रेलवे स्टेशन के नए प्लेटफार्म व ओवरब्रिज का भूमि पूजन

शिवपुरी। सिंधिया परिवार ने हमेशा से गुना-शिवपुरी के विकास की सोच की परिकल्पना को साकार करने का जो सपना देखा था वह धीरे-धीरे पूरा होता जा रहा है यही कारण है कि आज शिवपुरीवासियों के लिए एक नई सौगात के रूप में रेल्वे ओवर ब्रिज और दूसरा प्लेटफार्म तैयार हो रहा है काफी समय से मुझे इस समस्या के बारे में अवगत कराया गया था जिस पर मैंने इस योजना के लिए 3 करोड़ रूपये की राशि मंजूर कराई और अब आगामी 7 से 8 माह के बीच यह ओवरब्रिज और प्लेटफार्म तैयार होगा जिसका मैं व स्वयं विधायक माखन लाल राठौर इसका लोकार्पण करेंगे।  
उक्त उद्बोधन केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर आयोजित रेलवे ओवरब्रिज एवं प्लेटफार्म निर्माण के अवसर पर संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर विधायक शिवपुरी माखन लाल राठौर व रेलवे डीआरएम घनश्याम सिंह भी मंचासीन थे।

केन्द्रीय उद्योग वाणिज्य राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सोमवार को शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर पैदल ऊपरी पुल और प्लेटफार्म क्रमांक 2 के उन्नयन के निर्माण की आधार शिला रखी। शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर करीब तीन करोड़ की लागत से इस नए प्लेटफार्म का निर्माण होगा। शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि शिवपुरी का विकास करना उनकी पहली प्राथमिकता है। शिवपुरी के विकास के लिए रेल से जुड़ी हुई योजना ही नहीं और भी विकास के कार्य केन्द्र सरकार के माध्यम से स्वीकृत हुए हैं। जिसमें शिवपुरी की जल समस्या के निवारण के लिए सिंध से पाईप लाईन डालना, सीवर प्रोजेक्ट शामिल हैं।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी में इस नए प्लेटफार्म के निर्माण से यहां आने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि पिछले कई सालों में उनके व्यक्तिगत प्रयास से शिवपुरी में रेलवे सुविधाओं का विस्तार हुआ है। कई ट्रेनें दिल्ली और इन्दौर के लिए यहां से चल रहीं है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि यहां से और भी कई रेलें चलें। सिंधिया ने बताया कि गुना-इटावा रेल परियोजना अगले साल जनवरी 2013 तक पूरा हो जाएगी। इस योजना में धौलपुर के नजदीक कुछ निर्माण में दिक्कत आ रही थी जिसे पूरा कर लिया गया है और अगले साल तक गुना शिवपुरी के लोगों का रेल से इटावा तक जुड़ाव हो जाएगा।

इस मौके पर शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर ने कहा कि इस प्लेटफार्म के निर्माण से शिवपुरी के यात्रियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि कई सालों से इस प्लेटफार्म की मांग चल रही थी। शिवपुरी के विकास को लेकर विधायक राठौर ने कहा कि जो नया मास्टर प्लान  आया है उसमें लोगों के अवैध अतिक्रमण हटाए जाएं जो सही निर्माण है उसे नहीं हटाया जाए। कार्यक्रम में रेलवे के डीआरएम घनश्याम सिंह सहित वरिष्ठ रेलवे अधिकारी मौजूद थे।

जनहित में विधायक ने रखी मांगे  
प्लेटफार्म क्र. 2 के उन्नयन के कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समक्ष  शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर अपनी मांग रखते हुए कहा कि रेलवे का विद्युती करण किया जाएं साथ ही अभी हाल ही में जो ट्रेन ग्वालियर से 6 बजे चलती है उसका समय सुबह 4 किया जाए जिससे व्यापारियों एवं आम जनता के लिए लाभकारी रहेगा। एवं गरीब जनता के लिए शहर में कोई उद्योग स्थापित किया जाए जिससे जनता रोजगार मिल सके।

विकास योजनाओं में देरी चिंता का विषय  
 पत्रकारों से चर्चा में श्री सिंधिया ने कहा कि केन्द्र की मदद से वह शिवपुरी में तमाम योजनाएं लाते हैं लेकिन इन योजनाओं में देरी होना चिंता का विषय है। प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए श्री सिंधिया ने कहा कि पेयजल समस्या से जुड़ा सिंध प्रोजेक्ट अभी तक पूरा नहीं हो सका है। इसी तरह वह करोड़ों सीवर प्रोजेक्ट मंजूर कराकर लाए मगर अभी तक इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हो पाया है और इस योजना का बजट बढ़ चुका है। श्री सिंधिया ने कहा कि अब उन्होंने इस प्रोजेक्ट के लिए 70 करोड़ का बजट स्वीकृत करा दिया है और प्रदेश सरकार और नगर पालिका को इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आगे आना चाहिए। उ.प्र. के चुनावों  को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए श्री सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेगी।

सांसद सिंधिया ने अमोलपठा में किया नवनिर्मित सड़क का लोकार्पण  
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अमोलपठा आगमन पर सांसद प्रतिनिधि केएल राय के नेतृत्व में श्री सिंधिया का भव्य स्वागत किया। श्री राय ने बताया कि श्री सिंधिया अमोलपठा में नवनिर्मित सड़क का लोकार्पण किया तथा कहा कि संपूर्ण संसदीय क्षेत्र में अभी तक 220 करोड़ रुपए के विकास कार्य केन्द्र सरकार से स्वीकृत कराए हैं को शीघ्र ही पूर्ण होंगे। श्री सिंधिया के अमोलपठा आगमन पर केएल राय,  राकेश आमोल संदीप माहेश्वरी,रवि गोयल, रफीक खान, दादा किरण सिंह, जनवेद जाटव, संजयमिश्रा, शकुन्तला खटीक, महेन्द्र सिंह सिकरवार,अशोक सिंह, अजय पाल बैश्य, कल्लू कुशवाह सगीर खांन, योगेश करारे, फेरन सिंह दाऊ, महेन्द्र सिंह सिकरवार, संजय जैन, अशोक बेडिय़ा, ब्रजेश शर्मा, हर्षवर्धन दुबे, बीणस गोयल, सहित सैकड़ों कांग्रेसजन उपस्थित थे।