किसानों की 5 सूत्रीय मांगों को पूरा करने के लिए भाजपा ने ज्ञापन दिया | kolaras, Shivpuri News

कोलारस। भाजपा द्वारा कोलारस विधानसभा क्षेत्र के किसानों की मांगों को लेकर एक ज्ञापन कोलारस अनुविभागीय अधिकारी आशीष तिवारी को सौंपा, ज्ञापन का नेतृत्व भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष सोनू विरथरे ने समस्त भाजपा नेता  कार्यक्रम में शामिल हुए।

ज्ञापन में मांग रखी गई है कि ,कांग्रेस पार्टी द्वारा मध्य प्रदेश के किसानों के साथ यह वादा किया गया था कि, कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों के दो लाख तक के बैंक के लोन 10 दिनों के अंदर माफ कर दिए जाएंगे, परंतु कांग्रेस की सरकार बनने के 2 माह के बाद भी अधिकांश किसानों के दो लाख तक के कर्ज की माफी नहीं हो सकी है, इतना ही नहीं जिन किसानों को की कर्ज माफी प्रमाण पत्र दिए गए हैं उनके बैंक साफ तौर से कर्जा दर्शाया जा रहा हैं। यह किसानों के साथ सीधा-सीधा छलावा हैं। 

साथ ही इसमें निजी बैंकों द्वारा जिन किसानों ने लोन लिया है ,उनके कर्ज की माफी शामिल नहीं है ,भाजपा ने मांग की है कि, किसानों द्वारा निजी बैंकों से लिए गए 2 लाख तक के लोन माफ किए जाएं, कोलारस विधानसभा क्षेत्र के किसानों द्वारा भावांतर भुगतान योजना में उड़द, प्याज, सोयाबीन, आदि की उपज का कई माह पूर्व विक्रय होने के बाद से आज दिनांक तक किसानों की राशि का भुगतान लंबित है। 

2 लाख तक के उड़द की उपज के विक्रय का वास्तविक मूल भी आज दिनांक तक नहीं मिल सका है ,इस कारण किसान विक्रय के समय दी गई पर्चियां को लेकर किसान यहां वहां चक्कर लगा रहे हैं ,किंतु उनकी लंबित राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा है , भावंतर योजना में बेची गई उपज के अंतर की राशि तथा उड़द की उपज के वास्तविक मूल राशि का शीघ्र भुगतान कराया जाए।

बर्ष 2017-8 में सूखा पडऩे के कारण कोलारस विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कोलारस तहसील में लगभग 9 करोड़ 10 लाख की राशि ,तथा बदरवास तहसील में लगभग 15 करोड,06 लाख की राशि का भुगतान किसानो को आज दिनांक तक की स्थिति में किया जाना शेष है, कोलारस विधानसभा क्षेत्र के किसानों का सूखा राहत का कुल 24 करोड 17 लाख की राशि का भुगतान आज दिनांक की स्थिति में शेष बचा हैं।

भाजपा ने मांग करते हुए कहा कि ,सूखा राहत राशि का शीघ्र भुगतान किसानों को किया जाए, साथ ही कोलारस विधानसभा क्षेत्र में हाल ही में रवि की फसल में पाला पड़ा है ,जिसके कारण किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है किंतु राजस्व अमले के द्वारा अब तक उक्त पाला के नुकसान का किसी प्रकार का कोई भी सर्वे नहीं किया गया है। जबकि किसानों द्वारा नुकसान की भर पाई की लगातार मांग की जा रही है।  

किसानों के नुकसान का शीघ्र सर्वे कर क्षति ,पूर्ति की राशि प्रदान की जाए, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि ,पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ पहुंचाने हेतु 02 हेक्टर तक के छोटे-छोटे किसानों की जानकारी शीघ्र एकत्रित कर भुगतान की कार्यवाही की जाए ,जिससे किसान लाभ प्राप्त कर सकें, कोलारस रेस्ट हाउस से सभी भाजपा नेता एकत्रित होकर, अनुविभागीय कार्यालय पहुंचे, ज्ञापन का वाचन किया गया।

भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, कोलारस विधायक वीरेंद्र सिंह रघुवंशी ,किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष सोनू बिरथरे, भाजपा मंडल अध्यक्ष विपिन खेमारिया, किसान मोर्चा अध्यक्ष गुरु पीत सिंह चीमा, युवा मोर्चा के अजय रघुवंशी, रामजी लाल धाकड ,सत्येंद्र रघुवंशी गोलू ,भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष शिखर धाकड, रामवीर धाकड़ ,परमाल सिंह रघुवंशी ,सर्वेश शर्मा, कुलदीप धाकड़, दीपक लोधी ,अरुण शर्मा, शरीफ खान वक्फ कमेटी अध्यक्ष, हरवीर धाकड़ ,सहित समस्त भाजपा नेता, किसान सहित सैकड़ों की संख्या में ज्ञापन में शामिल हुए।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics