शिवपुरी पुलिस की बडी कार्यवाही: पकडी हथियार बनाने की फैक्ट्री | Shivpuri News

शिवपुरी। आज शिवपुरी पुलिस ने बडी कार्यवाही को अंजाम दिया है। पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर राजाबाबू सिंह के निर्देशन में लोकसभा चुनाव में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिले में अवैध हथियारों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश हिंगणकर द्वारा जिले के सभी थाना प्रभारियों को अवैध हथियार रखने वालों के विरूद्ध कड़ी करने के निर्देश दिए जिस पर थाना कोलारस द्वारा अवैध हथियारों की खेप के साथ 2 आरोपियों को दबोचा गया।

कोलारस में अवैध हथियारों का कारोबार चलने की सूचना वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवपुरी को प्राप्त हो रही थी जिसकी जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर को दी गई तथा थाना प्रभारी कोलारस को इस दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

थाना प्रभारी कोलारस सुरेन्द्र सिंह सिकरवार को सूचना मिली कि ग्राम टीला और डोंगरपुर जाने वाले रास्ते पर एक व्यक्ति अवैध हथियार लिए किसी घटना को घटित करने की नियत से घूम रहा हैं थाना प्रभारी कोलारस द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवपुरी को अवगत कराया जिस पर से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी कोलारस को आदेशित किया कि उक्त व्यक्ति किसी भी हालत में पकड़ा जाना चाहिए।

आदेश पर से तत्काल थाना प्रभारी कोलारस के नेत्रृत्व में पुलिस टीम द्वारा मुखबिर द्वारा बताए स्थान ग्राम टीला और डोंगरपुर जाने वाले तिराहे पर छिपकर मुखबिर द्वारा बताये हुलिए के व्यक्ति का इंतजार किया थोड़ी ही देर में वहां से एक व्यक्ति मुखबिर के बताये हुलिए का आता दिखा जिसे पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर दबोचकर नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम सुघर सिंह पुत्र मंगल सिंह रावत उम्र 32 साल निवासी सतेरिया थाना देहात शिवपुरी का होना बताया।

जिसकी तलाशी लेने पर उसके कब्जे से एक हाथ का बना देशी कट्टा लोडड हालत में मिला जिसे जप्त कर आरोपी से हथियार लाईसेंस मांगा न होने पर आर्म्स एक्ट की धारा 25,27 के तहत आरोपी को गिरफ्तार किया बाद आरोपी से अवैध हथियार के बारें में पूछताछ की तो उसने उक्त हथियार ग्राम पारागढ़ के मनप्रीत सरदार से खरीदना बताया साथ ही साथ उसने बताया कि उसने मुझे और भी हथियार दिखाये थे पर मेंने एक देशी कट्टा ही उससे खरीदा है।

आरोपी से पूछताछ के बाद थाना प्रभारी कोलारस द्वारा आरोपी सुघर सिंह के साथ फोर्स ने ग्राम पारागढ़ मनप्रीत सरदार की तलाश हेतु उसके घर पहुंचे जहाॅं मनप्रीत घर पर मिला उससे अवैध हथियारों के संबंध में पूछताछ की तो आरोपी मनप्रीत ने उक्त देशी कट्टा सुघर सिंह रावत को बेचना स्वीकार किया एवं कुछ हथियार ग्राम पारागढ़ के जंगल में छिपे होना बताया जिन्हे वह उसी जंगल में बनाता था और हथियार बनाने का सामान आगरा ( उत्तर प्रदेश ) से सप्लाई होना बताया। 

आरोपी को उसके द्वारा बताये स्थान पर ले जाकर उसने एक गड्डे से प्लास्टिक की बोरी में रखे हथियार जिनमें एक 12 बोर की बंदूक, एक 315 बोर की बनी अधिया, एक 32 बोर की पिस्टल, एक 315 बोर का कट्टा, 8 बैरल 315 बोर की एवं एक प्लास्टिक की थैली में से (315 बोर, 32 बोर, 12 बोर ) के कुल 11 जिंदा राउण्ड मिले, दोनों आरोपियों से कुल 5 हथियार, 13 जिंदा राउण्ड एवं 8 बैरल 315 बोर की एवं बड़ी मात्रा में हथियार बनाने की सामग्री विधिवत जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध 25,27 आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर गिरफ्तार किया गया, आगरा के आरोपी की तलाश अभी जारी है।

इस सराहनीय कार्य में थाना प्रभारी कोलारस निरी. सुरेन्द्र सिंह सिकरवार,उनि सुनिल राजपूत,सउनि जितेन्द्र यादव, सउनि रंगलाल मेर,सउनि हरिशंकर शर्मा,प्रआर. बृजेश दुबे, प्रआर. संतोष भदौरिया, प्रआर. नवल सिंह,आर. नरेश दुबे, रविन्द्र बुन्देला, दिलीप, ध्रुव दुबे, धर्मवीर कोटिया, प्रभजोत एवं आर. चालक दीनू की सराहनीय भूमिका रही, पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर द्वारा उक्त शिवपुरी पुलिस टीम को उनके सराहनीय कार्य के लिए उचित पुरूस्कार से पुरूस्कृत करने की घोषणा की।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया