सावधान! भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी फोरलाईन,गड्ढों से रोड़ से गिरती कार, आए दिन हो रहे हादसे

इमरान अली, कोलारस। एक तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री भरे मंच से प्रदेश की सडक़ो और प्रदेश को अमेरिको से बेहतर बनाने की बात कह रहे है। वहीं हाईवे निर्माण कंपनियां करोड़ो की लागत से बनने वाले हाईवे में घटिया कार्य करके सरकार और जनता के पैसो को पलिता लगा रही है। बताना होगा ग्वालियर से देवास तक बनने वाले हाइवे के लिए सरकार ने करोड़ो रूपए खर्च किये है। 

लेकिन पहले ही साल की वारिश ने करोड़ो से बने हाइवे निर्माण में हुए भ्रष्टाचार के कार्यो की पोल खोलकर रख दी है। इरकोन कंपनी द्वारा बनाये गए हाईवे नंबर 46 मार्ग शिवपुरी से गुना तक 97.70 किमी मार्ग के लिए सरकार ने करीब 849.06 करोड़ रूपए खर्च किये गए है। ऐसे में इस रोड का पहली ही वारिश में उखडऩा और क्षतिग्रस्त रोड से होने वाले हादसो से हाईवे निर्माण में हुए भ्रष्टाचार और लापरवाही की जीती जागती तशवीर आए दिन देखने को मिल रही है।

नेशनल हाईवे 46 अभी बनकर पूर्ण भी नही हुआ है और हाईवे में जगह जगह हुए बदनुमा गड्ढे इसकी गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे है और लगातार हादसो का दावत दे रहे है। कंपनी की लापवाही का आलम यह है की आए दिन हो रहे हादसो से भी सबक नही लिया जा रहा है और उन गडड़ो और धसकी सडक़ो में गिटटी डालकर छोड़ दिया है। जिससे आने जाने वाले लोगो के लिए गिटटी हादसे का सबब बन रही है। साथ ही धसकी सडक़ो से वाहन उछलकर द्रुघटनाग्रस्त हो रहे है।  
 
ऐसा ही लापरवाही के कारण हुए हादसे मामला बीते रोज सामने आया है जहां ग्राम सेसई में एक कार अनियंत्रित होकर पलट गई जिससे कार में सवार 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया गया है की कार क्रमांक सीएच 01 एटी 5146 में सवार सभी लोग आनंदपुर ट्रस्ट से हरियाणा जा रहे थे। 

तभी ग्राम सेसई पर पडऩे वाले पुल पर रोड धसकने से बने गडडे से कार अनियंत्रित हो गई और हाईवे किनारे लगी रेंलिग को तोड़ते हुए रोड के करीब 15 फिट नीचे जा गिरी जिससे कार में सवार सभी लोग घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और सभी घायलो को निकाला और उनहे जिला स्वास्थ रैफर कर दिया जहां सभी घायलो का इलाज जारी है। इससे पहले भी पूरनखेड़ी पुल पर दो वाहन ऐसे ही हादसे का शिकार हो चुके है।

खस्ताहाल रोड के लिए पूरा टोल क्यों?
क्षेत्र में हुए घटिया निर्माण के लिए कंपनी के विरोध में न तो सत्ताधारी दल का नेता दिखाई दे रहा साथ  विपक्ष तो जैसे विरोध करना ही नही आता वह अपना विरोध करना ही भूल गया है। इसमें सबसे बड़ी बात यह है की हाईवे के खस्ताहाल के बाबजूद भी इरकॉन कंपनी ने इस मार्ग पर बने टोल को चालू कर घटिया सडक़ कार्य के लिए वसूली कर रहे है। 

लेकिन जैसा देखने को मिल रहा है की टोल टैक्स पर टोल कर्मि वाहनो से एक रूपए भी कम नही ले रहे है। वहीं बदहाल हाईवे मध्यप्रदेश और जिले पर एक बदनुमा दाग के समान प्रतीत हो रहा है। ऐसे में घटिया निर्माण के लिए टोल क्यूं यह सवाल हर बुद्धीजीवी के मन में उठ रहा है।

खस्ताहाल रोड पर गिटटी बिछाकर भूले
कोलारस क्षेत्र में सेसई पुल, कोलारस गुंजारी पुल, पूरनखेड़ी पुल के पास पुलिया बीच किनारो से धसक गई है। जिससे आए दिन हादसे हो रहे है और वाहन अनियंत्रित हो रहे है। लेकिन इरकॉन कंपनी द्वारा इन सभी क्षतिग्रस्त जगहो पर गिटटी डालकर पिछले 15 दिनो से छोड़ रखा है। जिससे हादसो पर अंकुश नही लग रहा है। बल्कि वाहन हादसो के करीब आ रहे है। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics