शिवपुरी की प्रशासनिक गतिविधियां


हितग्राहीमूलक योजनाओं में वितरण की कार्यवाही 31 तक करें

शिवपुरी. जिला कलेक्टर श्री जॉन किंग्सली ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिये कि शासन की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत कर 31 दिसम्बर 2012 तक वितरण की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। वे कल जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय समन्वय समिति (डी.एल.सी.सी) की बैठक में बैकवार हितग्राहीमूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में रिर्जब बैंक ऑफ इण्डिया के सहायक प्रबंधक श्री ए.एस.लोगोन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी. वर्मा, जिला अग्रणीय प्रबंधक श्री एन.के.पुरोहित, नाबार्ड के सहायक प्रबंधक एवं सबंधित बैंकों के जिला समन्वयक तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी आदि उपस्थित थे। बैठक में नाबार्ड की वर्ष 2012-13 की पी.एल.सी का भी विमोचन किया गया।

जिला कलेक्टर श्री ंिकंग्सली ने बैंकवार विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में प्रकरणों की स्वीकृति एवं वितरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि 31 दिसम्बर तक वितरण की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि संबधित बैंकों के नोडल अधिकारी अपनी बैंकों से संबधित सभी शाखाओं की प्रगति की जानकारी भी आगामी आयोजित होने वाली बैठकों में लेकर आऐं और कहा कि जिले में आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेलों के आयोजन के पूर्व प्रकरणों की स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत भू-अधिकार पत्र हेतु हितग्राहियों को पंचायत द्वारा जारी भू-अधिकार पत्र मान्य किया जाऐ।

श्री किंग्सली ने कहा कि सभी बैकर्स यह भी सुनिश्चित करें कि शत-प्रतिशत हितग्राहियों के खाते खोल लिए जाऐ और शासन की मंशा के अनुरूप 5 किमी. के दायरे में लोगों को बैंकिग की सुविधा भी उपलब्ध हो, इस दिशा में तेजी के साथ कार्य करें। जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सहयोग दिया जाऐगा। उन्होने कहा कि बैंक रिकवरी हेतु अधिक से अधिक प्रकरण बसूली हेतु प्रस्तुत किये जाऐं और व्रिक्स योजना की राशि भी बैंकर्स जमा करें।

बैठक में बताया गया कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्व-रोजगार योजना के तहत स्वीकृत 305 प्रकरणों में से 39 प्रकरणों में 14 लाख 75 हजार रूपये की राशि जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित दीनदयाल स्वरोजगार योजना के तहत 35 प्रकरणों में 38 लाख 80 हजार की राशि, जिसमें से 15 प्रकरणों में 13 लाख 90 हजार की राशि का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्व-रोजगार योजना के तहत स्वीकृत 21 प्रकरणों में 85 लाख 39 हजार की राशि, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत स्वीकृत 12 प्रकरणों में 1 करोड़ 14 लाख की राशि  स्वीकृत की गई। रानी दुर्गावती अनुसूचित जाति, जनजाति स्वरोजगार योजना के तहत स्वीकृत 66 प्रकरणों में 2 लाख 78 हजार से अधिक की राशि स्वीकृत कर 30 प्रकरणों में 44  लाख 41 हजार की राशि विभिन्न स्वरोजगार हेतु प्रदाय की गई। म.प्र. खादी गा्रमोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न तीन योजनाओं के तहत 34 हितग्राहियों को 19 लाख 75 हजार की राशि का वितरण किया गया। अन्त:वसायी सहकारी विकास समिति द्वारा संचालित स्वरोजगार योजना के तहत 7 लाख 50 हजार की राशि के 20 प्रकरण स्वीकृत कर 5 प्रकरणों में 2 लाख की राशि ऋण एवं 50 हजार की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की गई।

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ. कुसमारिया कोलारस में कृषक संगोष्ठी में 18 दिसम्बर को भाग लेंगे
 
शिवपुरी. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया शिवपुरी जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान 18 दिसम्बर को अनेकों कार्यक्रम में भाग लेंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डॉ. कुसमारिया प्रात: 6:00 बजे कार द्वारा झांसी से रवाना होकर शिवपुरी पहुंचेगे। आप प्रात: 9:30 बजे गा्रम चौकी में जैविक तथा अन्य कृषि गतिविधियों का अवलोकन करेंगे। अवलोकन उपरान्त डॉ.कुसमारिया कोलारस के लिए रवाना होगें। जहॉ कोलारस में कृषक संगोष्ठी व म.प्र.मण्डी बोर्ड कर्मचारी कल्याण महांसघ द्वारा आयोजित प्रांतीय अधिवेशन में भाग लेंगे। कार्यक्रम उपरान्त कार द्वारा झांसी के लिए रवाना होंगे।

विकासखण्ड स्तरीय वाद-विवाद, निबंध एवं स्लोगन प्रतियोगिता 18 दिसम्बर को
 
शिवपुरी 16 दिसबंर का. 25 जनवरी 2012 को आयोजित होने वाले नेशनल वोटर्स डे के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं की निबंध, वाद-विवाद एवं स्लोगन प्रतियोगिताऐं आयोजित की जाऐगी। यह प्रतियोगिता विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर आयोजित होगीं। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कार प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 25 जनवरी को नेशनल वोटर्स डे पर क्रमश: 1000, 500, और 250 रूपये की पुरूस्कार राशि एवं प्रशंसा पत्र कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आयोजित समारोह में प्रदाय करेंगें।
 
18 दिसम्बर को प्रात: 11:00 बजे से जिले के सभी विकासखण्ड स्तरों पर स्थित उत्कृष्ट विद्यालयों में छात्र छात्राओं की उक्त प्रतियोगिताऐं आयोजित की जाईगीं। विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राऐं 20 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी क्र. 1 में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए नोडल अधिकारी, प्राचार्य, श्रीमंत माधवराव स्नातकोत्तर महाविद्यालय रहेंगे। आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में निबंध प्रतियोगिता का विषय ÓÓलोकतंत्र मजबूती की पहली कड़ीÓÓ - वोटर लिस्ट में नाम तथा पहचान पत्र होना, वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय ÓÓमजबूत लोकतंत्र ही भृष्टाचार उन्मूलन का एक मात्र उपाय हैÓÓ। स्लोगन की थीम ÓÓमजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी हैÓÓ। निबंध प्रतियोगिता के लिए अधिकतम सीमा 500 शब्दों की निर्धारित की गई है। वाद विवाद प्रतियोगिता में पक्ष एवं विपक्ष के लिए अधिकतम 10 मिनिट का समय निर्धारित किया गया है। स्लोगन (नारा) के लिए अधिकतम 30 शब्दों की सीमा निर्धारित की गई है।   

गोपाल पुरूस्कार प्रतियेागिता 19 दिसम्बर को 
शिवपुरी 16 दिसबंर का. पशुपालन विभाग जिला शिवपुरी द्वारा आयोजित गोपाल पुरूस्कार प्रतियोगिता कार्यक्रम 19 दिसम्बर को अपरान्ह 4 बजे ए.बी रोड़ बड़ौदी में भेड़ प्रजनन प्रक्षेत्र शिवपुरी में आयोजित किया जाऐगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक श्री माखनलाल राठौर रहेंगे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जितेन्द्र जैन करेंगे। पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ. रमेश श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यक्रम में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाऐगी और 10 गाय का प्रदर्शन कर उत्कृष्ट गायों को पुरूस्कार वितरण किया जाऐगा।
उल्लेखनीय है कि जिला स्तर पर प्रथम पुरूस्कार के रूप में गाय पालक को 50 हजार, द्वितीय पुरूस्कार के रूप मे 25 हजार और तृतीय पुरूस्कार के रूप में 15 हजार की पुरूस्कार राशि प्रदाय की जाऐगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली गायों का दुग्ध उत्पादन ( तीन समय ) का 17 एवं 18 दिसम्बर का लिया जाऐगा। दुग्ध उत्पादन का औसत विभागीय समिति द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कार हेतु लिया जाऐगा।

सड़क दुर्घटना के 1 प्रकरण में मृतक के परिजनो को 10 हजार की सहायता  
शिवपुरी 16 दिसंबर का. सड़क दुर्घटना में कमलागंज निवासी श्रीमती ताराबाई की सड़क दुघर्टना में मृत्यु हो जाने पर मृतक के परिजन मुरारीलाल पुत्र चिन्टूलाल को 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि जिला कलेक्टर द्वारा स्वीकृत की गई है।

अवकाश के दिनों में मुख्यालय न छोड़ें
 
शिवपुरी 16 दिसंबर का.सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 का कार्य को देखते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला ई.सी.सी अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा ने जिले के सभी जनपद पंचायतों को निर्देश दिये हैं कि उनके अधीनस्थ अमला अवकाश के दिनों में मुख्यालय नहीं छोड़ेगा। जनगणना कार्य के दौरान किसी भी प्रकार के अवकाश पर प्रतिबंध रहेगा। अवकाश अतिआवश्यक होने पर संबंधित को जिला एस.ई.सी.सी अधिकारी से पूर्वानुमति लेनी होगी।

आहरण एवं सवितरण अधिकारियों का एक दिवसीय शिविर 27 को 
शिवपुरी 16 दिसबंर का. म.प्र. शासन के समस्त विभागीय अधिकारियों को भविष्य निधि नियमों एवं प्रक्रिया के प्रति अधिक जागरूक एवं संवेदनशील बनाये जाने हेतु तथा सामान्य भविष्य निधि अभिदाताओं को बेहतर सेवा मिल सकें, इसके लिए महा लेखाकार ग्वालियर द्वारा 27 दिसम्बर 2011 को अपरान्ह 3:00 बजे से 4:00 बजे तक कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में शिवपुरी जिले के समस्त विभागों के आहरण एवं सवितरण अधिकारियों का एक दिवसीय जिला स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में म.प्र. के महालेखाकार श्री राजीव पांडे आई.ए.एस. सम्बोधित करेंगे।
शिविर आयोजन का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों एवं आहरण तथा सवितरण अधिकारियों को सामान्य भविष्य निधि के प्रति और अधिक जागरूक एवं संवेदनशील बनाना है। जिससे अभिदाता को बेहतर सेवा प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त अपृविष्ट मदों, ऋणात्मक शेषों एवं लंबित अंतिम भुगतान से सबंधित जानकारी एकत्र करने हेतु महालेखाकार कार्यालय को एक दल 26 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक उपस्थित रहेगा। जिसको सामान्य भविष्य निधि अभिदाता जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।