पटवारी काण्ड: पुलिस ने मांगी 10 दिन की मोहलत

शिवपुरी-बीते 11 फरवरी को कोलारस तहसीलदार लक्षीराम कोली की प्रताडऩा के चलते सुसाईड नोट में दोषारोपण कर चुके मृतक पटवारी फिरोज खान के मामले में पुलिस व प्रशासन द्वारा बरती जार ही ढिलाई को दूर करने के लिए आज मुस्लिम संप्रदाय तहसीलदार के विरूद्ध व आर्थिक सहायता एवं अनुकम्पा नियुक्ति की मांग को लेकर लामबंद्ध हो गया। सैकड़ों की संख्या में मृतक पटवारी फिरोज खान के परिजनों के साथ मुस्लिम संप्रदाय के लोग दोपहर के समय कलेक्ट्रेट पहुचें और कलेक्टर को ज्ञापन देकर कार्यवाही की मांग की साथ ही इसी बीच सभी लोग एकत्रित होकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय भी पहुंचे। जहां पुलिस अधीक्षक को भी आरोपी तहसीलदार के विरूद्ध कार्यवाही की मांग जिस पर एसपी ने 10 दिन में कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।
यहां बताना मुनासिब होगा कि जब से पटवारी फिरोज खान ने आत्महत्या की है और उसके लिए दोष कोलारस तहसीलदार लक्षीराम कोली पर मड़ा है। तब से इस पूरे मामले में पुलिस व प्रशासन की कार्यवाही महज दिखावे तक ही सीमित रही। इस पर भी मृतक पटवारी फिरोज के परिजनों ने न्याय की आस नहीं छोड़ी और पुलिस व प्रशासन पर अपना भरोसा कायम रखा। लेकिन जब मामले में कोई कार्यवाही शासकीय अमले द्वारा नहीं की जा रही तो इस संदर्भ में पीडि़त परिजनों ने मीडिया के समक्ष पुलिस व प्रशासन पर पटवारियों व अन्य सहयोगियों केा तोडऩे का आरोप लगाया और इसी बीच न्याय की गुहार लगाते हुए आश्वस्त भी किया कि यदि 15 दिवस में उन्हें न्याय अथवा उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती है तो यह पूरा परिवार आत्मदाह करने को मजबूर होगा। 

इस बीच मुस्लिम संप्रदाय के लोगों ने इन्हें ढांढस बंधाया तब भी प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी तो आज सभी मुस्लिम भाई एकत्रित होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और न्याय की आस लेकर एक ज्ञापन कलेक्टर की अनुपस्थित में एडीएम अशोक कम्ठान को सौंपा। जहां अपनी मांगों को पूर्ण कराने की बात कही। फरियादी मृतक के परिजनों व मुस्लिम संप्रदाय की मांग है कि आरोपी पटवारी को तुरंत निलंबित कर उसके विरूद्ध धारा 306 का मामला पंजीबद्ध किया जाए और मृतक पटवारी फिरोज खान के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि व परिवार के किसी एक सदस्य केा अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की जाए। 

इस संबंध में पुलिस प्रशासन के कप्तान आर.पी. सिंह को भी इसी संदर्भ में ज्ञापन सौंपकर कार्यवाही की मांग की। मामले को भांपते हुए एसपी श्री सिंह ने तुरंत मुस्लिम संप्रदाय को आश्वस्त किया है कि वह 10 दिन के भीतर इस मामले में कार्यवाही करेंगे। ज्ञापन सौंपने वालों में शहरकाजी कुतुबुद्दीन अहमद सिद्दीकी, पूर्व पार्षद सफदर बेग मिर्जा, अब्दुल रफीक अप्पल, वासित अली, इमरान खान, साबिर खान, आरिफ खान आदि सहित सैकड़ों मुस्लिम बंधु मौजूद थे।