शिवपुरी जिले में 12 लोगों पर SC-ST एक्ट का मामला दर्ज

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में दलितों, आदिवासों और गैर दलितों के बीच तनातनी के चलते दो थाना क्षेत्रों में इन वर्गो के बीच आपस में झगड़ा हो गया जिसके चलते पुलिस ने क्रमश: फिजीकल थाना और बदरवास थाने में अलग अलग मामलों में 12 लोगों के विरुद्ध एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिए वहीं गैर दलितों की शिकायत पर भी मारपीट के मामले दर्ज हुए हैं। 

जानकारी के अनुसार फिजीकल थाना क्षेत्र के सईसपुरा निवासी सत्तार खान ने कारीगर रिन्कू शाक्य पुत्र बलराम शाक्य को मकान के बनाने के लिए एडवांस रुपए दे दिए थे। सत्तार ने जब रिन्कू शाक्य से मकान बनाने की कही तो रिन्कू मुकर गया और अनाकानी करने लगा, रिन्कू शाक्य ने मकान बनाने से इंकार करते हुए अपने साथी राजा शाक्य, जितेन्द्र शाक्य, संजय शाक्य निवासीगण सईसपुरा के साथ मिलकर मकान मालिक सत्तार पुत्र इरशाद खांन उम्र 50 साल के साथ मारपीट कर दी और मौके से फरार हो गया। 

सत्तार के साथ मारपीट की जानकारी जब सत्तार के परिजनों को लगी तो मुन्ना खान, दाउद खान, अहमद खान, बिलाल खान ने रिन्कू शाक्य को घेर लिया और उसके साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने इस मामले में सत्तार की फरियाद पर जहाँ कारीगर रिन्कू सहित चार लोगों पर मारपीट का मामला दर्ज कर लिया है वहीं रिन्कू शाक्य की फरियाद पर मुन्ना खान, दाउद खान, अहमद खान, बिलाल खान के विरुद्ध मारपीट सहित एससी एसटी एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। 

दूसरा मामला बदरवास थाना क्षेत्र के ग्राम अगरा में सामने आया है जहाँ सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में भिड़ंत हो गई। यहां पहले शंकर धाकड़, नरेश धाकड़, भगवत धाकड़, सुरेश धाकड़ ने अतरसिंह परिहार पुत्र देवी सिंह परिहार और उसके पिता देवी सिंह खंगार की मारपीट कर दी। इस मामले में बीच बचाव में आए सुन्दरलाल धाकड़, दीमान सिंह धाकड़, र पू पुत्र मुकुन्दी आदिवासी की भी मारपीट कर दी। 

इस मामले में पुलिस ने अतरसिंह की फरियाद पर से शंकर धाकड़, नरेश धाकड़, भगवत धाकड़, सुरेश धाकड़ के खिलाफ मारपीट सहित हरिजन एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है वहीं पुलिस ने इस मामले में र पू पुत्र मुकुन्दी आदिवासी की फरियाद से सुन्दरलाल धाकड़, दीमान सिंह धाकड़, अतरसिंह खंगार, देवीसिंह खंगार के खिलाफ भी मारपीट और हरिजन एक्ट की धाराओं में कायमी कर ली है।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics