अंतर्राज्यीय गिरोह के शातिर चोर पुलिस के शिकंजे में

शिवपुरी/करैरा। चैकिंग अभियान जब न्यू तहसील के सामने चल रहा था कि तभी एक युवक अपनी पीठ पर थैला टांगे दिखा। युवक ने अपना नाम देवी सिंह उर्फ दीपू पुत्र अशोक वाल्मीकि उम्र 19 वर्ष निवासी महिला अस्पताल के पास समथर जिला झांसी उ.प्र. का होना बताया। जब इस युवक के थैले की तलाशी ली तो थैले के भीतर से एक 315 बोर की अधिया एवं 2 जिंदा कारतूस बरामद हुए।
आरोपी देवी सिंह से जब सख्ती से पुलिस ने पूछताछ की तो उसने अपने अन्य साथियों के बारे में जानकारी दी। जिस पर देवी सिंह के साथी राकेश वाल्मीकि निवासी झांसी का हाईवे पर बैठा होना बताया गया जिसकी तस्दीक हेतु मुंगावली तिराहे पर पर पहुंचे तो आरोपी देवी सिंह के बताए हुलिये के अनुसार व्यक्ति को पकड़ा। उससे नाम पता पूछा तो अपना नाम राकेश पुत्र लक्ष्मण वाल्मीकि उम्र 22 वर्ष निवासी केशव यादव का मकान करगंवा मेडीकल के पीछे देहात थाना झांसी उ.प्र. का बताया एवं अपने कमर में एक छुरा खुर्से मिला।

जिस पर से क्रमश: अप.क्रं.331 पर धारा 25/27 आ.एक्ट एवं 332 पर धारा 25 बी आ.एक्ट का पंजीबद्ध कर पूछताछ की गई तो आरोपीगणों ने चोरी करने की नीयत से कस्बे में आना बताया। आरोपीगणों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने फरियादी ऊषा पत्नी जगदीश जोशी निवासी करैरा, नन्ने शाह पुत्र पीर अली मुसलमान निवासी वार्ड क्रं.9 करैरा, शहजाद पुत्र बल्ली खां उर्फ लाावान निवासी वार्ड क्रं.7 करैरा, शीला पत्नी अयोध्या  प्रसाद पाठक निवासी कृष्णागंज करैरा, सिकंदर पुत्र मुन्ना बरबारे निवासी हाईवे रोड करैरा के घर से हुई चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था।

करैरा थाने में क्रमश: अप.क्रं.293,300,306,314,330/12 पर धारा 457,380 ता.हि. पर आरोपीगणों ने अपराध स्वीकार किया। पुलिस ने आरोपीगणों के मैंमोरेंडम पर से चोरी में गया मशरूका सोने चांदी के जेवरात, एक बक्सा, साडिय़ां, चांदी की बिछिया कुल 99800 रूपये के बरामद किये। आरोपीगणों के कब्जे से एक कटर एवं प्लास आदि काटने के औजार बरामद किये गये है। आरोपी राकेश पुत्र लक्ष्मण वाल्मीकि निवासी झांसी के विरूद्ध थाना बबीना एवं सीपरी बाजार झांसी में चोरी के कई अपराध पंजीबद्ध है यह आरोपी अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का हिस्सा है जो अभी हाल ही में जेल से छूटकर आया है।