जल समाधि से बाहर निकले हठयोगी, शरण में पहुंचे विधायक

शिवपुरी-भारत देश में ईश्वर के प्रति श्रद्धा प्रकट करने के लिए भक्तजन अपने भाव से श्रद्धाभाव प्रकट करते है। कुछ ऐसा ही किया है ग्राम पंचायत करईकैरई के ग्राम झोंपड़ी में सिद्ध बाबा स्थान भरूकेश्वर पर जहां महाराष्ट्र से आकर मप्र में प्रवेश करने वाले हठयोगी बाबा संत श्री हरिहरपूरी महाराज ने ग्रामवासियों के कल्याण के लिए 21 दिन की जल समाधि ली। इस जला समाधि लेने का उद्देश्य बाबा का था कि सभी ग्रामवासी खुशहाल रहे और जीवन में निरंतर तरक्की करते हुए ईश्वर की वाणी को जन-जन तक पहुंचाऐं।


बाबा की जल समाधि पूरी होने पर जब इस बात की खबर स्थानीय विधायक प्रहलाद भारती व पूर्व मण्डी अध्यक्ष एन.पी.शर्मा को लगी तो वह अपने आप को रोक ना सके और बाबा की जल समाधि पूरी होने पर उनसे आशीर्वाद लेने पहुंचे। इस आयोजन को ग्रामवासियों ने उत्सव के रूप में मनाया। जहां हजारों की संख्या में अंचल भर से ग्रामीणजन बाबा के दर्शन करने पहुंचे।

अपने हठ के प्रख्यात माने जाने वाले बाबा श्री हरिहरपूरी महाराज की सेवा करने वाले मूलसिंह गुर्जर, रघुवर सिंह, अशोक धाकड़, डॉ.तोमर ने बताया कि बाबा का हठ बहुत कठिन था लेकिन उन्होनें इस तप को साधारण रूप से ही पूरा कर दिखाया। बाबा के दरबार में आने वाले सभी भक्तों की मनोकामनाऐं पूर्ण होने के लिए बाबा ने भवूती के रूप में प्रदान कर ग्रामवासियों का कल्याण किया। बाबा की जल समाधि पूरी होने पर मुख्य शास्त्री के रूप में पं.मनोज शास्त्री धौलागढ़ वालों द्वारा हवन-पूजन कराया गया। बाबा की जल समाधि से प्रेरणा लेकर विधायक प्रहलाद भारती ने ग्राम पंचायत करई कैररू के लिए 88500 रूपये की लागत से हैण्डपंप खनन की ना केवल स्वीकृति दी वरन् जल समाधि वाले महाराज श्री के चरणों में चैक भी भेंट कर दिया।

 इस अवसर पर पूर्व मण्डी अध्यक्ष एन.पी.शर्मा ने भी बाबा के त्याग की सराहना करते हुए उनसे आशीर्वाद लिया और क्षेत्रवासियों की भावनाओं को समझते हुए हर संभव सहयोग की बात कही। ग्राम के मूल सिंह गुर्जर, रघुवर गुर्जर व अशोक धाकड़ ने बाबा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बाबा ने सभी ग्रामीणों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए जल समाधि ली है। जहां 6 फुट का कुण्ड बनाकर उसमें 6 फरवरी से बाबा एक पटिया पर सिर रखकर लेटे और पूरा शरीर जल के अंदर रखकर 21 दिन की इस जल समाधि को पूरा किया। जल समाधि के पूर्ण होने पर ग्राम करईकैरई में उत्साह के रूप में इस आयोजन को मनाया गया। हजारों की संख्या में ग्रामीणजन व नगर के गणमान्य लोग भी बाबा के दर्शन करने ग्राम करई कैरूउ सिद्ध बाबा के स्थान पर पहुंचे।