आखिर गुण्डों को आगे नतमस्तक क्यों है शिवपुरी RTO ? | Shivpuri News

शिवपुरी। इन दिनों नई सरकार सत्ता में आई है। जिसके चलते न तो अधिकारी और न ही कर्मचारी जनता को लूटने में कोई कोर कसर छोड रहे है। अभी सत्ता में ही विभाग निर्धारित नहीं हो सके है। जिसके चलते बेलगाम अधिकारी कर्मचारी जाते जाते लोगों को चूसने में कोई कोतही नही बरत रहे है। जिसका जीता जागता उदाहरण जिले के खरई बैरियर का है। जहां सरेआम प्रायवेट कटर प्रशासन की नाक के नीचे लोगों से रूपए बसूलने में लगे हुए है। हांलाकि इस बैरियर पर परिवहन विभाग की और से कर्मचारीयों को तैनात किया गया है। परंतु उक्त कर्मचारीयों ने इस बैरियर को ही स्थानीय कुछ गुण्डों और नेताओं को ठेंके पर दे दिया है। 

जानकारी के अनुसार जिले के राजस्थान और मध्यप्रदेश की की सीमा पर आरटीओं द्धारा निर्धारित खरई बैरियर पर इन दिनों जमकर लूटपाट की जा रही है। यहां ट्रक चालकों से स्थानीय प्रायवेट कटर अवैध वसूली करते है। जब ट्रक चालक वसूली देने से मना करते है तो उक्त कटर लोगों के साथ मारपीट करने से भी परेज नहीं करते है। इस मारपीट से भयभीत होकर यह ट्रक चालक वसूली देकर चलते बनते है। 

ऐसा नहीं है कि इस मामले की भनक कर्ताधर्ताओं को नहीं है। अपितु इस वसूली का बटौना नीचे से लेकर उपर तक पहुंचता है। खरई में एकीकृत जाँच चोकी को पिछले लंबे समय से गुण्डा तत्वों ने अघोषित रूप से कब्जा रखा है बताया जाता है यहां अवैध वसूली के लिए रखे प्राईवेट गुडो द्वारा कार्यवाही का झूटा डर दिखाकर कागजो को जप्त करने कि धमकी देकर अवैध वसूली कि जा रहा है। इससे न केवल राजस्व को हानी पहुंच रही है। बल्कि बैरियर पर लूटपाट का माहौल निर्मित कर रखा था। खरई चैक पोस्ट पर बाहारी गुंडो द्वारा परिवहन विभाग के अधिकारी कोटा नाका चैक पोस्ट पर हाईवे नंबर 27 पर चलने वाले वाहनो से खुलेआम अवैध वसूली करवा रहे है। 

जिससे हर माह सांठगांठ करने वाले जिम्मेदार अधिकारीयो को हर माह लाखो की काली कमाई हो रही है। यह बता दें कि इस गोरखधंधे में आरटीओ, वाणिज्यकर, मण्डी और वन विभाग के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत जगजाहीर है। जो प्राईवेट गुंडो कि मदद से खुलेआम अधिकारियो के संरक्षण में सरगने के रूप में चैक पोस्क पर कब्जा जमाकर अवैध वसूली का खेल चला रहे है। सुत्रो से मिली जानकारी के अनुसार आरटीओ चैक पोस्ट से होने वाही काली कमाई का बटौना जिले से लेकर संभाग सहित भोपाल तक पहुंचता है। 

परिवहन विभाग के लाईंसेस की जाती है वसूली
विदित हो कि इस एकीकृत जाँच चोंकी से होकर अंतर्राज्जीय वाहन गुजरते हैं यह मार्ग राजस्थान को जाता है। इस पर से गुजरने वाले वाहनों की चैकिंग फॉरेस्ट, परिवहन, मण्डी और वाणिज्यकर विभाग के द्वारा की जाती है। लोड चैकिंग भी यहीं होती है मगर इन वाहनों से सुविधा शुल्क लेकर वाहनों को एकीकृत सीमा जाँच चोकी पर केन्द्रीय मार्ग से निकाला जाकर इस तमाम जाँच से परे कर दिया जाता है। सूत्रों की मानें तो इस सेन्ट्रल मार्ग से निकासी के एवज में ओवरलोड ट्रक, ट्रॉला से 20 से 25 हजार रुपए प्रति वाहन वसूले जाते हैं। इस कारोबार को राजस्थान और म.प्र. के माफिया तत्वों से मिलकर शिवपुरी के कुछ स्थानीय गुण्डे संचालित करा रहे थे।

ऐसे होती है वसूली
यहां परिवहन चैक पोस्ट पर सबसे पहलेे तो आॅवरलोड गाडियों को रौका जाता है। उसके बाद इन गाडियों की तौल की जाती है। जिसमें क्षमता से अधिक माल होने पर इनपर ट्रेक्स बसूलने का प्राबधान है। परंतु जैसे ही आॅवरलोड गाडी सामने आती है। यहां प्रायवेट लोग सक्रिय हो जाते है और इस गाडी को निकालने के एवज में 2000 से 3000 हजार रूपए तक रेट बताते है। हांलाकि विधिबत तौर से अगर इन गाडियों पर कार्यवाही की जाए तो यह पांच हजार तक पहुंच जाती है। जिसके चलते उक्त वाहन चालक बिना रसीद के ही 2 से 3 हजार के बीच मामला सुलझा कर चलते बनते है। इस राशि को ठेकेदार अपनी जैब में रख लेता है। 

यहां बता दे कि उक्त बैरियर पर भाजपा के एक नेता के हाथों में इसकी कमान रहती है। जिसके चलते इनके प्रायवेट लोग यहां वसूली का खेल जारी रखते है। अगर कोई कुछ परेशानी दिखाता है तो उसके साथ यह प्रायवेट लोग बदसलूकी सहित मारपीट कर गुण्डागिर्दी पर उतारू हो जाते है। उसके बाद जैसे ही यह मामला इनके आकाओं के पास पहुंचता है इस मामले को शांत करा दिया जाता है।