डिजीटल इंडिय़ा: HOSPITAL में अब मरीजों की सभी रिपोर्ट होगी अब ONLINE

शिवपुरी। जिला चिकित्सालय को अब एन.आई.सी. दिल्ली (डिजिटल इंडिया के तहत) द्वारा बनाए गए ई-हॉस्पिटल एप्लीकेशन के तहत जोड़ा गया हैं। जिसके तहत जिला चिकित्सालय शिवपुरी में भर्ती मरीजों की सभी रिपोर्ट अब ऑनलाइन होगी। रिकॉर्ड के ऑनलाइन किए जाने से मरीजो को कई प्रकार की सुविधा मिलेगी।

जिला चिकित्सालय अधीक्षक डॉ.गोविंद सिंह ने बताया कि ई-हॉस्पिटल एप्लीकेशन से स्वास्थ्य सेवाओं में क्रान्तिकारी बदलाव होंगे। ई-हॉस्पिटल के तहत रोगी जब भी जिला अस्पताल में आएगा, तब उसकी एक यूनिक आईडी बनाई जाकर जांच रिपोर्ट से लेकर सभी प्रकार की डिटेल इस आईडी पर अपलोड कर दी जाएगी। जिससे जब भी रोगी अस्पताल में आए तो उसकी सभी जानकारी एक सिंगल क्लिक में खुलकर सामने आ जाएगी। इस आईडी से मरीज की पूरी हिस्ट्री देखी जा सकेगी। 

ई-हॉस्पिटल एप्लीकेशन से बनी आईडी के माध्यम से मरीजो को प्रदेश के दूसरे बड़े सरकारी अस्पताल तथा ऐम्स में भी रेफर किया जा सकेगा और उसका पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन ट्रान्सफर हो जायेगा। एनआईसी के डी.आई.ओ. श्री नरेन्द्र चौहान ने बताया कि अब मरीजो के सभी रिकॉर्ड को पारदर्शिता के साथ ऑनलाइन दर्ज किया जायेगा। भविष्य में ब्लड बैंक को भी इससे जोड़ा जाएगा।