Ad Code

Responsive Advertisement

किसानों के लिए राहत भरी खबर: भावांतर में अब 25 तक बिकेगा किसानों का उडद | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। शिवपुरी में खरीद केंद्र में धीमी तौल होने से किसान परेशान हैं और अधिकांश किसानों की फसल खरीदी की अंतिम तारीख 19 जनवरी निकल जाने के कारण विक्रय नहीं हो सकी है इस वजह से शासन ने किसानों को राहत देते हुए उड़द खरीदी की तारीख 19 जनवरी से बढ़ाकर 25 जनवरी कर दी है। वहीं गेहूं के समर्थन मूल्य पर विक्री के लिए पंजीयन आज से शुरू हो गए हैं। 

जानकारी के अनुसार जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए 72 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं ताकि किसानों को बहुत अधिक परेशानी का सामना न करना पड़े और इसी वजह से जिले में प्रत्येक 25 किलोमीटर की दूरी पर खरीदी केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जो किसान समर्थन मूल्य पर सरकार को अपना गेहूं बेचना चाहती है वह किसान 21 जनवरी से 23 फरवरी तक अपना  पंजीयन करा सकते हैं। 

सरकार ने इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य भी 1735 रूपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 1840 रूपए प्रति क्विंवटल कर दिया है। किसानों के गेहूं की खरीदी दो माह तक 25 मार्च से 24 मई तक की जाएगी। किसानों को अपनी फसल समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए अपने नए रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। पुराने रजिस्ट्रेशन को समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए मान्य नहीं किया जाएगा।