लोकसभा निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता से ले अधिकारी: संभागायुक्त चौधरी | SHIVPURI NEWS - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

4/05/2019

लोकसभा निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता से ले अधिकारी: संभागायुक्त चौधरी | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। ग्वालियर संभागायुक्त महेश चन्द्र चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं नोडल अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लोकसभा निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता के साथ लें और निर्वाचन कार्य के साथ अपने विभागीय कार्यों को भी जारी रखें। संभागायुक्त श्री चौधरी ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2019 की जिले में अभीतक की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक में दिए। 

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर आर.एस.बालोदिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र कंवर, उपजिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद सहित पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं लोकसभा निर्वाचन कार्य संपादित कराए जाने हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी आदि उपस्थित थे। संभागायुक्त ने लोकसभा निर्वाचन कार्य संपादित कराए जाने हेतु जिले में बनाए गए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं नोडल अधिकारियों द्वारा अभीतक किए गए कार्य की अद्यतन जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि अधिकारीगण लोकसभा निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता के साथ लें। निर्वाचन कार्य के साथ अपने विभागीय कार्य भी जारी रखें। 

उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के ऐसे विधानसभा क्षेत्र जहां गत चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा था, उन क्षेत्रों में विशेष ध्यान देते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने की विभिन्न गतिविधियां संचालित कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रैम्प, व्हीलचेयर आदि की सुविधाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि मतदान के दिन दिव्यांग आसानी से मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। 

इसके लिए जिले में बनाई गई रणनीति पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि ARO, VLO की समीक्षा कर स्वीप की गतिविधियां बढ़ाने के साथ-साथ मतदाता जागरूकता के कार्य में वन क्षेत्रीय सुरक्षा समितियां, महिला एवं बाल विकास के मैदानी कर्मचारी, कोटवार, तेंदूपत्ता वन समितियां आदि का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसी रणनीति बनाए कि 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हो। बुर्जुग मतदाता, दिव्यांगों का भी वोट प्रतिशत बढ़ाने पर बल दिया जाए।  प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मिट्टी के मटकों एवं मेडीकल किट की व्यवस्था हो। 

उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि 12 मई 2019 को अधिक तापमान रहने की संभावना को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं को पेयजल हेतु मिट्टी के मटकों एवं टंकी की व्यवस्था की जाए। साथ ही पानी पीने हेतु गिलासों की भी व्यवस्था करें। इसके साथ-साथ मेडीकल किट्स प्रत्येक मतदान दल के साथ दिया जाना सुनिश्चित करें। 

बैठक में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने लोकसभा निर्वाचन के संबंध में जिले में अभी तक की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जिले में  मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु स्वीप की विभिन्न गतिविधियां अलग-अलग स्थल पर आयोजित की जा रही है।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot