ShivpuriSamachar.COM

Bhopal Samachar

शहस्त्र हाथों लाखों प्रणाम: श्रीराम जन्मोत्सव पर भगवामय हुआ शिवपुरी | Shivpuri News

शिवपुरी। नगर में आज दुर्गाष्टमी और भगवान श्रीराम जन्मोत्सव के अवसर पर रामनवमीं बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाई गई। एक ओर जहां बजरंगदल विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त तत्वाधान में रामनवमीं के अवसर पर भव्य नगर में शोभायात्रा निकाली गई तो वहीं देवी मंदिरों पर सुबह से ही कन्यापूजन, पाटे भरना व अन्य धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम होते रहे। जिसमें नगर वासियों ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया। इस अवसर पर नगर के देवी मंदिरों पर विशाल भण्डारों का आयोजन भी हुआ।

जानकारी देते हुए बताया कि नगर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य श्रीराम जन्मोत्सव के अवसर पर नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई जिसे लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की गई थी और नगर में घर-घर और दुकानों-प्रतिष्ठानों पर ध्वज पताका फहराकर श्रीराम नाम का संदेश जन-जन तक पहुंचाया गया था जिसके चलते शोभायात्रा में युवाओं और लोगों का हुजम उमड़ा। 

गांधी पार्क से शुरू हुई भव्य श्रीराम शोभायात्रा
नगर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी रामनवमीं के अवसर पर भव्य श्रीराम शोभायात्रा नगर में गांधी पार्क मैदान से निकाली गई। जिसमें भगवान श्रीराम का चित्ताकर्षक प्रतिमा शोभायमान लग रही थी और डीजे-ढोल नगाड़ों की थाप पर श्रद्धालुजन उत्साह के साथ श्रीराम जन्मोत्सव मना रहे थे। गांधी पार्क से निर्धारित कार्यक्रम से करीब एक घंटे विलंब से शुरू हुई शोभायात्रा का नगर में अनेकों स्थानों पर स्वागत किया गया।  

भगवान श्रीराम शोभयात्रा में शामिल युवाओं की टोली पैदल और दुपहिया वाहनों पर भगवा ध्वजा फहराकर अपना उत्साह प्रदर्शन कर रहे थे जिसमें बजरंगदल और विश्व हिन्दू परिषद के पदाधिकारी व कार्यकर्ता जनसंपर्क के माध्यम से भी लोगों से इस शोभायात्रा में शामिल होने का आह्वान कर रहे थे। 

गर्मी में भी भारी रहा शोभायात्रा का खुमार
गर्मी के मौसम में शरीर झुलसाने वाली गर्मी का असर भी आज भले ही नागरिकों पर देखने को मिला हो लेकिन नगर में रामनवमीं के अवसर पर निकाले गए शोभायात्रा के जुलूस में उत्साह और उल्लास के बाबजूद भी गर्मी का खुमार युवाओं पर चढ़ता देखा गया बाबजूद इसके वह अपने भक्तिभाव को प्रकट करते हुए नाच-गाकर शोभायात्रा की शोभा बढ़ा रहे थे। 

शहर के प्रमुख मार्गों से होकर निकली शोभायात्रा
बजरंग दल विश्व हिन्दू परिषद द्वारा निकाली जा रही भव्य शोभायात्रा नगर में गांधी पार्क मैदान से प्रारंभ हुई जो नगर के निर्धारित मार्गों हँस बिल्डिंग, न्यू ब्लॉक, 14 नम्बर कोठी, गांधी चौक, कोर्ट रोड़, अस्पताल चौराहा, अग्रसेन चौराहा, राजेश्वरी रोड, गुरुद्वारा चौक, पुरानी शिवपुरी रोड, नीलगर चौराहा, सुभाष चौक, काली माता मंदिर, खेड़ापति मैदान पहुंची जहां विशाल महाआरती के श्रीरामनवमीं का समापन हुआ। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics