सरकारी स्कूल में नाबालिग छात्राओं के साथ रेप, पहले बड़ी बहन, फिर छोटी

राजू(ग्वाल)यादव
शिवपुरी-बेटी बचाओ अभियान के तहत बेटियों की सुरक्षा का दंभ भरने वाली राज्य सरकार की योजनाऐं यूं तो धरातल पर शून्य ही नजर आती है। यहां पुलिस प्रशासन के ढीले रवैये के कारण कई आपराधिक किस्म के व्यक्ति ऐसी जघन्य वारदातों को अंजाम दे देते है कि सोचने वाली की रूह भी कांप जाती है।
राज्य शासन द्वारा यूं तो बेटी बचाओ योजना के तहत करोड़ों रूपये की बर्बादी की जा रही है लेकिन क्या वास्तव में यह याजनाऐं लाभान्वित हितग्राहियों तक पहुंच पा रही है इसका अंदाजा स्वत: ही लगाया जा सकता है। जहां संपूर्ण जिले में प्रशासन और पुलिस के ढीले रवैये के कारण आए दिन लूट, डकैती, हत्या के बाद अब बलात्कार की घटनाऐं घटित होने से आमजन का विश्वास पुलिस पर से उठने लगा है। अभी कुछ दिनों पहले ही भौंती मनपुरा में रात के अंधेरे में कुछ अज्ञात बदमाशों ने जिस प्रकार से दो युवतियों के साथ बलात्कार की घटना को अंजाम दिया। वह पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बनी रही। अभी पुलिस को इस मामले में कुछ भी जानकारी हाथ नहीं लगी कि एक बार फिर से पुलिस के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई है। जहां शुक्रवार को एक ऐसी घटना प्रकाश में आई जिसने ना केवल राज्य शासन की योजनाओं पर जमकर तमाचा जड़ा है वरन् सुरक्षा व्यवस्था की पोल भी खुलती नजर आती है। कुछ इसी प्रकार की घटना है शुक्रवार की जहां जिले के करैरा क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम टीला में दो नाबालिग सगी बहिनों के साथ एक कामांध युवक ने मुंह काला कर दुष्कृत्य कर डाला। जब इसकी जानकारी बालिकाओं के परिजनों को लगी तो वह दौड़े-दौड़े अपनी बालिका को बचाने पहुंचे जहां 6 वर्ष की बालिका से कुकृत्य कर रहे इस बहशी दरिंदे को परिजनों ने पकड़ लिया लेकिन किसी तरह से यह युवक परिजनों के हाथ से छूटकर भाग गया। टीला में घटी इस घटना को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान लगना तय है। क्योंकि आए दिन क्षेत्र में लूट, हत्या, डकैती के साथ-साथ अब बलात्कार की घटनाऐं भी बढऩे लगी है। पुलिस ने आरोपी युवक के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में ले लिया है।

जानकारी के अनुासर करैरा के ग्राम टीला में स्थित निवासरत एक परिवार की दो नाबालिग बालिकाऐं कुं.रूबी एवं कुं.आरती(परिवर्तित नाम) जो कक्षा 8 एवं 6 में पढ़ती थी। यह दोनों बालिकाऐं सुबह घर के बाहर खेल रही थी कि तभी वहां ग्राम का ही  युवक विनोद पुत्र कैलाश राय उम्र 25 वर्ष वहां आ धमका और दोनों बालिकाओं को टॉफियां देकर उन्हें थोड़ी ही दूर स्थित एक नवनिर्मित सरकारी स्कूल के अतिरिक्त कक्ष में ले गया। जहां अंदर से कुंदी लगाकर विनोद ने पहले बड़ी बहिन रूबी के साथ जबरन बलात्कार किया और बलात्कार करने के बाद उसे छोड़ते हुए कहा कि यदि उसने इस घटना के बारे में जानकारी किसी को भी दी तो वह उसे जान से मार देगा।

इस बात से रूबी बहुत डरी हुई थी इतना सुन वह मौके से भागी और दौड़ लगाकर अपने घर पहुंची जहां पूरे मामले का किस्सा परिजनों को कह सुनाया। बड़ी बहिन की बात पर यकीन पर जब परिजन सीधे अतिरिक्त कक्ष में पहुंचे वहां विनोद 6 वर्षीय नाबालिग बालिका आरती के साथ मुंहकाला करता पाया गया। इस पर परिजनों ने उसे पकड़ा और उसके साथ मारपीट की लेकिन वह इनके हाथों से छूटकर जंगल की ओर भाग गया।

छोटी-छोटी बालिकाओं के साथ हुए इस दुष्कृत्य की रिपोर्ट परिजनों ने करैरा थाना पहुंचाकर लिखाई। पुलिस ने बालिकाओं की मां की फरियाद पर से तत्समय आरोपी विनोद राय पुत्र कैलाश राय निवासी टीला के खिलाफ अपराध क्रमांक 88/12 धारा 376, 511 भादवि के तहत मामला पंजीबद्ध कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। शुक्रवार की सुबह दरिंदगी का शिकार हुई बालिकाओं को मेडीकल कराने के लिए जिला चिकित्सालय लगा गया। इस घटना ने समूचे जिले को स्तब्ध कर दिया है लोग आक्रोशित हैं, साथ ही आम लोगों में लगातार घटित हो रहीं इस प्रकार की घटनाओं से बेटियों की सुरक्षा को लेकर जबर्दस्त भय व्याप्त हो गया  है।

यहां बताना होगा कि अभी कुछ दिनों पहले भी मनपुरा में कुछ अज्ञात बदमाशों ने घर में घुसकर दो युवतियों के साथ जबरन बलात्कार कर मुंह काला किया था। पुलिस अभी इस मामले का खुलासा भी नहीं कर सकी एक बार पुन: कामांध युवक द्वारा घटित इस घटना ने पुलिस की नींद उड़ाकर रख दी है। इस प्रकार की वारदातें यदि क्षेत्र में घटित होती रही तो आमजन की सुरक्षा का दंभ भरने वाली पुलिस  किस प्रकार से अपराधियों को पकड़ पाएगी?शिवपुरी जिले की शांत फिजा को बदनाम करने पर उतारू यह घटनाऐं राज्य सरकार के लिए कलंक साबित होती नजर आ रही है। इस ओर यदि शीध्र ध्यान नहीं दिया गया तो निश्चित रूप से प्रदेश के हर नागरिक का विश्वास प्रशासन  व पुलिस से उठना तय है। चूंकि अभी विधानसभा सत्र भी जारी है ऐसे में शिवपुरी के घटित हो रहे अपराधों के चलते प्रदेश सरकार का घिरना तय माना जा सकता है।

मनपुरा काण्ड: पुलिस को मिली महत्वपूर्ण जानकारियां 
बीते रोज जिले के भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम मनपुरा के मौजा में घटित हुआ दिल दहला देने वाले घटनाक्रम को पुलिस ने पूरी तरह से गंभीरता के साथ लिया है और पुलिस के आला अधिकारी भी गैंग को दबोचने के लिए अपनी ऐढी चोटी का दम लगा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि इस मामले में पुलिस को गिरोह के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं जिसके चलते आगामी दिवस में अगर इस मामले का खुलासा हो जाए तो आप आश्चर्य न मानिए। उल्लेखनीय है कि करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम मनपुरा में पांच नकाव पोश सशस्त्र बदमाशों ने हथियारों की नोंक पर दो बहनों के साथ सामूहिक बलात्कार एवं डकैती की घटना को अंजाम दिया था। जब इस घटना की जानकारी पीडि़त परिवार द्वारा पुलिस को दी गई तो मनपुरा पुलिस छावनी में तब्दील हो गया और यहां पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सहित नेताओं का जमावड़ा लग गया था। मामले की गंभीरता को भांपते हुए पुलिस के आला अधिकारियों ने भी मोर्चा संभाल लिया था और एडी चोटी का दम लगाकर गिरोह को दबोचने में जुट गए थे। सूत्र बताते हैं कि पुलिस को इस गिरोह के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हुई हैं जिसके चलते आगामी दिवस में अगर इस गिरोह का पर्दाफाश कर दिया जाए तो आप आश्चर्य न मानिए।