आॅवरफ्लो हुआ सरकारी अस्पताल, एक पंलग पर 2 मरीज, सिरिंज तक नही उपलब्ध | Shivpuri News

शिवपुरी। शहर में लगातार मौसमी बीमारी और जानलेवा बुखार फैलने के कारण जिला अस्पताल आॅवरफ्लो हो गया हैं। जिला अस्पताल में मरीजो को प्लंग नही मिल रहा है एक पलंग पर 2 से ज्यादा मरीज पडे हैं। इस कारण मरीजो को सही तरिके से ईलाज भी नही हो पाया रहा हैं। मरीजो को सिरिंज जैसी छोटी चीज अस्पताल से उपलब्ध नही हो पा रही हैं इसके आलावा कई दवाए भी बाजार से खरीद कर लानी पड रही हैं। लेकिन अस्पताल में बेहतर व्यवस्थाए होने का दावा कर रहे है,लेकिन व्यवस्थाए औधें मुहं गिरी हैं।

मौसमी बिमारियो के चलते आॅवरफ्लो
इस समय जिले में मौसमी बिमारियो का प्रकोप हैं,ऐसे मे जिला अस्पातल में इलाज कराने आ रहे मरीजो को पलंग तक नही मिल पा रहे हैं। इस कारण एक प्लंग पर 2 मरीजो को शिफ्ट करना पड रहा हैं। कई मरीजो को जमीन पर लेटकर ईलाज कराना पडा रहा हैं। मरीजों बोतल के स्डेंड भी नसीब नही हो पा रहे हैं। स्ट्रेचर की भी मारामारी रहती हैं,इस कारण गोद मेें ही उठाकर मरीजो को लाना पड रहा हैं।

डीन के आश्वासन के बाद भी नही खुल आईसीयू  के ताले 
कुछ दिन पहले मेंडिकल शिवपुरी की डीन ने जिला अस्पताल का निरिक्षण किया था। जल्द ही आईसीयू यूनिट को खेालने की बात कही थी। लेकिन 21 माह से आईसीयू पर ताला लटका है।हद्धय रोगियो को या तो प्राईवेट अस्पतालो को सहारा है,यहा फिर ग्वालियर का रूख करना पडता हैं। जिला अस्पताल में एक्सरे और जांच के लिए भी मरीजो को बाहर जाना पडता हैं,क्योकि जिला अस्पताल में मरीजो की कुछ जांचे हो होती ही नही हैं।

व्यवस्था पर भारी प्रबंधन की लापरवाही
जिला अस्पताल की दुरावस्था में सुधार के लिए हाल में ही सीएमएचओ कार्यालय से कई कदम उठाए गए। पहले डाक्टर की कमी थी उसे दूर किया गया। जब डॉक्टरो के पदस्थी के बाद न बैठने की बात समाने आई तो इसमें सुधार करके डॉक्टरो के मौजूद रहने के इंतजाम तो कर दिए गए,लेकिन व्यवस्थाओ में सुधार नही है। 

इनका कहना हैं
जिला अस्पताल की व्यवस्था में सुधार के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं,मरीजो की संख्या क्षमता से ज्यादा होने कारण कुछ परेशानी हो सकती हैं,लेकिन व्यवस्थाओ को सुधारने का प्रयास लगातार जारी हैं। जहां तक समान बाहार से मंगवाने का सवाल हैं,दिखवाता हॅू कि किसने ऐसा किया क्यो की सारा समान अस्पताल में ही हैं। 
डॉ आर के रिऋिश्वर, आरएमओ शिवपुरी। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics