राउस्तर-रेंजघाट निर्माण कार्य बीच में ही छोड़ा अधूरा

शिवपुरी/बदरवास। जिले में इन दिनों होने वाले अधिकांशत: निर्माण कार्यों में यदि सर्वाधिक दुर्गति हो रही है तो वह है प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क जहां महज नाम की डलने वाली इस सड़क का अब नामों निशान भी मिटने को है। इसकी खुली नजीर बदरवास क्षेत्र के ग्राम राउस्तर से रेंजाघाट के बीच देखी जा सकती है। जहां ग्रामीणजनों के लिए सुगम मार्ग बनाने के होने वाले इस निर्माण का हर कार्य एक तरह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता जा रहा है। ग्रामीणों ने कई बार इसकी शिकायत की परन्तु आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई और आज आधा-अधूरा निर्माण होने से पूरा मार्ग आवागमन के लिए चौपट हो गया है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से इस ओर शीघ्र कार्यवाही की मांग कर निर्माण कार्य पूर्ण किए जाने की मांग की है।



बदरवास क्षेत्र में बीते लंबे समय से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली ग्राम राउस्तर से रेंजाघाट तक की रोड इन दिनों निर्माण कार्य बंद होने से आधी-अधूरी बनाकर ठेकेदार ने छोड़ दी है। जिससे यहां का जो मार्ग पहले ग्रामों के आने-जाने के लिए सुगम था वह भी अब बेकार हो गया और पूरे रास्ते में पत्थर, गिट्टी डली होने से आए दिन दुर्घटनाऐं घटित हो रही है। यहां के ग्रामीणाजनों रामसिंह यादव, पहलवान सिंह यादव, राजकुमार सिंह यादव, मोहर सिंह यादव, नरेश यादव नेताजी ने निर्माण एजेंसी पर आरोप लगाते हुए बताया कि यहां इस प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का निर्माण भाजपाई मनोज गोयल द्वारा कराया जा रहा था लेकिन इंजीनियर बाबू से कमीशनखोरी की सांठगांठ न होने के कारण इस कार्य को अधूरी राशि बताकर बीच में ही छोड़ दिया गया। 
 
जबकि अन्य क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क पूरी तरह बनकर तैयार है। वहीं बदरवास के ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष आजाद वर्मा का दौरा जब इस ग्राम में हुआ तो वहां ग्रामीणों के समूह ने उनको घेर लिया और अपनी मांग पूरी करने की बात कही। ग्रामीणों ने निर्माणधीन सड़क दिखाते हुए यहां मार्ग की समुचित व्यवस्था की मांग ब्लॉक अध्यक्ष से की। श्री वर्मा ने पूरे मामले को समझते हुए कहा कि निश्चित रूप से यह सड़क बनेगी और यहां जो भी भ्रष्टाचार हुआ है उसे बख्शा नहीं जाएगी। संबंधित निर्माण एजेंसी के विरूद्ध भी कार्यवाही कराई जाएगी। 
 
साथ ही जल्द से जल्द इस रोड़ का निर्माण पूरा हो ऐसे प्रयास किए जाऐंगे। यहां बताया गया कि  भ्रष्टाचार, कमीशन के कारण काम लटका और सिंध नदी की रेता डालने से यह मार्ग पूरी तरह बेकार हो गया है यहां मुरम की जगह रेता डालकर मार्ग को पूरा किया जा रहा है जो कभी भी हादसे का सबब बन जाती है। ग्रामवासियों ने जिला प्रशासन से भी इस ओर कार्यवाही की मांग की है।