कांग्रेस का बंद सफल, CBI जाँच के आदेश

मुरैना के आईपीएस नरेंद्र कुमार की हत्या और राज्य की कानून व्यवस्था के खिलाफ कांग्रेस द्वारा किए गए बंद के आह्वान को आज पूरे प्रदेश ने अपना भरपूर समर्थन देकर विरोध दर्शाया। कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन सड़क से लेकर सदन तक हर तरफ नजर आया। विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ, जिसके चलते प्रश्न काल भी नहीं चल सका। विपक्ष की मांग मामले की सीबीआई जांच कराने की थी।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हत्याकांड के संबंध में दिए गए स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा कराने के लिए सहमति दी लेकिन विपक्ष पहले सीबीआई जाचं की मांग पर अड़ा हुआ था। हंगामे शोर-शराबे के बीच सदन की कार्यवाही आज के कार्यसूची के विषय निपटाए जाने के बाद स्थगित कर दी गई। बाद में मुख्यमंत्री ने सदन के बाहर नरेंद्र कुमार हत्याकांड की सीबीआई जांच की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में केंद्र सरकार को पत्र भेज रही है। प्रतिपक्ष के नेता अजय सिंह ने जांच का स्वागत किया लेकिन उन्होंने कहा कि घोषणा सदन के अंदर होनी चाहिए थी।


पहली बार बंद को मिला ऐसा समर्थन
 
कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया के आह्वान पर राज्य की जनता ने पहली बार इस तरह व्यापक समर्थन दिया है। बंद का असर अलसुबह से ही देखने को मिला और प्रदेश के व्यापारियों, ट्रांसपोटरों,आटो रिक्शा, बस यूनियन आदि संगठनों ने अपने कारोबार को पूरी तरह से बंद रखकर शहीद आईपीएस के प्रति अपनी भावनात्मक श्रद्धांजलि अर्पित की। 
 
बंद के असर से पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा छाया रहा। पूरे प्रदेश में कांग्रेसियों ने बंद में सहयोग करने की अपील की। हालांकि कुछ स्थानों पर झड़प भी हुई। भोपाल के न्यू मार्केट, चौक, बैरागढ़, रविशंकर मार्केट, एमपीनगर आदि के दुकानदारों ने दुकानें बंद रखीं। ग्रामीण अंचलों में भी हाट बाजार नहीं खुले। विदिशा में पहली बार कांग्रेस के आग्रह को आमजनों ने समर्थन देकर घटना के विरोध में नाराजगी जताई।

शहीद कढर के घर पहुंचे दिग्विजय
 
कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने शहीद नरेंद्र के घर मथुरा पहुंचकर उनकी पत्नी मधुरानी तेवतिया से मुलाकात कर शोक संवेदना प्रकट की। दिग्विजय आज सुबह करीब 11 बजे उनके घर पहुंचे और मधुरानी से चर्चा कर घटना से जुड़े तथ्यों पर भी चर्चा की। मधुरानी को सम्बल प्रदान कर दिग्वजय करीब आधे घंटे बाद वापस लौट गए। दिग्गी ने मामले की जांच के लिए पहले ही न्यायिक आयोग गठित करने की मांग कर चुके हैं। इधर बीते रोज कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया समेत पंद्रह सांसदों ने केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदम्बरम से मिलकर घटना की सीबीआई से जांच कराने का ज्ञापन सौंपा है।