ads

Shivpuri Samachar

Bhopal Samachar

shivpurisamachar.com

ads

SMART STUDY FORUM सबसे बेस्ट

आप चाहे घर में रहकर पढें या कहीं कमरा लेकर आप लाख चाहें फिर भी अनुशासित होकर अध्ययन कर सकना लगभग असम्भव होता है बिरले ही होते हैं जो ऐसा कर पाते हैं कोचिंग में अध्ययन करने से आपमें निरन्तरता बनी रहती है जो आपको अध्ययन के प्रति अनुशासित रखती है जो IAS के लिए अत्यंत आवश्यक तत्व है।

बहुत से लोग होते हैं जो अकेले रहकर तैयारी करते हैं और लगभग हमेशा ही अकेले रहते हैं जिसके कारण उनका अध्ययन भले ही बहुत अच्छा हो किन्तु कहीं न कहीं वह अध्ययन सीमित होकर रह जाता है जो अभिव्यक्ति की दृष्टि से अत्यंत घातक हो सकता है।

कोचिंग वह स्थान है जहाँ आपकी ही तरह बहुत से अभ्यर्थी होते हैं सभी एक ही मंजिल की तरफ जाने के लिए एक ही गाड़ी से सफर कर रहे होते है। कुछ लोग आपस में मित्र बन जाते हैं और निर्माण हो जाता है एक ऐसे समूह का जिनकी सोच जिनका जोश जिनकी मंजिल सबकुछ एक ही तरह के होते हैं।

सभी लोग आपस में किसी पढ़े हुए टॉपिक की चर्चा कर सकते हैं किसी समसामयिक मुद्दों पर आपस में विचार विमर्श कर सकते हैं।
जो आपके लिए लाभप्रद होता है।
एक अच्छे कोचिंग संस्थान में पढ़ाने वाले पढ़ाते नहीं बल्कि आपको समझाते हैं आपका मार्गदर्शन करते हैं क्योंकि कहीं न कहीं वह अनुभवी होते हैं वह सही तरीके से आपके पाठ्यक्रम को पूर्ण करने में आपके सहायक होते हैं।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 Comments: