मुस्तैद प्रशासन की आखिरी परीक्षा

राजू (ग्वाल)यादव/शिवपुरी। मुस्तैद प्रशासन की आखिरी परीक्षा अब नजदीक है ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए एक ओर जहां जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर आर.के.जैन व पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार ने अपनी कार्यकुशलता से जिले भर की सभी विधानसभाओं में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराया।
ठीक उसी तर्ज पर अब अंतिम घड़ी भी आ गई है जहां प्रशासन व पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती का सामना करने को तैयार रहा है जिसमें किसी का भविष्य संवरेगा तो किसी का चमन उजड़ेगा, ऐसे में किसी भी तरह का उपद्रव या अशांति ना फैलने पाए, इसके समुचित प्रयास करने होंगें। जिला प्रशासन की तैयारियां यूं तो अब अंतिम चरण में है लेकिन मतगणना को शांतिपूर्ण निबटाना भी एक कठिन मार्ग की सफल सीढ़ी के समान है।

वैसे भी जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर आर.के.जैन कहें या पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार इन दोनों ने ही मिलकर  जिस प्रकार से चुनावी मैनेजमेंट को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने की जो तैयारियां की वह प्रशंसनीय है। आखिरकार चुनाव में मतदान के दिन होने वाली गड़बड़ीयों से निबटने के लिए पर्याप्त पुलिस बल व अन्य फोर्स की सहायता एवं प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों के संयुक्त प्रयासों से शांतिपूर्ण मतदान तो संपन्न करा लिया लेकिन अब मतगणना की बारी है। ऐसे में यहां मौजूद सुरक्षाबल की मौजूदगी में कैद ईव्हीएम मशीनों की सुरक्षा कहें या आसपास भटकने वाले संदिग्धों की पहचान, इसके लिए भी पर्याप्त प्रबंध किए गए है और इन सुुरक्षाकर्मियों को सख्त हिदायत के साथ फ्री हैण्ड भी किया गया है जो हर परिस्थिति से निबटने में सक्षम है। जिला कलेक्टर आर.के.जैन व पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार के संयुक्त प्रयासों की घड़ी आगामी 8 दिसम्बर को होने वाली मतगणना में सामने आएगी जब वह शांतिपूर्ण ढंग से ना केवल प्रत्याशियों बल्कि उनके समर्थकों और जनता-जनार्दन को निकलने वाले परिणामों की त्वरित रिपोर्ट दे सकेंगें, क्योंकि इसी मतगणना में एक-एक वोट बहुत महत्व रखता है ऐसे में कई विवाद भी सामने आऐंगें लेकिन अपनी दूरदर्शिता के चलते यह वरिष्ठ अधिकारी इस जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर सकेंगें, ऐसा विश्वास जताया जा रहा है।

कलेक्टर ने दिए निर्देश : मतगणना के दौरन पारदर्शिता बरती जावे
गत दिवस शा.स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में आयोजित मगतणना पर्यवेक्षक एवं सहायकों के प्रशिक्षण के दौरान अपने संबोधन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर.के.जैन ने कहा कि मतगणना कार्य में पूर्ण पारदर्शिता बरती जावें तथा मतगणना एजेंट को गणना प्रक्रिया से पूर्णत: संतुष्ट किया जावें। इस प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मधुकर अग्नेय, डिप्टी कलेक्टर मुकेश शर्मा, मास्टर ट्रेनर्स प्रो.यू.सी.गुप्ता, प्रो.ए.के.गुप्ता उपस्थित थे। कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में मतगणना का कार्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्य है। इसके द्वारा निर्वाचन की निष्पक्षता और पारदर्शिता परलक्षित होती है। उन्होंने कहा कि सभी मतगणनाकर्मी अपने दायित्वों को गंभीरता के साथ समझे तथा उनका संपादन करें। उन्होंने कहा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतगणना का कार्य आठ दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेविल पर मतगणना कार्य कराया जावेगा। एक टेविल पर एक मतगणना सुपरवाईजर, एक मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर को नियुक्त किया जावेगा। माइक्रों आब्जर्वर संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया का अवलोकन कर अपनी रिर्पोट भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक को प्रस्तुत करेगें। 

मतगणना स्थल पर मोबाइल, पान, बीड़ी, सिगरेट प्रतिबंधित
मतगणना स्थल पर मतगणना कर्मियों को प्रात: 7 बजे तक तथा मतगणना अभिकर्ताओं को प्रात: 8 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जावेगा। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर मोबाइल, पान, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकु, पानी की बोतल सहित अन्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना स्थल पर केवल परिचय पत्रधारी व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेगें।
सुरक्षा प्रबंधन में माहिर एसपी
देखा जाए तो चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना प्रशासन के लिए ही नहीं बल्कि पुलिस प्रशासन के लिए भी चुनौती था ऐसे में पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार ने भी अपने पूर्ण प्रयासों से जगह-जगह सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस एवं सुरक्षा जवानों को तैनात किया जिसका परिणाम यह हुआ कि किसी भी मतदान केन्द्र पर कहीं से कहीं तक कोई अशांति नहीं फैली और हजारों जवानों व पुलिस बल की सुरक्षा के बीच मतदाताओं ने स्वतंत्र रूप से अपने मत का प्रयोग किया। ऐसे में पुलिस प्रशासन की यह कार्यवाही भी प्रशंसनीय कही जाएगी कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रही और एसपी ने अपनी दूरदिर्शता के साथ इस चुनाव के मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया।


इनका कहना है-
शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए हमने सभी प्रयास किए और वह सफल भी हुए ठीक इसी प्रकार से अब मतगणना के दिन भी हम मुस्तैदी से कार्य करेंगें और किसी भी प्रकार से अशांति व उपद्रव नहीं फैलने देंगें, जहां तक मतदान के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने की बात है तो इसके लिए जनता भी सहभागी है फिर भी हमारे प्रयास निरंतर जारी रहेंगें।
आर.के.जैन
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर
फोटो-डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार पुलिस अधीक्षक

जिस प्रकार से हमने मतदान की प्रक्रिया को पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ संपन्न कराया, ठीक इसी प्रकार से आज भी सुरक्षा प्रबंधन में ईव्हीएम मशीनें सील बंद है जो आने वाली 8 तारीख को ही खुलेंगीं, मतगणना के दिन किसी भी प्रकार से कोई उपद्रव या अशांति ना फैले इसके लिए हमारे प्रयास जारी है और हम शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना को भी संपन्न करा लेंगें।
डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार
पुलिस अधीक्षक