12वीं परीक्षा का पहला दिन: नकल माफिया का पुलिस पर हमला, तीन घायल

शिवपुरी/करैरा -शिवपुरी नकल के लिए बदनाम आमोल पठा विद्यालय का सेंटर अबकी बार वही नजदीक के ग्राम राजगढ में बनाया गया था यहां पहले दिन कक्षा 12 वी का हिन्दी का पेपर था उक्त स्थान पर पुलिस की सख्ती का विरोध करते हुए नकल माफियाओं ने नकल कराने का प्रयास किया जिसपर से पुलिस ने सख्ती दिखाना चाही तो इन लोगो ने एक राय होकर पुलिस पर हमला बोल दिया जिसमें दो आरक्षकों सहित अमोला थाने में पदस्थ एक एएसआई रमांकांत भार्गव घायल हो गये। जिक्र-ए-खास तो यह है कि इस केन्द्र पर नकलमाफिया कोई और नहीं बल्कि शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी कर्मचारी ही निकले।

एसडीओपी करैरा अमित सिंह जो नकल के 
दौरान बरामद सामग्री को दिखा रहे है

पुलिस ने पकड़ी नकल, केन्द्र प्रभारी ने कोई कार्रवाई नहीं की
जब एसडीओपी अमित सिह आईपीएस ने स्वयं अंदर जाकर परीक्षा दे रहै छात्रों की तलाशी शिक्षकों से कराई गई तो लगभग पांच छात्रों को उनके द्वारा नकल करते पकडा गया जिनको केन्द्राध्यक्ष के सपूर्द कार्यवाही करने को भेजा गया लेकिन ताज्जुब की बात यह रही कि केन्द्राध्यक्ष द्वारा उनपर कोई कार्यवाही नही की गई।





तस्वीर साफ नजर नही आ रही जिला शिक्षा अधिकारी
घटना की खबर सूनकर जिला शिक्षाधिकारी मौके पर पहुंचे तो वहां मौजूद मीडियाकर्मीयों ने उनसे पकडे गये नकलचीयों के बारे में बताया साथ ही उनको तस्वीरे भी दिखाई गई लेकिन उन्होंने भी मामले को दबाने का प्रयास किया। जिला शिक्षा अधिकारी का यह बर्ताव इस संदेह को पुख्ता करता है कि नकल कराने वाले गिरोह के सदस्य केवल परीक्षा केन्द्रों तक ही नहीं बल्कि जिला मुख्यालय तक भी सक्रिय है।

केन्द्राध्यक्ष पर एक लाख रूपये लेने का आरोप
ग्राम राजगढ में इक्ठठे हुए लोगों में केन्द्राध्यक्ष को नकल माफियाओं द्वारा एक लाख रूपये देकर नकल कराने का मामला भी चर्चा का विषय बना हुआ था एक व्यक्ती ने उक्त बात नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि यह केन्द्र आमोल पठा के निवासी जैन का है उसके द्वारा सेटिंग करके ही केन्द्राध्यक्ष को एक लाख रूपये देकर लाया गया है।   

नकल माफिया जैन का शिक्षक भाई खुद करा रहा था नकल 
राजगढ के विद्यालय में शासकीय शिक्षक के रूप में पदस्थ शिक्षक नकल माफिया का भाई है उसके द्वारा स्वयं जेबों में नकल भरी हुई थी और जमकर अंदर ही अंदर नकल कराई जा रही थी जिसको रंगे हाथों नकल सहित पुलिस ने पकडा लेकिन केन्द्राध्यक्ष द्वारा उसपर कार्यवाही करना तो दूर उल्टा पुलिस पर ही आरोप लगाने लगे।

जनता ने की कलेक्टर से स्वयं आकर कार्यवाही की मांग 
नकल के दौरान घायल पुलिसकर्मी
क्षेत्रीय जनता ने कलेक्टर शिवपुरी से स्वयं राजगढ सेंटर पर आकर अपने समक्ष ही परीक्षा कराने की मांग की है क्योकी नकल माफिया का यह नेटवर्क अब कलेक्टर ही आकर ध्वस्त कर सकते है और वह स्वयं भी यहां की स्थिती से मुखातिब हो सकते है साथ ही क्षेत्रीय जनता ने जिला शिक्षाधिकारी के उक्त कुतर्कपूर्ण जबाव पर कार्यवाही करने व नकल माफिया जैन पर कार्यवाही करने की भी मांग की है।

देखते हैं कलेक्टर क्या कदम उठाते हैं.