गुड न्यूज: अब शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर एक साथ आ सकती है 2 रेल गाडियां - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

12/21/2018

गुड न्यूज: अब शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर एक साथ आ सकती है 2 रेल गाडियां

शिवपुरी। शिवपुरी रेलवे स्टेशन से समय की बचत करने वाली खबर आ रही है। कि अब रेलवे स्टेशन पर एक साथ दो रेल गाडियां आ सकती है। इस लिए स्टेशन पर  नॉन इंटरलॉकिंग की सुविधा का विधिवत शुभारंभ कर दिया गया है। नोन इंटर लॉकिंग का काम एक सप्ताह पहले चालू हुआ था। जिससे एक समय में एक ही ट्रेन शिवपुरी स्टेशन पर आना जाना पड़ा। काम पूरा होते ही आधुनिक तकनीकी से यार्ड में लाइन बदलने का काम स्टेशन के अंदर से ही शुरू हो गया है। इसके लिए एक सिस्टम स्टेशन मास्टर के दफ्तर लगाया गया है। 

बता दें कि अभी तक यार्ड पर चाबियों से लाइन बदलने का काम किया जाता था। इसके लिए एक कर्मचारी को आना जाना पड़ता था। जिससे काफी समय भी लगता था। एक साथ दोनों तरफ से ट्रेन भी नहीं आ जा सकती थीं। अब नॉन इंटर लॉकिंग का काम पूरा हो चुका है। अब एक ही समय में दो ट्रेन एक साथ दोनों तरफ से दोनों प्लेटफार्म पर आ सकेंगी। ट्रेनों को एक ही समय में दोनों तरफ रवाना भी किया जा सकेगा। 

अब यात्री ट्रेनों को अधिक देर तक स्टेशन पर खड़ा नहीं रखा जा सकेगा। स्टेशन के अंदर से ही चार्ड पर लाइन बदलकर ट्रेनों को अागे रवाना आसानी से किया जा सकेगा। स्टेशन मास्टर उमेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शिवपुरी यार्ड में चाबियों से लाइन लगाते थे। इस काम के लिए एक आदमी यार्ड तक आता-जाता था। जिसमें काफी समय लगता था। अब नोन इंटर लॉकिंग की व्यवस्था की जा रही है। स्टेशन पर नोन इंटरलॉकिंग का काम पिछले गुरुवार से चालू किया था, जो पूरा हो चुका है। सात दिन बाद इस सप्ताह के गुरुवार से नई सुविधा चालू हो गई है। 

अब दो से तीन मिनट में ही ट्रेन रवाना हो सकेगी 
ट्रैक खाली है तो किसी भी यात्री ट्रेन को स्टेशन पर 10 से 12 मिनिट खड़ा रहने की जरूरत नहीं है। नॉन इंटर लॉकिंग की वजह से गाड़ियों को महज दो से तीन मिनट के अंदर स्टेशन से आगे की ओर रवाना किया जा सकेगा। 

स्टेशन पर आमने-सामने से दो ट्रेन आ रही हैं तो एक ही समय में दोनों अलग-अलग प्लेट फार्म पर डायवर्ड आसानी से कर सकते हैं। नई व्यवस्था लागू होने से यात्रियों को भी अब समय का ध्यान रखना होगा। स्टेशन पर ट्रेन आने से ठीक पहले टिकिट लेना होगा। ट्रेन के समय पर आने वाले यात्री लाइन में टिकट जल्द नहीं मिल पाएगा और बिना टिकट यात्रा नहीं कर पाएंगे। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot