दहेज को लेकर सास-सुसर की प्रताडऩा से बहू की बिगड़ी हालत

शिवपुरी। शहर में दहेजलाभियों के बढ़ते अत्याचार का शिकार फिर एक नव विवाहिता हुई है। इस नव विवाहित का पति तो इसके साथ है परन्तु सास-ससुर की दहेज प्रताडऩा से युवती इतनी प्रताडि़त हो गई कि आज वह जीवन और मृत्यु की शैय पर जीवन से संघर्ष कर रही है। इस मामले में यूं तो पुलिस ने दहेज एक्ट की धारा के तहत मामला पंजीबद्ध किया है लेकिन इसके बाद भी सास-ससुर की प्रताडऩा का असर बहू पर इतना है कि महज वर्ष भर में ही सौष्ठव शरीर से पूर्ण इस नव विवाहिता का शरीर आज इतना दुबला हो गया है कि देखने वालों को बरबस ही इस पर दया आ जाती है और आरोपी सास-ससुर के प्रति घृणा जो अपनी बहू को इस कदर प्रताडि़त करते रहे।
जानकारी के अनुसार देहात थानांतर्गत आने वाले नीलगर चौराहा निवासी दयाराम डाण्डे ने अपनी पुत्री अर्चना उम्र 22 वर्ष का विवाह गत वर्ष 22 फरवरी 2011 को नाका चन्द्रवदनी ग्वालियर निवासी हेमेन्द्र कोठारी के साथ धूमधाम से संपन्न किया था। विवाह में अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से दयाराम डाण्डे ने अपनी पुत्री के विवाह में जो बन पड़ा दहेज दिया लेकिन जब बहू बनकर अर्चना हेमेन्द्र के घर पहुंची तो यहां उसकी सास मुन्नी कोठारी और ससुर नवल कोठारी को दहेज की लालसा के रूप में 2 लाख नगद, टीवी, फ्रिज, बाईक व गाड़ी सहित अन्य सामग्री लाने के लिए परेशान किया गया।

जिसके चलते बहू के रूप में अर्चना को रोज दहेज के लिए प्रताडि़त किया गया इस बारे में जब उसने अपने पति हेमेन्द्र से कहा तो हेमेन्द्र भी अपने मांॅ-बाप के विरोध का सामना नहीं कर सका और सब चुपचाप देखता रहा। समय बीतता गया और अर्चना पर जुल्म दिन प्रतिदिन बढऩे लगे, उसके ससुराल वाले अर्चना को तलघर में ताला बंद रखकर परेशान करते थे दिन भर उजाले की तलाश में उसी तलघर में छटपटाती रहती थी। आखिर एक दिन हिम्मत करके अर्चना अपने घर आई और परिजनो को पूरे मामले से अवगत कराया। जिस पर तुरंत दहेज लोभी सास-मुन्नी कोठारी व ससुर नवल कोठारी के विरूद्ध दहेज एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कराया। पुलिस थाना देहात ने बहू अर्चना की रिपोर्ट पर आरोपी सास-ससुर के विरूद्ध धारा 498 ए के तहत मामला पंजीबद्ध किया। इस दौरान दहेज से प्रताडि़त अर्चना जो विवाह के पूर्व अच्छे खासे शरीर सौष्ठव से संपन्न थी आज उसकी प्रताडऩा के चलते ऐसी हालात हो गई है कि वह जिला अस्पताल में  जीवन और मृत्यु से संघर्ष कर रही है जहां उसे खून की बोतल लगी है। इस नव विवाहित की बात जब भी कोई सुनता है तो उसका दिल पसीज जाता है।