बड़े हनुमान मंदिर पर नवकुण्डात्मक महायज्ञ 7 अप्रैल से

शिवपुरी. शिवपुरी शहर में आगामी 7 से 15 अप्रैल 2012 तक एक विशाल आयोजन नवकुण्डात्मक महायज्ञ एवं संगीतमय श्रीरामकथा का आयोजन होने जा रहा है। इस आयोजन में भागीदारी के लिए शिवपुरी शहर ही नहीं बल्कि अंचल भर के अन्य धर्मप्रेमीजन भी सपरिवार भाग ले रहे है। कार्यक्रम की शुरूआत 7 अप्रेल को भव्य कलश यात्रा से होगी। जिसमें संपूर्ण नगर से लगभग 1100 की संख्या में बालिकाऐं व महिलाऐं सिर पर कलश रखकर इस आयोजन को भव्यता प्रदान करेंगी। कलश यात्रा नगर के मॉं राज राजेश्वरी मंदिर से प्रारंभ होगी जो नगर भ्रमण के पश्चात श्री बड़े हनुमान मंदिर तुलसी आश्रम महायज्ञ एवं कथा स्थल पर पहुंचेगी। जहां विधि-विधान से आयोजन की शुरूआत होगी।

बड़े हनुमान मंदिर के महंत पुरूषेत्तम दास जी महाराज ने आयोजन के बारे में बताया कि शिवपुरी नगरी के लिए यह बड़े सौभाग्य की बात है कि नवकुण्डात्मक महायज्ञ एवं संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में सभी नगरवासी धर्मलाभ लेेने के लिए आतुर है यही कारण है कि प्रतिदिन मंदिर स्थल पर भक्तगण आकर अपना सहयोग देकर आयोजन में पुण्य लाभ अर्जित करने के उद्देश्य से तन-मन-धन से सेवा करने में जुट गए है। मंदिर के महंत पुरूषोत्तमदास जी महाराज ने बताया कि इस आयोजन में कार्यक्रम की गरिमा विशाल कलश यात्रा बढ़ाएगी जो शिवपुरी में पहली बार निकलेगी इस कलश यात्रा में नगर सहित अंचल भर की लगभग 1100 कन्याओं एवं बालिकाऐं सिर पर कलश रखकर नगर भ्रमण करेंगी तत्पश्चात यह कलश यात्रा कार्यक्रम श्री बड़े हनुमान मंदिर तुलसी आश्रम पर पहुंचेगी। 
 
महंत श्री पुरूषोत्तदास जी ने बताया कि अखिल कोटि ब्राह्ण्ड नायक परात्मक पारब्रह श्री श्री 1008 सीताराम जी की महती कृपा से श्री श्री अनन्त विभूषित वैष्णव कुलभूषण परमाध्यक्ष महन्त संत सेवा गौ रक्षक महाराज श्री श्री नृत्य गोपालदास जी महाराज शास्त्री, श्री स्वामी मणिराम दास जी छावनी श्री अयोध्या धाम की कृपा से यह भव्य आयोजन संपन्न होगा। इस अवसर पर आयोजित श्रीराम कथा का श्रवण कराने के लिए वैष्णवी साध्वी प्रज्ञा भारती जी अपने मुखारबिन्द से श्रीराम कथा का वाचन करेंगी। कथा प्रतिदिन दोप.2 बजे से शाम 5 बजे तक अनवरत जारी रहेगी। वहीं प्रधान यज्ञ आचार्य पंडित रमेशचन्द्र शास्त्री कुचलौन यज्ञाचार्य होंगे। 
 
यज्ञ संरक्षक में श्री श्री 1008 श्री हनुमान जी महाराज का आशीर्वाद मिलेगा। कलश यात्रा में शामिल होने के लिए महिलाओं के पंजीयन का कार्य भी किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक संख्या में बालिकाऐं व महिलाऐं पहुंचे और एक विशाल श्रृंखला कलश यात्रा की बने जो शिवपुरी में इतिहास की भांति छा जाए।