शिवपुरी में दिखा देशभक्ति का अटूट प्रेम संगम

शिवपुरी-अमर शहीदों की याद में शहादत से शहादत तक कार्यक्रम के तहत शिवपुरी से होकर ग्वालियर तक निकाली जाने वाली पैदल मशाल यात्रा का शुभारंभ आज स्थानीय वीर तात्याटोपे समाधि स्थल से हुआ।


स्काउट गाईड के जिला कमिश्नर व वरिष्ठ समाजसेवी डॉ.शैलेन्द्र गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार आलोक एम.इन्दौरिया, कार्यक्रम आयोजक समाजसेवी एवं बीड़ी नं.72 परिवार के संचालक त्रिलोकचन्द्र अग्रवाल उर्फ  बल्लू भैया, कार्यक्रम संयोजक वरिष्ठ उप जेल अधीक्षक व्ही.एस.मौर्य, भारत मिलन न्यास के रूपकिशोर वशिष्ठ दददा, धावक दल नियंत्रक लल्ला पहलवान, सबका मालिक एक के शांतिलाल जैन, युवक कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष जीतू रघुवंशी, पत्रकार बृजेश सिंह तोमर, अग्रवाल महासभा के गिरनार जैन सहित अन्य नगरवासियों ने इस पैदल मशाल यात्रा के शुभारंभ पर अपने आत्मीय उद्बोधन से देश के वीर शहीदों को श्रद्घांजलि देते हुए इस मशाल यात्रा के आयोजन की सराहना की। 

यह यात्रा 18 जून को ग्वालियर पहुंचेगी जहां रानी लक्ष्मीबाई बलिदान दिवस के अवसर पर यह मशाल नगर निगम ग्वालियर की महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता को भेंट की जाएगी। इस यात्रा का नगर में बड़ा ही आत्मीय स्वागत किया गया। जिससे शिवपुरी में देशभक्ति का अटूट प्रेम संगम नजर आया।
 
बीते 15 दिवस से शहादत से शहादत कार्यक्रम के तहत निकाली जाने वाली पैदल मशाल यात्रा की तैयारियां जारी थी। जिसके चलते आज 16 जून से इस यात्रा का शुभारंभ वीर शहीद तात्याटोपे की समाधि से हुआ। देशभक्ति को जगाने वाली इस यात्रा में नगर के हर वर्ग ने अपनी भागीदारी की। कार्यक्रम के आयोजक बीड़ी नं.72 परिवार के संचालक व वरिष्ठ समासेवी त्रिलोकचन्द्र अग्रवाल उर्फ  बल्लू भैया एवं जिला गायत्री परिवार शिवपुरी के तत्वाधान मे आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल हर देशप्रेमी ने भारत माता के नारे और वन्द्े मातरम् व वीर सेनानियों को याद करते हुए अपनी श्रद्घांजलि प्रकट की। यात्रा राजेश्वरी रोड से प्रारंभ हुई जहां इस यात्रा का स्वागत आईस्क्रीम के द्वारा किया गया तत्पश्चात यात्रा जब गुरूद्वारा से निकलकर पेट्रोल पंप के समीप पहुंची तो यहां नगर पंचायत कोलारस के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे द्वारा यात्रा में भाग लेने वाले सभी धावकों का माल्यार्पण कर स्वागत किया तत्पश्चात केला, अंगूर व कुछ अन्य फलों से सुसज्जिट पैकेट सभी धावकों को वितरित किया गया। 

स्वागत के इस क्रम में माधवचौक पर प्रेम स्वीट्स की ओर से कोल्ड ड्रिंक एवं पानी पाउच का वितरण किया वहीं पुराने बस स्टैण्ड मार्ग पर राजेश गोस्वामी, भानु प्रताप शर्मा गुरू, राजेश शिवहरे, रीतेश शिवहरे, नीरज मिश्रा  मित्र मण्डल की ओर से सभी धावकों को कचाड़ी, जलेवी, दही की लस्सी, पानी की ठण्डी बोतल एवं मिष्ठान का वितरण कर इस यात्रा का भव्य आत्मीय स्वागत किया। इसके पश्चात सबका मालिक एक शांति लाल जैन परिवार की ओर से ठण्डाई में आम का पना एवं नींबू पानी का वितरण किया गया। सईसपुरा में भी मुस्लिम परिवार के द्वारा रूह अफ्जा का वितरण किया गया तत्पश्चात मीट मार्केट होकर एबी रोड कमलागंज पर आईस्क्रीम, कमलागंज में फल व मिष्ठान एवं पेयजल के साथ नगर पालिका उपाध्यक्ष भानु दुबे, विष्णु गोयल आदि के द्वारा इस यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। यात्रा का काफिल वायपास रोड पर पहुंचा जेलर श्री मौर्य के द्वारा स्वागत किया गया तत्पश्चात इस यात्रा को शिवपुरी से विदा कर ग्वालियर के रवाना किया गया। 

इस पैदल यात्रा में भाग लेने वाली 42 युवतियों व 12 महिलाओं को कार्यक्रम आयोजक वरिष्ठ समाजसेवी त्रिलोकचन्द्र अग्रवाल उर्फ  बल्लू भैया एवं जिला गायत्री परिवार के सौजन्य से टी-शर्ट, कैप व कार्यक्रम संरक्षक नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना एवं पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष अनुराग अष्ठाना की ओर से सभी धावकों को शूज की व्यवस्था की गई। वहीं सबका मालिक एक सांई परिवार के शांति लाल जैन की ओर से 12 टी-शर्ट बाईक सवारों को प्रदान की जा रही है। 

मशाल में पर्याप्त ईंधन व ज्वलन सामग्री व्यवस्था का सहयोग पार्षद रामू गुर्जर की ओर से किया गया है। इस यात्रा में धावक दल के नियंत्रक लल्ला पहलवान व सहयोगी विजय परिहार भी अपना सहयोग दे रहे है। धावक दल की कप्तान पूनम भदौरिया, उप कप्तान दीपिका मौर्य, सहयोग आरती चिड़ार का है व रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका में रेखा रावत नि.ग्राम सिंहनिवास घोड़े पर सवार थी। संयोजक जेलर व्ही.एस.मौर्य ने बताया कि पैदल मशाल यात्रा में भाग लेने वाली युवतियां व महिलाओं में रेखा रावत, ललिता गुर्जर, पूनम भदौरिया, दीपिका मौर्य, भारती चिड़ार, मीनाक्षी भार्गव, रेखा कुशवाह, लक्ष्मी कुशवाह, दीप्ति, कृति, ममता कुशवाह, रीना कुशवाह, मचला कुशवाह, सीमा, मोनिका, करिश्मा डेंगले, कुसुम धाकड़, पिंकी, जानकी सहित अन्य धाविकाऐं शामिल है। इस पूरी यात्रा में कोतवाली टीआई दिलीप सिंह यादव भी पुलिस बल के साथ यात्रा की सुरक्षा में देशभक्ति का अलख जगा रहे थे।

...और भाजपाई भूले शहदातों की शहादत को

शिवपुरी से पहली बार तो अमर शहीदों की याद में शहादत से शहादत तक कार्यक्रम को लेकर मासूम बालिकाऐं व महिलाऐं पैदल मशाल यात्रा लेकर चल रही है। जब यह यात्रा माधवचौक से होकर गुजर रही थी कि तभी वहां चौराहे पर खाद में बढ़ोत्तरी को लेकर प्रदेश सरकार के आह्वïान पर भाजपाईयों का एक दिनी 24 घंटे का धरना प्रदर्शन हो रहा था और इस धरने को मंच से भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर रावत संबोधित कर रहे थे वहीं मंच पर देशभक्ति की भावना को सर्वोपरि मानने वाले शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, करैरा विधायक रमेश खटीक, भाजयुमो जिलाध्यक्ष मनीष अग्रवाल, नगर मण्डल अध्यक्ष ओमप्रकाश जैन ओमी, नगर महामंत्री हरिओम राठौर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, महिला नेत्री श्रीमती नवप्रभा पडऱया, अशोक खण्डेलवाल,परिवह प्रकोष्ठ के भागीरथ कुशवाह, डॉ.तुलाराम यादव, धर्मवीर रावत सहित तमाम अन्य भाजपाईयों ने तनिक भी नहीं सोचा कि अमर शहीदों की शहादत में सिर झुकाकर अथवा गर्व से वन्दे मातरम् बोलकर शहीदों की शहादत को याद किया जाए लेकिन जब आका ही खाली मंच से उद्बोधन दें तो बेचारे अन्य भाजपाईयों की देशभक्ति कहां से जागृत होगी। यह मामला आज चर्चा का विषय बना रहा है जहां एक ओर आमजन की लड़ाई के लिए भाजपाई खुले मंच से केन्द्र सरकार को कोसते नजर आए वहीं उनके सामने से निकली शहादत पैदल मशाल यात्रा में एक भी भाजपाई ना तो खड़ा हुआ और ना सलाम किया और ना ही देा शब्द वन्दे मातरम् या भारत माता की जय बोल सके। इस तरह इन भाजपाईयों की असली देशभक्ति जरूर साफ नजर आ गई।