PM MODI गरीब, मजदूर के पक्के मकान के सपने को पूरा कर रहे है: यशोधरा राजे

शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीब एवं मजदूरों के पक्के मकान के सपने को पूरा कर रहे है। इन्हें अब पक्के मकानों में रहने का मौका मिलेगा। श्रीमती सिंधिया आज दो दिवसीय प्रवास के दौरान पहले दिन ग्राम गंगौरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित आवासों का लोकार्पण कर उनका निरीक्षण भी किया। इस दौरान पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक श्री देवेन्द्र जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन सहित जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समाज के सभी वर्गों के लोगों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाए संचालित की है। उन्होंने राज्य सरकार की मुख्यमंत्री जनकल्याणकारी (संबल) योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना का लाभ लेने हेतु अधिक से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपना पंजीयन कराए। 

उन्होंने कहा कि गंगोरा में जो आवास बनाए गए है, वे काफी अच्छे है। उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है, चार वर्षों के दौरान सभी आवासहीनों को पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएगें। लेकिन इसके लिए अपनी बारी का इंतजार करना होगा।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने माताओं-बहनों को लकड़ी से चूल्हे पर खाना बनाते वक्त आने वाली परेशानी को भलि-भांति समझते हुए इसके निदान हेतु प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू की है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदाय किए जा रहे है। 

इन गैस कनेक्शनों के मिलने से जहां खाना जल्दी बनेगा, वहीं महिलाएं अपने परिवार को अधिक समय दे सकेंगी। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं बिजली बिल माफी योजना की जानकारी देते हुए हितग्राहियों को सौभाग्य योजना के तहत एलईडी बल्ब वितरण किए।

हितग्राहियों को किया लाभांवित
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने दौरे के दौरान गंगोरा में भू-अधिकार प्रमाण-पत्र के तहत 09 लोगों को भू-अधिकार प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए। 18 कृषकों को सूखा राहत योजना के तहत सूखा राहत की राशि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 20 महिला हितग्राहियों का नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए गए। फसल बीमा योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा 08 हितग्राहियों को फसल बीमा राशि के प्रमाण-पत्र और कल्याणी पेंशन योजना के तहत मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत दो हितग्राही को अनुग्रह राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 49 आवासहीन हितग्राहियों को 1 लाख 50 हजार रूपए की राशि के स्वीकृत पत्र एवं दीवार घड़ी प्रदाय किए गए। 

संबल योजना के तहत 277 पंजीकृत श्रमिकों को स्मार्टकार्ड प्रदाय किए गए। इस मौके पर उन्होंने स्कूली छात्र-छात्राओं को पाठ्य पुस्तकों का भी वितरण किया गया। गंगोरा में अमरूद के पौधारोपित कर पौधरापण कार्यक्रम में भाग लिया। 

ग्राम करईडांडा में समस्या निवारण शिविर 09 अगस्त को
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीणों की समस्याओं से संबंधित 09 अगस्त को करई डांडा में प्रात: 11 बजे से शिविर आयोजित करें। 

जिसमें अधिकारीगण उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करें। इस दौरान उन्होंने आजीविका मिशन के तहत नीमडांडा में महिलाओं को तुलसी के पौधे प्रदाय कर रोपने की सलाह दी और तुलसी के महत्व को बताया।