प्रभारी मंत्री ने पिछोर में किया 1 करोड 32 लाख की ऋण माफी के प्रमाण पत्रों का वितरण | Pichhore, Shivpuri News

शिवपुरी। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत शिवपुरी जिले के पोहरी में आयोजित किसान सम्मेलन में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने 2 हजार 550 कृषकों को 9 करोड़ 16 लाख 56 हजार से अधिक राशि के ऋण माफी प्रमाण-पत्र एवं ताम्रपत्र प्रदाय किए गए। 
शा.एसएलजीके महाविद्यालय पोहरी में आयोजित सम्मेलन में विधायक पोहरी  सुरेश राठखेड़ा, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, जनपद अध्यक्ष शिवपुरी पारम रावत, केशव सिंह तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कवर सहित जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। वहीं पिछोर के छत्रसाल स्टेडियमें भी ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण का कार्य क्रम किया गया जिसमें 639 किसानों को 1 करोड़ 32 लाख रूपए की राशि के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए गए। 

प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को कर्ज से उभारने एवं उन्हें पूरा सम्मान मिले, इसके लिए किसान हितैषी अनेकों योजनाएं संचालित की है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों का 2 लाख रूपए का ऋण माफ किया जा रहा है। ऐसे किसान जिनके द्वारा ऋण की राशि समय पर जमा की गई उन कृषकों को पूरा सम्मान कर प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। ऐसे कृषक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो गई है उन कृषकों को 01 हजार रूपए की राशि पेंशन देने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तय किया है कि प्रदेश का किसान पुन: कर्जदार न बने, इसके लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे है। श्री तोमर ने कहा कि अगर कालाबाजारी करते एवं कम मात्रा में खाद्यान्न तौलने वाले दुकानदारों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस दिशा में जिले के तहसील करैरा के डामरौन के सैल्समेन के विरूद्ध भी पुलिस की कार्यवाही की शुरूआत भी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि वे गरीब की झोपड़ी में जाकर भी उसको मिलने वाले खाद्यान्न के बारे में जानकारी लेंगे। 

श्री तोमर ने कहा कि वे जनता के लिए मंत्री नहीं बल्कि वे एक सेवक है और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिले की जनता की सेवा के लिए उन्हें शिवपुरी भेजा है। श्री तोमर ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि गरीबों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिले। कार्यक्रम के शुरू में विधायक सुरेश राठखेड़ा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने निराश्रित पेंशन की राशि 300 रूपए से बढ़ाकर 600 रूपए कर दी है। जो एक अप्रैल 2019 से मिलना शुरू हो जाएगी, आगे भी इस राशि को बढ़ाकर एक हजार किया जाएगा। 

पिछोर विधायक मंच रहे नदारद
पिछोर में प्रभारी मंत्री द्वारा ऋण माफि के प्रमाण पत्र वितरित कार्यक्रम पिछोर के कांग्रेस विधायक केपी सिंह प्रभारी मंत्री के मंच पर नजर नहीं आए यह आमजन में चर्चा का विषय रहा लोगों का कहना था कि आखिर केपी सिंह जी के विधानसभा क्षेत्र में उन्हीं की सरकार द्वारा ऋण माफि योजना के किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए जा रहे हैं और जब विधायक ही मंच पर उपस्थित नहीं है तो कहीं न कहीं केपी सिंह की सरकार से नाराजगी जाहिर होती हैं। यह जन चर्चा का विषय बनी रही। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया