पुरानी शिवपुरी में कुएं पर कब्जा

शिवपुरी. शहर के पुरानी शिवपुरी वार्ड नंबर 22 में एक कुएं पर कुछ दबंगों ने कब्जा जमा लिया है। मोहल्लेवासियों का आरोप है कि यह कुएं सार्वजनिक है और उस पर अतिक्रामकों के द्वारा बॉउण्ड्रीबाल करके कब्जाने की कोशिश की जा  रही है। नागरिकों ने कुएं पर कब्जे को लेकर कलक्टर एवं नगरपालिका शिवपुरी को अधिकारियों को लिखित में शिकायत की है।

कटरा मोहल्ला में रहने वाली मुस्तरी बेगम, अबरार खान, असफाक खान, शाविर खान, अहमद खान आदि ने कहा कि वह इस कुएं से 50 वर्षों से अधिक समय से पानी भरते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुरानी शिवपुरी क्षेत्र का यह कुएं प्राचीन एवं ग्रीष्म ऋतु में भी पर्याप्त पानी देता है। इस कुएं पर भटयारा मोहल्ले के आसपास के वाशिंदे भी पानी भरने के लिए आते हैं। कुएं पर कुछ लोगों ने उसे निजी बताते हुए कब्जा जमा लिया है। प्रारंभ में अतिक्रामकों ने कुएं पर अस्थाई पत्थर डाले हुए थे बाद में शन:-शन: इस पर बॉउण्ड्रीबाल करके तीन घाट बंद कर दिए हैं। नागरिकों ने कहा कि इस मोहल्ले में कुएं के अलावा अन्य कोई पीने का जल स्त्रोत नहीं है ऐसे में इस कुएं पर किए गए कब्जे को तुरंत हटाने की पहल की जाए।

कुछ रोज पूर्व उठाई दीवारें

नागरिकों का कहना है कि अतिक्रामकों ने 27 मार्च को कुएं के तीनों घाटों पर दीवार खड़ी कर दी है। पूर्व में भी कब्जाने की कोशिश की थी जिस पर नगरपालिका से कर्मचारियों ने जांच की थी और संबंधित व्यक्ति को निर्माण न करने के निर्देश दिए थे इसके बावजूद नियमों को दरकिनार करते हुए अतिक्रामक ने निर्माण कार्य कर लिया है। मोहल्ले में अशांति की स्थिति निर्मित हो गई थी जिस पर देहात थाने से भी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा था।
इनका कहना है-पानी वाले कुएं पर कब्जाने की शिकायत मेरे संज्ञान में आई है, पटवारी, गिर्दावल को जांच के लिए भेजा है। कुएं पर अवैधानिक तौर पर निर्माण किया हो तो उसे हटाया जाएगा। वैसे यह मामला नगरपालिका क्षेत्र का है। नपा को कार्रवाई की पहल करनी चाहिए।
एपी प्रजपाति
तहसीलदार शिवपुरी