाद चोरों ने पास के पड़ौस के यहां भी आपनी आमद दर्ज कराई और यहां से भी नगदी सहित सोने-चांदी के आभूषणों पर हाथ साफ कर दिया। इसके बाद अगले ही दिन कोलारस क्षेत्र में लगभग आधा दर्जन की संख्या में वृद्ध दंपत्ति नारायण शिवहरे के मकान में घुसे बदमाशों ने जिस प्रकार 15 लाख की डकैती को अंजाम दिया है उससे पूरे कोलारस क्षेत्र ही नहीं बल्कि अंचल भर में व्यापारियों के लिए यह घटना सिरदर्द साबित हुई। अब व्यापारी वर्ग भी अपनी सुरक्षा के प्रति संवेदनशील होता नजर आ रहा है। दूसरी ओर हर चोरी की वारदात के बाद पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिंह ने समय से पहल चोरों व लूटे गए माल को बरामद करने का आदेश पीडि़त परिजनों को दिया है लेकिन क्या समय रहते यह सब संभव हो सकेगा, यह कह पाना अभी बेमानी है। देखते है आने वाले समय में पुलिस अधीक्षक महोदय क्या रणनीति अपनाते है कि इन सब घटनाओं का शीघ्र खुलाास कर आरोपियों व चोरी गए माल को बरामद कर सके।

छत्री में चोरी की घटना देखने डीआईजी भी पहुंचे

यहां बता दें कि सिंधिया राजवंश की छत्री में अम्मा महाराज के कक्ष स्थल के बाहर लगा चांदी का गेट जब चेारों ने उड़ा दिया। तो इस घटना ने पुलिस की नींद हराम कर दी। घटना के दो दिन बीतने के बाद भी अब तक पुलिस को कोई सुराग नहीं लगा हा, पूछताछ का क्रम अभी जारी है। वहीं गत दिवस चोरी की घटना के संदर्भ में जब अल्प प्रवास पर आए डीआईजी हरिसिंह यादव को छत्री में चोरी की घटना के बारे में जानकारी लगी तो वह भी घटनास्थल पर पुलिस बल के साथ पहुंचे। यहां अच्छी तरह से जांच पड़ताल के बाद छत्री प्रांगण के बारे में संपूर्ण जानकारी ट्रस्ट के प्रबंधक अशोक मोहित से ली और आश्वस्त किया कि निश्चित रूप से जल्द ही चोरों का पता लगा लिया जाएगा। पुलिस का जांच पड़ताल अभियान अभी भी जारी है।

अब तक यहां हुई चोरी की वारदातें

जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में चोरों ने अपनी आमद दर्ज कराकर यहां से लाखों रूपये के माल मत्ते पर हाथ साफ कर दिया है। जिन जगह चोरी की घटनाऐं घटित हुई है। उनमें बीते 7 जुलाई को हाथी खाना क्षेत्र में पुलिसकर्मी नसीर अहमद के घर चोरों ने धावा बोला और यहां से सोने-चांदी के आभूषणों के साथ घर में रखा घरेलू सामन भी चेारों ने तड़ दिया। वहीं 8 जुलाई को कृष्णपुरम क्षेत्र में सूने मकान पर चोरों ने धावा बोला यहां से चोरों ने लगभग साढ़े तीन लाख की चोरी की घटना को अंजाम दिया। 9 जुलाई को एक ही रात में चोरों ने सुनियोजित तरीके से तीन दुकानों पर धावा बोलकर यहां से नगदी सहित दुकानदारी के सामान पर हाथ साफ किया। 11 जुलाई को फतेहपुर क्षेत्र में सूने घर से बाईक, कम्प्यूटर समेत नगदी पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। 12 जुलाई को आर्य समाज रोड भी सूने मकान से पौने दो लाख का माल चोरी गया। 13 जुलाई को खनियाधाना में चोरों ने तीन दुकानों पर धावा बोला और यहां से ताला तोड़कर अपने मंसूबों को पूरा कर लिया। 15 जुलाई को बदरवास में ऐनवारा में भाजपा नेता के भाई के घर चोरों ने धावा बोला और 15 लाख रूपये का माल चोरी किया। अगले ही दिन 16 जुलाई को कोलारस के मानीपुरा में वृद्ध नारायण शिवहरे के मकान पर अज्ञात बदमाशों का धावा यहां से बदमाशों ने 15 लाख का माल समेटा। इसके बाद अगले दिन 17 जुलाई को सर्किट हाउस के पास बैंक के एरिया मैनेजर के घर से हजारों की चोरी और अब 18 जुलाई को छत्री में चोरों का प्रवेश यहां से ढाई लाख का चांदी का गेट चोरी किया गया।