दुर्घटना का सबब बनता शिवपुरी रेल्वे स्टेशन

राजू (ग्वाल) यादव/पंकज शर्मा
शिवपुरी-रेल सुविधाओं के लिए जिस प्रकार से शिवपुरी के नागरिकों को सुविधा मुहैया कराई गई है ठीक उसी प्रकार से नागरिकों की असुविधा व असुरक्षा का कारण भी शिवपुरी रेल्वे ह्यस्टेशन बनता नजर आ रहा है। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अथक प्रयासों से स्वीकृत हुए दूसरे स्टेशन व ओवर ब्रिज की स्वीकृति के बाद लोगों में खुशी तो व्याप्त है लेकिन इससे रेलवे विभाग ने सबक नहीं लिया जहां यदि इस दौरान निर्माण कार्य के समय रेलों के आने-जाने के लिए लोगो को एक टे्रन से निकलकर दूसरी ट्रेन को पकडऩे के लिए नीचे उतरना पड़ता है वहीं पटरी से दूर रहकर भी सामने से आ रही ट्रेन के बारे में पता नहीं चलता कि वह किस पटरी पर आ रही है ऐसे में दुर्घटनाओं की संभावना बलीभाती नजर आती है। नागरिकों की सुरक्षा से खिलवाड़ रेलवे विभाग कर रहा है इस ओर शीघ्र कार्यवाही की दरकार है अन्यथा किसी बड़ी जनहानि से इंकार नहीं किया जा सकता।
यहां बता दें कि शिवपुरी में रेलवे विभाग की ओर से मिलने वाली सुविधाओं के लिए केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अथक प्रयास निरंतर जारी रहत है जिसके चलते आज वर्तमान में शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाली गाडिय़ों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। बीते लंबे समय से दूसरे प्लेटफार्म व ओवरब्रिज की मांग को भी श्री सिंधिया ने पूर्ण कर दिखाया लेकिन इसके बाद भी रेलवे विभाग ने नागरिकों की सुरक्षा से कोई सरोकार नहीं रखा जिसके कारण आज भी दुर्घटना की संभावनों बनी रहती है। प्रमुख कारण है यहां दो पटरी पर खड़ी होने वाली ट्रेनें यदि एक समय आ जाए तो किसी भी समय कोई घटना घट सकती है इसके लिए न तो नागरिकों की सुरक्षा के लिए उन्हें दिशा निर्देश दिए जाते है और ना ही स्टेशन पर भी ऐसी सूचना से संबंधित बोर्ड या सुरक्षाकर्मी मौजूद है जो यात्रियों को जागरूक कर सके। इस सबके बाबजूद संचालित होने वाली ट्रेंनों की बढ़ती रफ्तार के बीच एक ट्रेन से उतरकर दूसरी ट्रेन को पकडऩा जान को जोखिम में डालने के समान ही है। प्र्रतिदिन जहां भिण्ड-दमोह ट्रेन निर्धारित समय से होकर हमेशा देरी से आती है वहीं दूसरी ओर सप्ताह में पांच दिन चलने वाली इण्टरसिटी एक्सप्रेस के लिए भी यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। वहीं सुबह के समय गुना से आकर ग्वालियर को जाने वाली ट्रेन भी पटरी पर आकर खड़ी हो जाती है। ऐसे में महज 5 मिनट के अंतराल में भोपाल को रवाना होने वाली ट्रेन को पकडऩे के लिए कई नागरिक रेलवे के नियमों को दरकिनार कर स्टेशन से कूदकर दूसरी पटरी पर ट्रेन पकडऩे पहुंच जाते है। वहीं यदि कोई गर्भवती या वृद्ध महिला-पुरूष इस पटरी से होकर गुजरे तो जब वह ट्रेन पकडऩे पहुंचेंगे तब तक तो ट्रेन ही छूट जाएगी साथ ही पटरी के बीचों बीच ऐसे समय में दुर्घटना की संभावना होती है। नागरिकों की सुविधा का लिहाज रेलवे विभाग को रखना चाहिए लेकिन इससे भी विभाग को कोई सबक नहीं मिल रहा है और असुरक्षा के कारण उत्पन्न होने वाले कारणों को रेलवे विभाग पहचान नहीं पा रहा है। ऐसे में कोई दुर्घटना घट जाए तब जाकर रेलवे विभाग की तंद्रा टूटेगी और उस समय सिवाय माथा पकड़कर रह जाने के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा।

रेलमंत्री व केन्द्रीय मंत्री को लिख चुके है खत 
नागरिकों की सुरक्षा व रेलवे की सुविधाओं का लाभ लेने वाले नागरिकों को अन्य जानकारी एवं सुविधाऐं प्राप्त हो इसके लिए रेलमंत्री को व केन्द्रीय मंत्री सिंधिया को लिखित पत्र भेजकर चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने मांग की है। रेलवे के निर्धारित समयानुसार वर्तमान समय में भोपाल की ओर जाने वाली इण्टरसिटी एक्सप्रेस व उसी समय गुना से ग्वालियर जाने वाली ट्रेन पटरी पर आकर खड़ी हो जाती है। ऐसे में नागरिकों को एक पटरी से दूसरी पटरी पर पहुंचने के लिए या तो स्टेशन से नीचे उतरना पड़ता है या फिर रेलवें के नियमों को दरकिनार कर एक ट्रेन से उतरकर दूसरी ट्रेन को पकडऩे के लिए पहुंचना पड़ता है। इस तरह से नागरिकों की असुरक्षा तो बढ़ती ही है साथ ही रेलवें के नियमों का भी उल्लघंन होता है इससे वह कई बार कार्यवाही की चपेट में आते है। वहीं जल्दबाजी के समय ट्रेन का टिकिट भी नागरिक नहीं ले पाते ऐसे में रेलवे विभाग को इस ओर गहन चिंतन कर नागरिकों की सुरक्षा के प्रति तो सचेत होना चाहिए ताकि वह नियम कानूनों का पालन कर सकें और दुर्घटना की संभावना ना के बराबर हो। साथ ही चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने रेलवे व केन्द्रीय मंत्री को खत लिखकर ट्रेन के समय में परिवर्तन की भी मांग की है।

यह है ट्रेनों का निर्धारित रूट
ग्वालियर की ओर जाने वाली गाडिय़ां
कं्र. गाड़ी का नम्बर    गाड़ी का नाम        आना    जाना    दिन
1. 19325 डीएन        इन्दौर अमृतसर एक्स.    00:35    00:40    बुधवार
2. 11125        इंदौर ग्वालियर एक्स.    05:10    05:12    सोम.,मंगल.,गुरू.,शुक्र.
3. 21125        इंदौर भिण्ड एक्स.        05:10    05:12    बुध., शनि., रवि.,
4. 59821        कोटा-भिण्ड पैसेंजर    08:07    08:10    प्रतिदिन
5. 51883        दमोह ग्वालियर पैसेंजर    18:28    18:30    प्रतिदिन
6. 14317        इंदौर देहरादून एक्स.    23:20    23:25    शनि., रवि.,
7. 12197        भोपाल ग्वालियर सुपर फा.    21:28    21:30    सोम., मंगल., गुरू., शुक्र., शनि
 गुना की ओर जाने वाली गाडिय़ां
1. 51884 यूपी        ग्वालियर दमोद पैसेंजर    11:10    11:12    प्रतिदिन
2. 14318        देहरादून इंदौर एक्स.    21:06    21:08    शुक्र., शनि.,
3. 19326        अमृतसर इंदौर एक्स.     21:06    21:08    गुरूवार
4. 11126        ग्वालियर इंदौर एक्स.    22:03    22:05    सोम., मंगल., गुरू., शुक्र.,
5. 21126        भिण्ड इंदौर पैसेंजर     22:03    22:05    बुध., रवि., शनि.,
6. 59822        भिण्ड कोटा पैसेंजर    23:20    23:22    प्रतिदिन
7. 12198        ग्वालियर भोपाल सुपर फा.    08:25    08:30    सोम., मंगल., शनि.,
    इस रूट के हिसाब से रेलवे विभाग को नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाना आवश्यक है।
...और सवालों के घेरे से बौखलाया रेलवे स्टेशन प्रभारी 
नागरिकों की सुरक्षा संबंधी जानकारी लेने के लिए जब दा.भास्कर.कॉम के संवाददाता ने रेलवे स्टेशन शिवपुरी के प्रभारी एम.एस.परमार से नागरिकों की सुरक्षा के लिए किन-किन सावधानियां की व्यवस्था एवं नागरिकों को रेलवे विभाग क्या सुविधाऐं दे रहा है आदि ऐसे कई सवाल पूछे तो इन सवालों के घेरे में आकर रेलवे स्टेशन प्रभारी परमार बौखला गए और आनन फानन में अनाप शनाप शब्दावली कर अपने जिम्मेदारी से मुंह मोड़ते नजर आए। यदि एक जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से इस तरह मुंह मोड़ेगा तो फिर उसका इस पद पर रहने का ही कोई अर्थ नहीं रह जाता। इस संबंध में शीघ्र ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायती पत्र भेजकर श्री परमार के विरूद्ध कार्यवाही के लिए पत्र लिखा जाएगा ताकि आने वाले समय में यदि कोई दुर्घटना होती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा? इस संबंध में रेलवे विभाग को अपने अमले को दुरूस्त करना आवश्यक है अन्यथा नागरिकों की सुरक्षा से हो रही खिलवाड़ को रोकना मुश्किल है।

क्या कहते हैं नागरिक व यात्रीगण-
अभय कोचेटा
शिवपुरी को मिली रेल सुविधाओं से यात्रा तो सुविधाजनक है लेकिन यात्रियों की सुरक्षा की कमी यहां खलती है रेलवे विभाग को भी कई बार लिखित रूप से नागरिकों की सुरक्षा के दृष्टिगत पत्र लिखकर आगाह भी किया गया है लेकिन आज तक कोई असर देखने को नहीं मिला। चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने भी कई पत्र लिखे लेकिन सुरक्षा के इंतजामातों की कमी आज भी रेलवे स्टेशन पर देखने को मिलती है।
अभय कोचेटा
पत्रकार शिवपुरी


गिर्राज बंसल
यात्रा करने से पहले ही जब रेल के आने की सूचना नहीं मिलती तो ऐसे में दुर्घटनाऐं तो घटित होंगी ही इसलिए रेलवे को यदि अपनी व्यवस्थाओं में सुधार चाहिए तो वह पहले यात्रियों की सुरक्षा की व्यवस्था करें साथ ही निर्देशन बोर्ड के माध्यम से यात्रियों को ट्रेन के उस पार या इस पार आने के दिशा सूचक भी बनाए तब शायद सही व्यवस्था बन जाएगी।
गिर्राज बंसल
यात्री शिवपुरी

सतीश यादव फौजी
 व्यवस्थाओं में सुधार की आवश्यकता है जहां रेलवे विभाग की बात है तो शिवपुरी में तो एक तरह से व्यवस्थाऐं ध्वस्त ही है क्योंकि यहां ना तो यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाऐं मुहैया है वहीं दूसरे प्लेटफार्म के निर्माण के चलते यात्रियों को भोपाल गाड़ी पकडऩे के लिए पटरी पार करनी पड़ती है इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है रेलवे में सुधार की जरूरत है यदि ऐसा नहीं हुआ तो किसी दिन बड़ी जनहानि होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।
सतीश यादव फौजी
सदस्य दिनारा जिला पंचायत शिवपुरी