Now u Cen go to Bhopal, मुख्यमंत्री 26 जून को भोपाल वापस आयेंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान टोक्यो, सियोल और सिंगापुर की यात्रा उपरांत 26 जून को भोपाल वापस आयेंगे। श्री चौहान स्टेट हैंगर पर अपरान्ह तीन बजे पहुँचेंगे। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये राज्य शासन द्वारा चलायी जा रही निवेश प्रोत्साहन मुहिम पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 18 जून को तीन देशों के दौरे पर गये थे। इस दौरे में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय सहित उद्योगपतियों का प्रतिनिधि-मंडल भी उनके साथ था।
श्री चौहान ने विदेश प्रवास में मध्यप्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये संबंधित देशों के उद्योग और व्यवसाय से जुड़ी बड़ी हस्तियों से मुलाकात की। उच्च स्तरीय टेक्नालॉजी के संबंध में जानकारी प्राप्त की और मध्यप्रदेश में उत्पादक औद्योगिक इकाइयाँ स्थापित करने के लिये विभिन्न विदेशी कंपनियों को आमंत्रित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री श्री लिम हेंग क्यांग से भेंट की। मध्यप्रदेश में अधोसंरचना विकास, कौशल विकास तथा पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने सिंगापुर सरकार से ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में भागीदार देश बनने का औपचारिक अनुरोध किया। वे मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में सिंगापुर के लगभग 20 अग्रणी कार्पोरेट घरानों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से भी मिले उनसे मुख्य रूप से खाद्य प्र-संस्करण, अधोसंरचना विकास और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरिया की निर्माणाधीन हाईटेक सिटी के संबंध में जानकारी प्राप्त की। हाईटेक सिटी के डेव्हलपर्स को मध्यप्रदेश में भी ऐसा मॉडल बनाने के लिये आमंत्रित किया। उन्होंने यात्रा के दौरान कोरिया की मीडिया से चर्चा की, निवेश संवर्धन सम्मेलन को संबोधित किया और कोरियन उद्यमियों को मध्यप्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक पार्क बनाने की पेशकश की।

टोक्यो में श्री चौहान ने इण्डिया शो के अन्तर्गत मध्यप्रदेश पवेलियन का शुभारंभ किया। मध्यप्रदेश से होकर गुजरने वाली दिल्ली-मुम्बई कॉरिडोर परियोजना में स्मार्ट कम्युनिटी कन्सोर्टियम की कम्पनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा की। टोक्यो में निवेश संवर्धन सेमीनार को संबोधित किया और टोक्यो के विभिन्न दर्शनीय स्थलों का अवलोकन किया।