Ad Code

Responsive Advertisement

थम गया था 10 घटें शहर, आचार संहिता का उल्लंघन: ताजिया कमेटी के अध्यक्ष पर FIR

शिवपुरी। शहर को 10 घंटे तक रोकने और आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में ताजिया कमेटी के अध्यक्ष आजाद खांन उर्फ पप्पू पर कोतवाली पुलिस ने एफआईआर की है। इस मामले में फरियादी कोतवाली टीआई राकेश शर्मा है। अभी इस मामले में कई ओर लोगो पर मामला दर्ज होने की उम्मीद हैं

जैसा कि विदित है कि आचार संहिता का उल्लंघन न हा, इस कारण पहली बार शहर में ताजिए रात में नही दिन में निकाले गए। बुधवार सुबह 6 बजे कीर्ति स्तंभ चौक से ताजिए निकलना शुरू हुए आैर सुबह 10 बजे तक सब्जी मंडी तक ही पहुंच सके यानी चार घंटे में सिर्फ 200 मीटर ही बढ़े। यहां से माधव चौक तक 500 मीटर की दूरी तय करने में 5 घंटे और लग गए। इससे कोर्ट रोड पर करीब 10 घंटे तक ट्रैफिक जाम जैसे हालात रहे। 

सुबह 10 बजे से ही माधव चौक तक आने वाले रास्ते जाम हो गए। सुबह बच्चे स्कूल बस से स्कूल पहुंचे थे, लेकिन लौटते वक्त बसों को गुरुद्वारा चौराहे पर ही रोक दिया गया। यहां से बच्चे पैदल अपने घरों तक गए।

दरअसल आदर्श आचार संहिता के चलते शांति समिति की बैठक में प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया था कि ताजियों के लिए रात 10 बजे के बाद डीजे और बैंड की अनुमति नहीं दे सकते। इसके बाद बैठक में तय हुआ था कि रात के बजाय सुबह 6 बजे से ताजिए निकाले जाएंगे। 

ऐसे में यातायात पुलिस ने गुरुद्वारा से माधव चौक आने वाले रास्ते पर डिवाइडर लगा दिए और यहां से वाहनों का आना-जाना रोक दिया। यही नहीं कमलागंज से जब ताजिए उठे तो यहां भी जाम लग गया और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई जगहो पर स्कूल बसे आगे नही बढ सकी। अस्थिर यातायात में बच्चो को पैदल ही घर जाना पडा। 

यातायात अवरूद्ध् होने के कारण कमलागंज से माधव चौक आ-जा सके न गुरुद्वारा से माधव चौक पहुंच सके लोग: कमलागंज से माधव चौक तक का रास्ता ताजियों की वजह से जाम हो गया। 

इसके चलते गुरुद्वारा से माधव चौक, लुहारपुरा से पुरानी शिवपुरी, कमलागंज एबी रोड से माधव चौक, कीर्ति स्तंभ चौक से माधव चौक का रास्ता बंद हो गया। यहां लोगों की आवाजाही ज्यादा रहने से ट्रैफिक पुलिसकर्मियाें ने लोगों को सलाह दी कि वे पैदल ही निकलें। ताजियों के कारण शहर में 8 घंटे तक हालात खराब रहे और आवागमन प्रभावित रहा। 

पुलिस ने स्कूल बसों को रोककर बच्चों को उतारा 
गुरुद्वारा चौराहे से पुलिस ने बच्चों की स्कूल बसों को आगे नहीं जाने दिया। जो बच्चे पुरानी शिवपुरी, लुहारपुरा, गणेश गली, माधव चौक और कोर्ट रोड पर रहते हैं, ऐसे बच्चों को बसों से पुलिस ने नीचे उतार दिया और बस चालकों से कहा कि वह यहां से बसों को आगे लेकर न जाएं। इसके बाद बच्चे पैदल घर जाने को मजबूर हुए। 

सुबह 6 बजे ही काट दी बिजली: सुबह 6 बजे ही पुरानी शिवपुरी में लाइट कट गई जो शाम 7 बजे तक नहीं आ सकी। तारकेश्वरी कॉलोनी सहित आसपास के हिस्से में लाइट नहीं रहने से सुबह लोगों को परेशानी हुई। दोपहर 7 बजे तक यह परेशानी बनी रही।