डाकू समस्या: पुलिस का पहरा हटा, ग्रामीण दहशत में

शिवपुरी. शिवपुरी में आए दिन डकैतों की धमचक को रोकने के लिए यूं तो पुलिस के प्रयास जारी है लेकिन बीते कुछ समय से डकैत पप्पू गुर्जर की वारदातों से न केवल ग्रामीणजन बल्कि आमजन भी दहशत में है। वहीं पुलिस ने बसई चौकी से पुलिस को हटाकर और ग्रामीणों में भय व्याप्त करने जैसे का कार्य किया है। इससे अब ग्रामीणों में डर्कैतों के खौफ के चलते परेशानी के बादल अभी से मंडराने लगे है।

ग्रामीणों ने मांग की है कि जब तक डकैत पप्पू गुर्जर व अन्य डकैती गतिविधि से क्षेत्र को निजात न मिल जाए तब तक बसई में पुलिस चौकी पर पुलिस तैनात रहनी चाहिए।
जिले के तेन्दुआ थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बसई पवा पर बीते कुछ दिनों पहले स्थापित चौकी से पुलिस कर्मियों को हटा लिया गया है। दस्यु प्रभावित इस इलाके से पुलिस कर्मियों को हटाए जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। बसई पवा के आसपास रहने वाले ग्रामीणों ने बताया कि इस इलाके में बीते कुछ दिनों से अज्ञात डकैत गिरोह और बंदूक धारी बदमाश देखे जा रहे हैं। बसई चौकी से पुलिस स्टाफ हटाए जाने के बाद डकैत कोई भी बड़ी बारदात इस इलाके में कर सकते हैं। ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन से इस क्षेत्र में चौकी पर सशस्त्र पुलिस गार्ड तैनाती की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि पहले बसई चौकी पर पांच सशस्त्र पुलिस गार्ड तैनात रहते थे। इस क्षेत्र में डकैतों की गतिविधियों के कारण पुलिस बल लगाया गया था। मगर पिछले कुछ माह से यहां से पुलिसकर्मी हटा लिए गए हैं। यह क्षेत्र तेन्दुआ थाना क्षेत्र में आता है। पूरा इलाका घने जंगल से लगा हुआ है और यहां डकैतों का मूवमेंट देखा जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि बीते कुछ दिनों से यहां पप्पू गुर्जर और अन्य लोकल गैंग बंदूकों के साथ देखा गया है। यहां बसई चौकी से पुलिस गार्ड हटाए जाने के बाद डकैतों और बदमाशों में पुलिस का भय भी नहीं रहा है। पुलिस बल हटाए जाने से इस क्षेत्र में कोई बड़ी बारदात यह दस्यु गिरोह कर सकता है।

पर्यटक स्थल भी लगा बसई चौकी से

तेन्दुआ थाना क्षेत्र के बसई गांव के नजदीक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और धार्मिक स्थान पवा लगा हुआ है। यहां कई धर्मप्रेमी बन्धू और पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। इस क्षेत्र में बसई चौकी पर पुलिस गार्ड रहने के कारण लोग अपने आप को सुरक्षित महसूस करते थे मगर अब पुलिस बल हटा लिए जाने के बाद यहां आने वाले धर्मप्रेमी बन्धु और पर्यटक दहशत जदा हैं।

अन्य प्रदेश से जुड़ी है सीमा

शिवपुरी। जिस बसई चौकी से पुलिस बल हटाया गया है वह इलाका राजस्थान से लगा हुआ है। दूरस्थ ग्रामीण इलाके में स्थित यह गांव राजस्थान से सटा है। यहां डकैत गिरोह बारदात करने के बाद राजस्थान में प्रवेश कर जाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पुलिस बल लगाया जाता है तो डकैत इस इलाके में नहीं आएंगे।