गांव-गांव में खुल गई अवैध शराब की दुकानें

सन्तोष कुमार शर्मा
पोहरी-पोहरी क्षेत्र में इन दिनों शराब ठेकेदार के द्वारा आस-पास के गांवों में अवैध दुकानों का संचालन धडल्ले से किया जा रहा है। जिसके बारे में कई बार अधिकारियों को भी सूचना देने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई, अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही न करना दाल में कुछ काला नजर आता है।

जानकारी के अनुसार शराब का ठेकेदार को पोहरी में एक दुकान का संचालन करने का लायसेंस आबकारी विभाग के द्वारा दिया गया है, परंतु ठेकदार द्वारा आस-पास के गांव ग्वालीपुरा, सोनीपुरा, बेशी, राठखेडा, झिरी, घटाई, अगर्रा, परासरी आदि एक दर्जन गांवों मेें नियमों को दरकिनार कर कलारियां खोल रखी हैं। जिनसे न केवल लोगों को परेशानी हो रही बल्कि आबकारी विभाग के राजस्व की हानी भी हो रही है। इस सब के बाद भी ठेकेदार को अधिकारियों की ओर से खुली छूट दे रखी है और ठेकेदार पर अधिकारियों के द्वारा कोई भी कार्यवाही आज तक नहीं की गई।
 
इन गांवों में संचालित है अवैध कलारी 
केवल पोहरी के लिये मदिरा दुकान का लायसेंस ठेकेदार को दिया गया है परंतु अवैध रूप से पोहरी से लगे गांवों जैसे कि  ग्वालीपुरा, सोनीपुरा, बेशी, राठखेडा, झिरी, घटाई, अगर्रा, परासरी, बेंहटा आदि में शराब की सप्लाई जीप के माध्यम से की जा रही है। हर गांव में ठेकेदार के आदमी मौजूद हैं जो कि अवैध रूप से दुकान का संचालन कर रहे हैं।
आँखों के सामने भी नजर नहीं आता अधिकारियों को
पोहरी अनुविभाग स्तर का कस्बा है जहां अधिकांश अधिकारी कर्मचारी निवास करते हैं और प्रशासन की व्यवस्था को संचालित करते हैं। इसी पोहरी कस्बे में पुराने बस स्टेंड के समीप ही शराब ठेकेदार द्वारा अवैध रूप से शराब का विक्रय किया जा रहा है। अब सवाल यह उठता है कि क्या प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं हैं या फिर वे देखकर भी अनजान बने हुये हैं।