धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाती गंदगी

शिवपुरी. नगर के प्रसिद्ध श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के निकट श्रीराधा-कृष्ण जी मंदिर एवं बगिया वाले हनुमान जी मंदिरों के बीचों-बीच आए दिन हो रही गंदगी लोगों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचा रही है। यहां रहने वाले लोगों का जीना दूभर हो गया है प्रतिदिन सुबह से लेकर देर शाम तक शौच व मूत्रालय के लिए लोगों ने सार्वजनिक स्थल से बना दिया है। इससे मंदिर के चहुंओर गंदगी होने से आए दिन विवाद की स्थिति भी बनती है।
इससे आहत नागरिकों ने जिला प्रशासन व नगर पालिका से मांग की है कि शीघ्र ही इन मंदिरों से कहीं दूर अन्यत्र स्थान पर सुलभ कॉम्लैक्स बनाए ताकि वहां शौच व मूत्रालय होने से लोग इन मंदिरों पर गंदगी नहीं फैलाऐंगे साथ ही सूअर की चहलकदमी भी लोगों को परेशानी करती है जहां पूजन के लिए जा रहे लोगों को यह सूअर परेशान कर देते है ऐसी अन्य परेशानियां भी स्थानीय नागरिकों व श्रद्धालुओं को होती है। इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन को अपने प्रयास करने होंगे। 

ज्ञात हो कि अति प्राचीन मंदिर श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर, बगिया वाले हनुमान जी एवं श्रीराधा-कृष्ण मंदिर झांसी रोड पर स्थित है। यहां आसपास अहीर मोहल्ला व लुहारपुरा क्षेत्र लगा हुआ है लेकिन आज भी निचले तबके में लोगों के यहां घर पर शौचालय व मूत्रालय न होने के कारण इन बस्तियों के कुछ लोग शौच के लिए मंदिरों के निकट स्थान बनाकर गंदगी फैलाते है इसके लिए भी कई नागरिकों ने इन्हें टोका लेकिन कोई असर नहीं हुआ और आज भी बदस्तूतर कई महिला-पुरूष व बच्चे इन मंदिरों के बीच खाली पड़े स्थान को गंदगी से पाट कर यहां की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचा रहे है। स्थानीय पार्षद रामसिंह यादव द्वारा भी कई बार नगर पालिका को अवगत करा दिया गया है लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।  
 
ऐसे में नगर पालिका को इस ओर ध्यान दिया जाना आवश्यक है क्योंकि जहां नगर के कई स्थानों जहां भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में शौच व मूत्रालय के लिए सुलभ कॉम्पलैक्स की व्यवस्था की गई है ठीक उसी प्रकार की व्यवस्था इस क्षेत्र में भी होना चाहिए ताकि यहां मंदिरों को सुरक्षित रखा जा सके साथ ही कभी-कभी बनने वाले विवाद की स्थिति भी कभी गंभीर परिणाम दे सकती है ऐसे में नागरिकों की सुरक्षा व सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्थानीय नागरिकों रघुवीर यादव, कुबेर यादव, हक्के सिंह, कदम यादव, गोपाल, रमेश, नीरज आदि सहित अन्य लोगों ने लुहारपुरा व अहीर मोहल्लो के जिन घरों में शौचालय व मूत्रालय नहीं है उनके लिए कहीं अन्यत्र स्थान पर सुलभ कॉम्पलैक्स की व्यवस्था की जाए तो कुछ हद तक समस्या का समाधान हो सके।
 
गंदगी से बड़ रही मरीजों की संख्या

शहर के तीन-तीन प्रसिद्ध मंदिरों के बीच जहां मच रही गंदगी लोगों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचा रही है वहीं दूसरी ओर यहां पड़ी गंदगी व मलमूत्र से अन्य लोगों के लिए बीमारियां भी पैदा हो रही है। जिससे आए दिन किसी न किसी घर में बीमार मरीज देखा जा सकता है। गंदगी से बचने के लिए भी यहां कोई उपाय नहीं है यही कारण है कि आए दिन होने वाली गंदगी से लोग बीमार हो रहे है और यदि यहां से गंदगी हटी तो मरीज भी बीमार कम होंगे और स्थानीय निवासियों व श्रद्धालुओं के लिए भी खुला वातावरण मुहैया होगा।

 
रामसिंह यादव
यह बात सही है कि मंदिरों के निकट होने वाली गंदगी को दूर किया जाना चाहिए और इसके लिए हमारे प्रयास भी जारी है जहां प्रतिदिन सफाई कर्मचारियों से यहां कार्य कराया जाकर गंदगी को दूर किया जाता है रही बात सुलभ कॉम्पलैक्स की तो उसके लिए भी जल्द ही उचित स्थान देखकर बनाने के लिए नगर पालिका में प्रस्ताव रखा जाएगा।
 
राम सिंह यादव
पार्षद
 
 
डॉ.ए.के.मिश्रा
गंदगी होने से मरीजों तो बढ़ ही रहे है साथ ही तीन-तीन मंदिर होने से लोगों की आस्था भी यहां से जुड़ी है ऐसे में नगर पालिका को भी कई बार शिकायत की गई परन्तु कोई परिणाम नहीं निकला, किसी भी प्रकार के विवाद से बचने के लिए नागरिकों की सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिहाज से यहां मच रही गंदगी को दूर करने के लिए नपा प्रशासन को सुध लेनी चाहिए।
 
डॉ.ए.के.मिश्रा
निवासी राजपुरा रोड शिवपुरी

 
 
चहुंओर गंदगी से जब भी महिला या पुरूष या बच्चों को यहां गंदगी न फैलाने की समझाईश दी जाती है तो वह उल्टा सीधा बोलते है और यहां मचने वाली गंदगी से बचने के लिए मैं तो एक तरह से चौकीदार की भूमिका निभा रहा हॅंू नगर पालिका को इस ओर ध्यान दिया जाना आवश्यक है ताकि जिनके यहां शौच व मूत्रालय की व्यवस्था नहीं है उन्हें सुलभ कॉम्पलैक्स में ऐसी व्यवस्था मिल सके।
 
पप्पू जाटव
निवासी अहीर मोहल्ला शिवपुरी