Ad Code

स्वास्थयवर्धक खबर। आज से शुरू हो रही हैं 5 लाख तक की ईलाज की केश लैस आयुष्मान योजना

शिवपुरी। केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला अस्पताल शिवपुरी में आयुष्मान मप्र कक्ष का शुभारंभ रविवार को किया जा रहा है। पूरे प्रदेश के साथ शिवपुरी में भी कक्ष शुरू कर मरीजों को स्वास्थ्य लाभ की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिला अस्पताल शिवपुरी के सिविल सर्जन डॉ गोविंद सिंह ने बताया अस्पताल में अलग से कमरा तैयार कर आयुष्मान मप्र कक्ष (कियोस्क सेंटर) स्थापित कर दिया है। पोहरी विधायक रविवार को अस्पताल आकर कियोस्क सेंटर का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि जनगणना 2011, खाद्यान्न वितरण वाले परिवार और मप्र में लागू संबल योजना के तहत पंजीकृत परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

तीनों घटक मिलाकर जिले की 80 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ उठा सकेगी। यानी हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैश लेस इलाज सरकारी और चिन्हित अस्पतालों में मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना को लेकर पहले से कवायद चल रही है। 

जिसका शुभारंभ पूरे मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले किया जा रहा है। चार आयुष्मान मित्र भी देंगे सेवाएं आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों को स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराने थर्ड पार्टी को काम सौंपा गया है। शिवपुरी में विंडास हेल्थ केयर को यह काम मिला है। जिसके कोआर्डिनेटर सोनू प्रसाद गुप्ता शनिवार को शिवपुरी आ गए हैं। हालांकि आयुष्मान मित्रों की व्यवस्था फिलहाल जिला अस्पताल शिवपुरी द्वारा की गई है। इसके बाद कंपनी द्वारा ही चार आयुष्मान मित्रों से काम लिया जाएगा। शिवपुरी के सारे निजी अस्पताल मापदंड से बाहर शिवपुरी जिले में एक भी प्राइवेट अस्पताल एनबीएच के मानक पर खरा नहीं उतरा है।

शिवपुरी ग्वालियर का कल्याण हॉस्पिटल, भोपाल के दो, इंदौर पांच, देवास का एक, जबलपुर का चार और रायसेन का एक अस्पताल द्वारा आयुष्मान भारत के लिए आवेदन किया है। हालांकि इनका भी अभी चयन नहीं हो सका है। यानी आयुष्मान भारत योजना में मापदंड पूरे करे वाले अस्पताल ही शामिल होंगे। जहां पात्र मरीज अपना इलाज निर्धारित 5 लाख रुपए में करा सकेंगे। मरीजों को दवाएं भी अस्पताल से ही मिलेंगी