जंगल में मिला काले हिरण का कटा हुआ सर

शिवपुरी. जिले के खनियाधाना क्षेत्र में वन विभाग की टीम ने अवैध रूप से तस्करी करने वाले तस्कर तो नहीं पकड़ पाए लेकिन मौके से मुखबिर की सूचना पर दबिश देते हुए काले हिरण का ताजा कटा हुआ सिर बरामद जरूर किया है। साथ ही वन विभाग ने तस्करी के लिए उपयोग में ली गई मारूति वैन वाहन भी पकड़ लिया जिसकी जांच की जा रही है। शीघ्र ही आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।  यहां बताना होगा कि आए दिन जंगली जानवरों की तस्करी करने वाले गिरोह किसी ना किसी वारदात को अंजाम देने की टोह में लगे रहते है। यही कारण है कि वन्य जीवों की सुरक्षा पर भी कई सवाल खड़े होते है। ऐसे में इस तरह काले हिरण का कटा सिर बरामद होने के साथ ही वन विभाग भी हरकत में आया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के खनियाधाना में वन विभाग की टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि कस्बे में एक नीली मारूति वैन में अवैध रूप से कुछ तस्करी जंगली जानवरों की तस्करी कर रहे है। अवैध रूप से तस्करी के कारोबार की सूचना डिप्टी रेंजर अंबिका प्रसाद पाठक को मिली जिस पर वन विभाग हरकत में आया और तुरत-फुरत में एक टीम बनाकर बताए गए स्थान पर दबिश दी गई। जहां मौके से मारूति वैन क्रमांक यू.पी.95 सी 5527 बरामद की गई। जब वाहन की तलाशी तो उसमें ताजा काले हिरण का कटा हुआ सिर पाया गया। 
 
जिसे वन कर्मियों ने बरामद किया।  इस सूचना पर दबिश देते हुए परिक्षेत्र सहायक राजेन्द्र लोधी, हेमंत दुबे, जगरूप सिंह चौहान, हरदास केवट एवं गजेन्द्र पाराशर खनियाधाना ने बताए हुए स्थान के साथ-साथ अन्य जगह इस जानवर के तस्करों की तलाशी की लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं लगी। वन विभाग को मिले इस ताजा काले हिरण के सिर से अब अवैध तस्करों की घटनाओं को रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जाऐंगे। क्योंकि तस्करों द्वारा अवैध रूप से इन कार्यों को अंजाम देकर कारोबार बेधड़क जारी है। वन विभाग ने अज्ञात तस्करों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में ले लिया है।