MP NEWS - 28 फरवरी तक चलेगा दस्तक अभियान का दूसरा चरण

एनीमिया फॉलोअप जांच एवं विटामिन ए अनुपूरण के लिए दस्तक अभियान के द्वितीय चरण 30 जनवरी से 28 फरवरी तक संचालित किया जाएगा। इस दौरान 9 माह से 5 साल के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जावेगी। साथ ही छः माह पूर्व आयोजित दस्तक अभियान के प्रथम चरण में एनीमिक पाए गए 6 माह से 5 साल के बच्चों के खून की जांच डिजिटल हिमोग्लोबीनोमीटर से की जाएगी। एनीमिया के स्तर की जांच कर बच्चों का थेराप्यूटिक प्रबंधन किया जावेगा ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण एवं बाल मृत्यु दर कम करने के लिए अभियान के तहत एएनएम, आशा एवं आंगनवाड़ी द्वारा 5 वर्ष से छोटे बच्चों वाले परिवारों में घर-घर जाकर दस्तक दी जाएगी। 5 वर्ष से छोटे बच्चों को स्वास्थ्य एवं पोषण की सेवाएं प्रदान करके बाल मृत्यु में अपेक्षित कमी लाई जा सकती है ।

अभियान के तहत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए के घोल की खुराक पिलाई जाएगी। 9 माह से 12 माह के बच्चों को 1ml एवं 12 माह से 5 साल तक के बच्चों को 2ml विटामिन ए की खुराक दी जाती है। 6 माह के अंतराल में विटामिन ए की खुराक देने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, जिससे बाल्यावस्था में होने वाले कुपोषण में कमी आती है एवं बाल जीवितता में 20 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है। अभियान के दौरान डिजिटल हिमोग्लोबीनोमीटर से बच्चों में एनीमिया की स्थिति को देखा जाएगा एवं एनीमिक पाए गए बच्चों का थेराप्यूटिक प्रबंधन किया जावेगा। एनीमिया नियंत्रण से 20 प्रतिशत तक बाल मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है।