फिर विवादों में अध्यापकों की वरिष्ठता सूची

शिवपुरी-लंबे समय से पदोन्नति की बांट जोह रहे जिले के सैकड़ों अध्यापकों को पदोन्नति को लेकर अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि विभाग ने आनन फानन में जो वरिष्ठता सूची तैयार कर पोर्टल पर जारी की है, उसमें अध्यापक संवर्ग की पदोन्नति व वरिष्ठता के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों की अवहेलना की बात सामने आई है।

 मप्र शासकीय अध्यापक संगठन  के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजकुमार सरैया ने मंगलवार को कलेक्टर सहित सीईओ जिला पंचायत व जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष दस्तावेजी प्रमाणों के साथ आपत्ति दर्ज कराते हुए मांग की कि वर्तमान में जारी की गई वरिष्ठता सूची में पदभार ग्रहण करने की तिथि को वरिष्ठता का आधार माना है जबकि मप्र शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 27 नवंबर 2011 को जारी पत्र क्रमांक 1-2/09/22/42 के अनुसार अध्यापक संवर्ग के लिए निर्धारित 11 मापदण्डों में क्रमांक-1 पर उल्लेखित किया गया है कि ऐसे सहायक अध्यापक जिनकी नियुक्ति किसी निकाय में हुई है और उसी निकाय में कार्यरत हैं, तो उनकी नियुक्ति आदेश तिथि एवं चयन के क्रमानुसार वरिष्ठता निर्धारित की जाए तथा भिन्न निकाय में नियुक्ति तिथि समान है तो उनके वरिष्ठता क्रम में वरिष्ठ आयु वाले सन्दर्भ सूची में भी वरिष्ठ होंगे। 

लेकिन शिवपुरी जिले में बीते दिनों जारी वरिष्ठता सूची में इन नियमों की खुलेतौर पर अवहेलना की गई है। अध्यापकों ने इस पूरे मामले में संबंधित पत्र के हवाले से जांच कर नए सिरे से सूची जारी करने की मांग अधिकारियों के समक्ष रखी है। ऐसे में अध्यापकों की पदोन्नति प्रक्रिया कुछ और दिन टल सकती है। अध्यापकों ने विषयवार रिक्त पदों की सूची भी पोर्टल पर काउंसलिंग से पूर्व डालने की मांग की है ताकि पद स्थापना में पारदर्शिता बनी रहे।

इन जिलों में हुआ पालन

मंगलवार को अध्यापक नेता श्री सरैया द्वारा अधिकारियों को उपलब्ध कराए गए पदक्रम सूची से संबंधित दस्तावेजों में शाजापुर, टीकमगढ़, जबलपुर, मण्डला आदि जिलों की पार्टल पर अपलोड वरिष्ठता सूची की छायाप्रति भी उपलब्ध कराई गई है जिसमें वरिष्ठता नियुक्ति दिनांक से मान्य की गई है। इसके अलावा उन जिलों का भी उल्लेख किया गया है, जहां रिक्त  पदों की सूची, जिन्हें पदोन्नति से भरा जाना है, भी पोर्टल पर अपलोड की गई है। इन जिलों में टीकमगढ़, बुरहानपुर, कटनी, छतरपुर, बैतूल, शाजापुर शामिल हैं।